ONGC full form in hindi

ONGC full form in hindi: आप में से कई लोगो ने ONGC का नाम सुना होगा। यह एक भारतीय ऑयल एंड गैस कॉर्पोरेशन कंपनी है। आप में से
कई लोग इसमें नौकरी करते होगे या इसके लिए पढ़ाई कर रहे होगे।

ONGC क्या है?

ONGC का पूर्ण रूप तेल और प्राकृतिक गैस निगम है। ONGC एक भारतीय बहुराष्ट्रीय क्रूड ऑयल एंड गैस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया है। इसका पंजीकृत कार्यालय नई दिल्ली, भारत में है। यह एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है जो भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में चलता है। यह एक PSU बन गया और इसका नाम बदलकर तेल और प्राकृतिक गैस निगम ONGC कर दिया गया। यह देश की सबसे बड़ी तेल और प्राकृतिक गैस की खोज और उत्पादन कंपनियों में से एक है।

यह भारत के कच्चे तेल का लगभग 70% और लगभग 84% गैस का उत्पादन करता है। एक सरकारी सर्वेक्षण में, इसे वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए भारत में सबसे अधिक लाभ कमाने वाले सार्वजनिक उपक्रम के रूप में स्थान दिया गया था। प्लैट्स द्वारा विश्व स्तर पर शीर्ष 250 ऊर्जा कंपनियों में इसे 7वां स्थान दिया गया है। ओएनजीसी के उत्पादों में कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, मोटर स्पिरिट, ईथेन, हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी), सुपीरियर मिट्टी का तेल आदि शामिल है।

ONGC full form in hindi

1.ONGC फुल फॉर्म इन हिंदी: ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन

2.ONGC full form in english: Oil and Natural Gas Corporation

मार्च 1999 के दौरान, ओएनजीसी, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) – एक डाउनस्ट्रीम दिग्गज और गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) – एकमात्र गैस मार्केटिंग कंपनी, एक-दूसरे के स्टॉक में क्रॉस होल्डिंग रखने के लिए सहमत हुई। इसने ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में आपस में घरेलू और विदेशी व्यापार अवसरों दोनों के लिए दीर्घकालिक रणनीतिक गठजोड़ का मार्ग प्रशस्त किया।

वर्ष 2002-03 में, ए वी बिड़ला समूह से एमआरपीएल का अधिग्रहण करने के बाद, ओएनजीसी ने डाउनस्ट्रीम क्षेत्र में विविधता ला दी। ओएनजीसी ने अपनी सहायक कंपनी ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल) के माध्यम से वैश्विक क्षेत्र में भी प्रवेश किया है। ओएनजीसी ने वियतनाम, सखालिन, कोलंबिया, वेनेजुएला, सूडान आदि में बड़ा निवेश किया है और वियतनाम में अपने निवेश से अपना पहला हाइड्रोकार्बन विदेशी राजस्व अर्जित किया है। महारत्न ओएनजीसी भारत की सबसे बड़ी कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस कंपनी है, जो भारतीय घरेलू उत्पादन में लगभग 75 प्रतिशत का योगदान करती है।

ओएनजीसी की ऊर्जा की तलाश कृष्णा गोदावरी बेसिन में गहरे पानी की ड्रिलिंग में नए मानक स्थापित करने या ऊर्जा के नए मोर्चे खोजने से कहीं अधिक गहरी है। कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक गिरावट के बावजूद, हमने अपतटीय में उत्पादन की प्रवृत्ति को उलटते हुए, परिश्रमपूर्वक और आक्रामक रूप से महत्वपूर्ण निवेश निर्णय लिए हैं। और अब हम ऊर्जा सुरक्षा के लिए अपनी खोज में गहरे अपतटीय नाटकों में उतर रहे हैं।

इसी यात्रा ने हमें फॉर्च्यून  दुनिया की सबसे प्रशंसित कंपनियों  में रखा है।यह एक भारतीय कच्चा तेल और गैस बहुराष्ट्रीय निगम है और इसका प्रधान कार्यालय नई दिल्ली, भारत में स्थित है। ओएनजीसी एक सार्वजनिक क्षेत्र की परियोजना है जो भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है। फरवरी 1994 में, ओएनजीसी को कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत एक सीमित उद्यम के रूप में पुन: कॉन्फ़िगर किया गया था।

Conclusion

ONGC के भारतीय कंपनी है जो तेल और गैस का काम करती है। यह कंपनी का व्यापार विश्व भर में फैला हुआ है
जिससे यह बहुत प्रसिद्ध भी है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!