OPD Full Form In Hindi

OPD full form in hindi: आप में से कई लोगो ने OPD का नाम तो सुना ही होगा। जो लोग हॉस्पिटल से जुड़े हुए है या हॉस्पिटल में काम करते है। उन्हे इसके बारे में ज्यादा अच्छे से पता होगा।

OPD क्या है?

ओपीडी एक अस्पताल विभाग है। जिसे रोगी और अस्पताल के कर्मचारियों के बीच पहला संपर्क बिंदु होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक मरीज जो पहली बार अस्पताल जाता है, वह सीधे ओपीडी में जाता है और फिर ओपीडी तय करती है, कि मरीज को किस विभाग में जाना चाहिए।

आम तौर पर किसी भी अस्पताल के भूतल पर एक ओपीडी का निर्माण किया जाता है और इसे न्यूरोलॉजी विभाग, हड्डी रोग विभाग, स्त्री रोग विभाग, सामान्य चिकित्सा विभाग आदि जैसे कई भागों में विभाजित किया जाता है। यहां रोगी सभी औपचारिकताएं पूरी करता है और फिर संबंधित विभाग में जाता है।एक ओपीडी हर अस्पताल के भूतल में होती है जिसे कई भागों में बाटा जाता है। जैसे कि न्यूरोलॉजी विभाग, स्त्री रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग, ऑन्कोलॉजी विभाग, सामान्य चिकित्सा विभाग और इसी तरह। मरीज यहां पर सारी कागजी कार्रवाई खत्म कर संबंधित विभाग में जा रहा है।

OPD full form in hindi

एक ओपीडी को एक अस्पताल विभाग में रोगी और अस्पताल के कर्मचारियों के बीच पहला संपर्क बिंदु होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक मरीज जो पहली बार अस्पताल जाता है, वह सीधे ओपीडी में जाता है और फिर ओपीडी तय करती है कि मरीज को किस विभाग में जाना चाहिए। यह उन रोगियों को दी जाने वाली सुविधा है, जिन्हें उपचार या परामर्श दिया जाता है और वे क्लिनिक छोड़ने और फिर से आने में सक्षम होते हैं यानी जिन रोगियों को बिस्तर पर रखने की आवश्यकता नहीं होती है। ओपीडी आमतौर पर किसी भी अस्पताल के भूतल पर बनाई जाती है और इसे न्यूरोलॉजी विभाग, स्त्री रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग, सामान्य चिकित्सा विभाग आदि जैसे कई भागों में विभाजित किया जाता है।

यहां रोगी सभी औपचारिकताएं पूरी करता है और फिर संबंधित विभाग में जाता है। एक आउट पेशेंट वह रोगी होता है। जो 24 घंटे या उससे अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती नहीं रहता है। लेकिन इलाज या निदान के लिए अस्पताल या क्लिनिक जाता है और एक इनपेशेंट वह मरीज होता है। जो रात भर, कई दिनों या सप्ताह के लिए अस्पताल में भर्ती रहता है। एक मरीज जो पहली बार अस्पताल जाता है वह सीधे ओपीडी में जाता है और फिर ओपीडी तय करती है कि मरीज को किस विभाग में जाना चाहिए।

यह एक सुविधा है, जो उन रोगियों को प्रदान की जाती है जो उपचार या परामर्श प्राप्त करते हैं और क्लिनिक छोड़ सकते हैं और फिर इसे फिर से देख सकते हैं, यानी ऐसे रोगी जिन्हें बिस्तर पर रखने की आवश्यकता नहीं है। यहां मरीज सभी प्रक्रियाएं पूरी करता है और फिर संबंधित विभाग में जाता है। एक आउट पेशेंट एक ऐसा रोगी है जो 24 घंटे या उससे अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती नहीं रहता है। लेकिन जो उपचार या निदान के लिए अस्पताल या क्लिनिक जाता है और एक रोगी वह रोगी होता है जो रात भर, कई दिनों या एक सप्ताह में अस्पताल में भर्ती रहता है।

Conclusion

OPD एक ऐसा हॉस्पिटल का सेक्शन होता है। जहा पर रोगी और हॉस्पिटल के कर्मचारियों के बीच पहला संपर्क होता है। जो इंसान पहली बार अस्पताल जाता है वो सबसे पहले OPD में ही जाता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!