PAC Full Form In Hindi

PAC Full Form In Hindi: पीएसी एक कार्डिएक डिसरिथिमिया है जो अटरिया में उत्पन्न होने वाले समय से पहले दिल की धड़कन की विशेषता है। वे आम हैं, और ज्यादातर समय, उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हृदय में चार कक्ष होते हैं। ऊपरी दो “अटरिया” हैं। यदि आपके हृदय की विद्युत प्रणाली अटरिया में शुरुआती या अतिरिक्त धड़कन को ट्रिगर करती है, तो इसका परिणाम समय से पहले आलिंद संकुचन होता है। इसी तरह की स्थिति – समय से पहले वेंट्रिकुलर संकुचन (पीवीसी) – आपके दिल के निचले कक्षों में शुरू होती है, जिसे “वेंट्रिकल्स” कहा जाता है। जब भी दिल अपनी सामान्य लय से हट जाता है, डॉक्टर इसे “अतालता” कहते हैं। पीएसी सहित कई प्रकार के होते हैं।

PAC Full Form In Hindi

1.PAC Full Form In Hindi: समय से पहले आलिंद संकुचन
 
2.PAC Full Form In English: premature atrial contraction

 PAC के कारण

जब लोगों के पास पीएसी होती है, तो वे अपनी छाती में फड़फड़ाहट, व्यायाम के बाद थकान, सांस लेने में तकलीफ या सीने में दर्द और चक्कर आना या चक्कर आना देख सकते हैं। डॉक्टर हमेशा इसका कारण नहीं जानते हैं। लेकिन ये चीजें पीएसी को और अधिक संभावित बना सकती हैं; गर्भावस्था, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, या अतिगलग्रंथिता, तनाव या थकान, कैफीन, शराब, धूम्रपान, सर्दी या हे फीवर की दवा, अस्थमा की दवा या निर्जलीकरण। आमतौर पर, समय से पहले आलिंद संकुचन (पीएसी) का कोई स्पष्ट कारण नहीं होता है और न ही कोई स्वास्थ्य जोखिम होता है। ज्यादातर मामलों में, पीएसी हृदय रोग का संकेत नहीं है और यह स्वाभाविक रूप से होता है।

 PAC का उपयोग बैंक में

एक नियोजित परिशोधन वर्ग पीएसी किश्त एक उप-प्रकार की परिसंपत्ति-समर्थित सुरक्षा है जिसे निवेशकों को पूर्व भुगतान जोखिम और विस्तार जोखिम से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक नियोजित परिशोधन वर्ग किश्त को प्राथमिक भुगतान अनुसूची के अनुसार भुगतान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

PAC Full Form In Hindi

1.PAC की फुल फॉर्म इन हिंदी: नियोजित परिशोधन वर्ग
2.PAC की फुल फॉर्म इन इंग्लिश: planned amortization class
 

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी पीएससी के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यदि अच्छी लगी है तो आप हमें कमेंट करके बताइए।
यदि आपका कोई पीएससी से संबंधित क्वेश्चन है तो हमें कमेंट करके बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!