Sarkari Yojana

राजस्थान पालनहार योजना 2021

पालनहार योजना राजस्थान योजना का प्रारंभ राज्य सरकार ने की है ।इस योजना का ध्येय राज्य के अनाथ बच्चो को लाभ पहुंचाना है  । इस योजना मे मुख्य रूप से  राज्य के अनाथ बच्चो  जिनके माता- पिता की किसी कारण से मृत्यु हो गई हो । और उनकी देखभाल के लिए कोई नहीं है. ऐसे में उन अनाथ बच्चो  के पालन-पोषण, शिक्षा जैसी बुनियादी तौर की  व्‍यवस्‍था संस्‍थागत  के माध्यम से ना होकर  बल्कि  समाज के भीतर ही बालक-बालिकाओं के करीबी रिश्‍तेदार/परिचित व्‍यक्ति के परिवार के बीच में ही की जा सके. ऐसा करने से उनका सर्वागीण विकास होता है। इस योजना में शामिल होने के लिए किसी  भी इच्छुक व्‍यक्ति को पालनहार बना दिया जाता है|  उस बच्चे के लालन-पालन और शिक्षा में आए खर्च वहन राज्य की ओर से किया जाता है ।इसमें एक प्रकार की अनुमानित रकम समय के साथ -साथ बढ़ा दी जाती है जिससे कि पालनहार पर किसी भी प्रकार का बोझ ना पड़े । इस योजना के तहत गरीब और अनाथ बच्चों की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति करने का प्रयास किया जाता है जिससे कि उनको पारिवारिक माहौल में शिक्षा, भोजन, वस्‍त्र एवं अन्‍य प्राथमिक सुविधाएं उपलब्‍ध हो सके. राजस्थान पालनहार योजना 2021

इस योजना में  पालनहार  को 5 वर्ष की आयु तक के बच्चो के लिए 500 रूपये प्रतिमाह मिलते है. इसके साथ ही स्कूल में प्रवेश होने के बाद से ही 18 वर्ष की आयु तक हर माह 1000 रूपये की अनुदान धनराशि प्राप्त होने का प्रावधान है ।इसके अतिरिक्त राजस्थान सरकार द्वारा अन्य सुविधाएं  प्रदान  की जाएगी जैसे की वस्त्र ,स्वेटर जुटे एवं  अन्‍य आवश्‍यक कार्य के लिए  2000 रूपये की धनराशि  हर साल प्रति अनाथ की दर  के हिसाब से वार्षिक अनुदान भी दिया  जाएगा। राज्य सरकार की इस राजस्थान पालनहार योजना 2021 के माध्यम से अनाथ बच्चो की  शिक्षा की व्यवस्था खाने पीने की व्यवस्था के साथ ही कपड़ों की व्यवस्था राज्य सरकार माध्यम से वहन की जाएगी। ऐसी संभावना है कि यह राज्‍य सरकार द्वारा संचालित।राजस्थान पालनहार योजना सम्‍पूर्ण भारत के  लिए अनूठी पहल है ।राजस्थान पालनहार योजना आवेदन , Rajasthan Palanhar Yojana Application Form , राजस्थान पालनहार योजना आवेदन प्रक्रिया , Palanhar Yojana In Hindi , Eligible Children for Palanhar Yojana Rajasthan , राजस्थान पालनहार योजना के लिए पात्र बच्चे ,राजस्थान पालनहार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज , How to Apply online Rajasthan Palanhar Yojana Form 2021

राजस्थान पालनहार योजना में चुने जाने बच्चो की लिस्ट:- 

1.) राजस्थान पालनहार योजना के तहत अनाथ बच्चो को लिया जाता है .

2.) न्‍यायिक प्रक्रिया से मृत्‍यु दण्‍ड को  सजा प्राप्त या  आजीवन जेल की सजा प्राप्‍त माता-पिता की संतान इस योजना का लाभ उठा सकते है

3.) निराश्रित पेंशन की योग्य विधवा माता की तीन से अधिक संतान ना हो

4.) नाता जाने वाली माता की अधिकतम तीन  से अधिक संताने ना हो

5.) पुर्नविवाहित विधवा माता से जन्मी संतान योग्य

6.) किसी गंभीर रोग (एड्स)से पीड़ित माता पिता

7.) इसके अतिरिक्त कुष्‍ठ रोग से ग्रस्त  माता/पिता की संतान

8.) शारीरिक रूप से विकलांग माता/पिता की संतान

9.) तलाक दी गई अथवा परित्‍यक्‍ता महिला की संतान

 राजस्थान पालनहार योजना 2020 की पात्रता:- 

1.) इस योजना में  आवेदन के दौरान  आवेदक के पास राजस्थान के स्थायी निवासी होने चाहिए ।

2.) इस योजना के तहत पालनहार परिवार की सालाना आय 1.20 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3.) अनाथ बच्‍चों को 2 वर्ष की आयु में ही आंगनबाड़ी केन्‍द्र में जाना तथा 6 वर्ष की आयु में  बच्चे स्‍कूल जाना जरूरी  है।

राजस्थान पालनहार योजना के तहत आवश्यक दस्तावेज़:- 

1.) पालनहार के पास आधार कार्ड

2.) भामाशाह कार्ड कार्ड होना चाहिए

3.) मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है ।

4.) राशन कार्ड की कॉपी

5.) पहचान पत्र की कॉपी

6.) बच्चे का आंगनबाड़ी में पंजीकरण का प्रमाण पत्र विद्यालय  में अध्यनरत होने का प्रमाण-पत्र

7.) बच्चे का आधार कार्ड होना जरूरी है ।

8.) पालनहार का मोबाइल नंबर सक्रिय होना चाहिए।

9.) पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है ।

पालनहार योजना राजस्थान 2021 में आवेदन कैसे करे:- 

1.) इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद राजस्थान पालनहार योजना का आवेदन फार्म पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करे ।

2.) इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे पालनहार का नाम , जन्मतिथि , आदि भरनी सही सही भरनी होगी ।

3.) जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ ही  आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को अटैच करने होगे ।

4.) इसके बाद की प्रक्रिया में आपको आवेदन फॉर्म को शहरी क्षेत्र में विभागीय जिला अधिकारी के पास अथवा ग्रामीण क्षेत्र निवासी फॉर्म को संबंधित विकास अधिकारी के पास जाकर  या  ई मित्र कियोस्क केंद्र में ले जाकर  जमा करे । इस प्रकार आपका आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी।

राजस्थान पालनहार योजना में भुगतान की स्थिति का जायजा कैसे लें:- 

इस योजना के अंतर्गत राज्य स्तर के जिन लाभार्थियों ने आवेदन किया है. वह अपनी आवेदन को सुनिश्चित करने के लिए निम्न प्रक्रिया के द्वारा पता लगा सकते हैं।

 1.) इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारी पोर्टल पर विजिट करना पड़ेगा।

2.) वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सापेक्ष homepage खुल जाएगा. अब आपको इस होम पेज पर apply online /E service का सेक्शन दिखाई पड़ेगा जैसे की पालनहार योजना संबंधी पेज खुलेगा।

3.) आपको बस इस सेक्शन में palanhar Payment Status के ऑप्शन में जाएं और वहां क्लिक करें आपके ऐसा करते ही आपके सामने अगला पेज खुला दिखाई देगा कुछ इस तरह पालनहार योजना आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा।

4.) इसके बाद आपको कुछ इंफॉर्मेशन भरनी होगी जैसे कि एकेडमिक ईयर भामाशाह नंबर के साथ ही एप्लीकेशन आईडी कैप्चा कोड कुछ सही तरीके से भरना होगा।

5.) अंतिम प्रक्रिया में आपको Get Status की बटन पर जाकर क्लिक करें .इसके ठीक बाद आपको आपके सामने भुगतान की पूर्ण स्थिति का पता चल जाएगा।

इस आलेख को इंलिश में पढ़े :- Rajasthan Palanhar Scheme 2021 

Palanhar Form PDF
राजस्थान पालनहार भुगतान स्थिति जाने 
Official Website 
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे

Leave a Comment

Don`t copy text!