PAN Full Form In Hindi

PAN Full Form In Hindi: पर्सनल एरिया नेटवर्क (PAN) इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (स्मार्टफोन, टैबलेट, प्रिंटर) या कंप्यूटर को आपस में जोड़ने का एक नेटवर्क है जो किसी व्यक्ति के लिए सुलभ है। यह नेटवर्क केवल एक व्यक्ति के कार्यक्षेत्र पर केंद्रित है और 10 मीटर के दायरे में उपलब्ध है। गति और लचीलेपन के मामले में यह नेटवर्क बहुत कुशल है।

पर्सनल एरिया नेटवर्क के प्रकार

1. वायरलेस पैन
वायरलेस पैन सिग्नल की मदद से एक दूसरे से जुड़े उपकरणों का एक नेटवर्क है यानी डेटा ट्रांसमिशन में कोई तार शामिल नहीं है। उदाहरण: ब्लूटूथ डिवाइस, ज़िगबी, इन्फ्रारेड, फायरवायर इत्यादि। हमारा स्मार्टफोन भी एक वायरलेस डिवाइस है जो ब्लूटूथ, मोबाइल नेटवर्क, वाईफाई आदि का उपयोग करके डेटा ट्रांसफर करता है।
2. वायर्ड पैन
वायर्ड पैन डोरियों या तारों की मदद से एक दूसरे से जुड़े उपकरणों का एक नेटवर्क है। उदाहरण- यूएसबी , लैंडलाइन, राउटर इत्यादि।

PAN और LAN में क्या अंतर है?

पैन ज्यादातर एक व्यक्ति के इर्द-गिर्द केंद्रित होता है जबकि लैन का इस्तेमाल कई लोगों द्वारा पूरी इमारत को कवर करने के लिए किया जा सकता है।
उदाहरण- रेंज : पैन बहुत कम रेंज (10m-100m) के लिए काम करता है। LAN लगभग 300m की रेंज में काम करता है और रेंज को कई किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है।
गति: पैन की गति कुछ केबीपीएस से लेकर कुछ एमबीपीएस तक होती है। LAN की स्पीड PAN से ज्यादा होती है और 10 Gbps से लेकर 100 Gbps तक होती है।
उदाहरण : पैन आमतौर पर पहनने योग्य उपकरणों के लिए उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए स्मार्टवॉच। लैन आमतौर पर संगठनों द्वारा कई लोगों को इंटरनेट एक्सेस प्रदान किया जाता है।

BAN और PAN में अंतर

एक BAN या बॉडी एरिया नेटवर्क का मतलब आमतौर पर मेडिकल सेंसर में एक वायरलेस कनेक्टिविटी होता है जिसे मानव शरीर के पास ले जाया जाता है। इसका उपयोग गेटवे उपकरणों के माध्यम से शारीरिक स्वास्थ्य पर नज़र रखने के लिए किया जाता है जो मानव शरीर से जुड़े पहनने योग्य उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ता है।
जबकि व्यक्तिगत उपकरणों के बीच संचार करने के लिए पैन उपयोगकर्ता के क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से जुड़ा होता है।
BAN से जुड़े उपकरण स्मार्टवॉच, सर्जिकल रूप से प्रत्यारोपित चिकित्सा उपकरण, फिटनेस आर्मबैंड हैं, जबकि PAN ज्यादातर कंप्यूटर, टैबलेट, लैपटॉप, स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड से जुड़ा है। एक BAN को PAN से जोड़ा जा सकता है या WPAN का उपयोग किया जा सकता है लेकिन अधिकांश PAN में बायोमेडिकल सेंसर नहीं होते हैं।

पैन के लाभ

अतिरिक्त तार, अतिरिक्त केबल और अतिरिक्त स्थान की कोई आवश्यकता नहीं है।डिवाइस बंद होने पर कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। डेटा को विभिन्न उपकरणों के बीच सिंक्रनाइज़ किया जा सकता है। इसका उपयोग करना आसान है क्योंकि पोर्टेबल, किफायती है और एक्सेस करने के लिए किसी बाहरी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। पैन विश्वसनीय और बहुत सुरक्षित है।

PAN के नुकसान-

पैन का उपयोग व्यापक क्षेत्र में नहीं किया जा सकता है। पैन की सीमा 10 मीटर (33 फीट) के भीतर है। इसका उपयोग केवल व्यक्तिगत क्षेत्र में ही किया जा सकता है। पैन में डेटा ट्रांसफर बहुत धीमा है। कभी-कभी रेडियो सिग्नल डेटा ट्रांसफर के दौरान हस्तक्षेप कर सकते हैं। इन्फ्रारेड सिग्नल पैन में एक दिशा में जाते हैं। अपना पैन कैसे सुरक्षित करें? क्या होगा अगर आपका पैन हैक हो गया है? हाँ, यह हो सकता है। इसलिए आपको इस प्रकार के नेटवर्क से जुड़ी कमजोरियों और सुरक्षा मुद्दों को जानने की जरूरत है।

निष्कर्ष-

हमारे द्वारा दी गई PAN के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके बताइए और यदि PAN के बारे में कोई क्वेश्चन पूछना है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइए हम आपकी क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!