पटवारी कैसे बने

दोस्तो पटवारी को लेखपाल और राजस्व अधिकारी भी कहते हैं । इस पद पर नियुक्त व्यक्ति को शहर और गांवों में पोस्टिंग की जाती हैं जिसके अधीन एक या एक से अधिक गांव होते होते हैं । पटवारी उस गांव से जुड़ी सारी जमीन की जानकारी रखता हैं । पहले आप यह जान ले कि पटवारी राज्य सरकार की एक अधिकारी होता है , अलग -अलग राज्यो में पटवारी या लेखपाल अलग – अलग नामो से जानते हैं । विभिन्न राज्यो में पटवारी भर्ती के लिए अलग -अलग शैक्षणिक योग्यता मांगते हैं । किसी राज्य मे इण्टर मीडिएट उसके साथ में कप्यूटर डिप्लोमा मांगते हैं तो किसी राज्य में ग्रेजुएट प्लस एक साल की कप्यूटर डिप्लोमा मांगते हैं । उम्मीदवार उम्र 18 से 38 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षण के हिसाब से उम्र में छूट की प्रवधान हैं उम्मीदवार बातो की पूर्ति करने बाद पटवारी के जॉब की आवेदन कर सकते हैं ।

Patwari Full Form In Hindi – खेती बारी की जमीनों तथा उसकी उपज मालगुजारी आदि का लेखा रखनेवाला एक सरकारी कर्मचारी

Patwari  के लिए योग्यता –  दोस्तों पटवारी बनने के लिए अलग अलग राज्यों में लग अलग मांग रहती है , कहीं 12 वीं तथा कंप्यूटर में डिप्लोमा तथा कहीं ग्रेजुएशन तथा 1 वर्ष कंप्यूटर का कोर्ष , इसलिए पटवारी बनने के लिए आपको अपने क्षेत्र में जानकारी लेना होगा | लेकिन कंप्यूटर में डिप्लोमा का होना बहुत आवश्यक है | आपको किसी भी सरकारी संस्था से जैसे की DCA PGDCA आदि | इसके आलावा आपने पहले से BCA BSc computer science या BE किया होगा तो आपको किसी प्रकार की डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होगी |

Patwari  हेतु आयु सीमा – एक वर्ष की आयु सीमा में छूट से अब 17 वर्ष की आयु वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे। खास बात यह है कि आयु की गणना अब 1 जनवरी 2021 से की जाएगी। राजस्था पटवारी भर्ती विस्तृत नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें नई विज्ञप्ति के अनुसार आवेदक 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो और 40 वर्ष का नहीं हुआ हो।

Patwari Salary In Hand –  पटवारी पद के लिए सरकार के तरफ से प्रति माह वेतन निर्धारित किया गया हैं । पटवारी की वेतन 5000 से 20200 तक प्रति माह मिलता है।

Patwari Job Profile – 

Leave a Comment

Don`t copy text!