PCR Full Form In Hindi

pcr full form in hindi pcr in hindi rt pcr full form in hindi rt-pcr full form in hindi PCR Full Form In Hindi: पॉलीमर चैन रिएक्शन वह प्रक्रिया है जिसमें डीएनए जो कि अनुवांशिक पदार्थ होता है वह पीसीआर की सहायता से अपनी अनेक करोड़ों प्रतिलिपि या कुछ ही समय में बना लेता है और यह एक श्रंखला या चेन के समान चलता रहता है।

  • PCR की फुल फॉर्म इन हिंदी: पोलीमरेज श्रृंखला अभिक्रिया
  • PCR की फुल फॉर्म इन इंग्लिश: Polymer chain reaction
पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन की परिभाषा-
किसी दिए गए डीएनए खंड की बड़ी मात्रा में तेजी से संश्लेषित करने के लिए एक इन विट्रो तकनीक जिसमें डीएनए को उसके दो पूरक किस्में में अलग करना शामिल है, प्रत्येक एकल स्ट्रैंड से दो-फंसे डीएनए को संश्लेषित करने के लिए डीएनए पोलीमरेज़ का उपयोग करना, और प्रक्रिया को दोहराना।
 पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन के उदाहरण-
 वेब पर हाल के उदाहरण कंपनी के एंटीजन परीक्षण, जो वायरल प्रोटीन की खोज करते हैं, उन परीक्षणों की तुलना में कम संवेदनशील होते हैं जिनके लिए प्रयोगशाला की आवश्यकता होती है, जैसे कि पीसीआर, या पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन, ऐसे परीक्षण जो वायरस के आनुवंशिक कोड की खोज करते हैं।
जिसमें पीसीआर, या पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन, परीक्षण शामिल हैं – आमतौर पर नाक की सूजन के साथ किए जाते हैं और वायरल आनुवंशिक सामग्री की उपस्थिति की तलाश करते हैं;  पीसीआर परीक्षण पसंदीदा और सबसे आम प्रकार हैं।
RT-PCR-
विश्लेषण के लिए एक विशिष्ट आनुवंशिक अनुक्रम की कई प्रतियां बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली एक प्रयोगशाला पद्धति होती है। यह आरएनए के एक विशिष्ट टुकड़े को डीएनए के एक मिलान टुकड़े में बदलने के लिए रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस नामक एंजाइम का उपयोग करता है। डीएनए के इस टुकड़े को डीएनए पोलीमरेज़ नामक एक अन्य एंजाइम द्वारा प्रवर्धित (बड़ी संख्या में) किया जाता है। प्रवर्धित डीएनए प्रतियां यह बताने में मदद करती हैं कि क्या जीन द्वारा एक विशिष्ट एमआरएनए अणु बनाया जा रहा है।
आरटी-पीसीआर का उपयोग किसी जीन या क्रोमोसोम में कुछ बदलावों को देखने के लिए या कुछ जीनों के सक्रियण के लिए किया जा सकता है, जो कैंसर जैसी बीमारी का निदान करने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग कुछ विषाणुओं के आरएनए का अध्ययन करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) और हेपेटाइटिस सी वायरस, एक संक्रमण के निदान और निगरानी में मदद करने के लिए। इसे रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन भी कहा जाता है।
 
  • RT-PCR Full Form In Hindi: Reverse transcription polymerase chain reaction 
  • RT-PCR की फुल फॉर्म इन हिंदी: रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेस चैन रिएक्शन
 
 निष्कर्ष
आपको हमारे द्वारा दी गई पीसीआर पर जानकारी कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया दीजिए। यदि आपको पीसीआर के बारे में कोई क्वेश्चन पूछना हो तो हमें कमेंट  बॉक्स में बताइए हम आपको आपके उत्तर क्वेश्चन  का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!