PET Full Form In Hindi

pet full form pet full form in medical in hindi pet full form in hindi full form of pet what is the full form of pet PET Full Form In Hindi: पीईटी एक प्रकार का स्कैन परीक्षण है जिसका उपयोग कैंसर के उपचार में किया जा सकता है। यह सीटी स्कैन के साथ किया जा सकता है। यदि ऐसा है, तो डॉक्टर इसे पीईटी-सीटी स्कैन कहते हैं। कुछ प्रकार के कैंसर के लिए, PET-CT स्कैन कैंसर का पता लगाने और उसकी अवस्था जानने में मदद करने का एक तरीका है। स्टेज यह वर्णन करने का एक तरीका है, कि कैंसर कहां है और यदि यह फैल गया है।
डॉक्टर इस चरण के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं, कि कैंसर आपके शरीर के कार्यों को प्रभावित कर रहा है या नहीं। कैंसर के चरण को जानने से आपको और आपके डॉक्टर को सर्वोत्तम उपचार चुनने में मदद मिलती है। यह आपके डॉक्टर को आपके ठीक होने की संभावना का अनुमान लगाने में भी मदद करता है।
  • PET Full Form In Hindi: पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी
  • PET Full Form In English: Positron emission tomography
PET कैसे काम करता है?
आपके पीईटी-सीटी स्कैन से पहले, आपको एक रेडियोधर्मी चीनी की एक छोटी मात्रा का इंजेक्शन मिलेगा जिसे फ्लोरोडॉक्सीग्लुकोज -18 कहा जाता है। इस पदार्थ को कभी-कभी FGD-18, रेडियोधर्मी ग्लूकोज या ट्रेसर कहा जाता है। आपके शरीर की कोशिकाएं चीनी को अवशोषित करती हैं। जो क्षेत्र अधिक ऊर्जा का उपयोग करते हैं वे अधिक चीनी उठाते हैं। कैंसर कोशिकाएं स्वस्थ कोशिकाओं की तुलना में अधिक ऊर्जा का उपयोग करती हैं। पीईटी स्कैन से पता चलता है कि आपके शरीर में रेडियोधर्मी ट्रेसर कहां है।
क्या PET सुरक्षित हैं?
पीईटी-सीटी स्कैन में विकिरण का खतरा होता है। इस प्रकार का स्कैन एक्स-रे, पीईटी स्कैन में प्रयुक्त पदार्थ, या दोनों से कुछ विकिरण का उपयोग करता है। शरीर के छोटे क्षेत्र को स्कैन करने का मतलब कम विकिरण है। तो डाई के बिना सीटी करता है जो विवरण दिखाने में मदद करता है।
इन परीक्षणों के लाभ आमतौर पर जोखिमों से अधिक होते हैं। इन परीक्षणों के दौरान, आप कम मात्रा में विकिरण के संपर्क में आएंगे। विकिरण की इस कम खुराक को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं दिखाया गया है। बच्चों के लिए या अन्य लोगों के लिए जिन्हें कई पीईटी स्कैन, सीटी स्कैन और एक्स-रे की आवश्यकता होती है, भविष्य में कैंसर का एक छोटा संभावित जोखिम बढ़ सकता है।
डॉक्टर कम खुराक वाले स्कैन का उपयोग कर सकते हैं या उन क्षेत्रों को सीमित कर सकते हैं जिन्हें स्कैन करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आपके सभी डॉक्टर जानते हैं कि आपके पास कितने इमेजिंग स्कैन हैं, जिसमें संख्या और प्रकार शामिल हैं। यह जानकारी उन्हें यह तय करने में मदद कर सकती है कि आपके जोखिम को कम करने में मदद के लिए भविष्य में कौन से स्कैन का उपयोग करना है। यदि आप अपने विकिरण जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें, जिसमें यह पूछना शामिल है कि क्या आपके पास एक और प्रकार का परीक्षण हो सकता है जो कम विकिरण का उपयोग करता है।
PET कों करता है?
एक तकनीशियन जो इस प्रकार के स्कैन करने में माहिर है, वह आपका पीईटी-सीटी स्कैन करेगा। परीक्षण किए जाने के बाद, एक डॉक्टर जो परीक्षण के परिणामों को देखने में माहिर है, आपके स्कैन को देखेगा। यह व्यक्ति परमाणु चिकित्सा विशेषज्ञ या रेडियोलॉजिस्ट है। वे तय करेंगे कि नतीजों का क्या मतलब है।
पीईटी-सीटी स्कैन एक अस्पताल या एक केंद्र में किया जा सकता है जो इमेजिंग परीक्षण करता है।
पीईटी-सीटी स्कैन के लिए तैयार होना
जब आप पीईटी-सीटी स्कैन शेड्यूल करते हैं, तो कर्मचारी आपको बताएंगे कि कैसे तैयार होना है। अपने स्कैन परिणामों को प्रभावित करने से बचने के लिए उनके निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना सुनिश्चित करें। निम्नलिखित विषयों के बारे में कर्मचारियों से बात करें, और ऐसी किसी भी जानकारी के बारे में प्रश्न पूछें जो अस्पष्ट या आपके संबंध में हो।
PET से पहले क्या खाए
आपको स्कैन से एक रात पहले आधी रात के बाद केवल स्पष्ट तरल पीने के लिए कहा जा सकता है। आपके शरीर के किस हिस्से को स्कैन किया जाएगा, इस पर निर्भर करते हुए, आपको स्कैन से 4 घंटे पहले खाने-पीने की सभी चीजें बंद करनी पड़ सकती हैं। कुछ स्कैन के लिए, आप सामान्य रूप से खा और पी सकते हैं।
आपकी दवाएं और स्वास्थ्य इतिहास । पूछें कि क्या आपको परीक्षण के दिन अपनी सामान्य दवाएं या पूरक लेना चाहिए। साथ ही, उन्हें बताएं कि क्या आपको मधुमेह या अन्य चिकित्सीय स्थितियां हैं। विशेष रूप से, मधुमेह आपके परीक्षण के परिणामों को बदल सकता है और रेडियोधर्मी अनुरेखक आपके रक्त शर्करा को प्रभावित कर सकता है। यदि आप स्तनपान करा रही हैं या गर्भवती हो सकती हैं, तो स्टाफ को बताएं। ये स्कैन बच्चे को जोखिम में डाल सकते हैं।
एलर्जी. आपके पास मौजूद किसी भी दवा या खाद्य एलर्जी के बारे में स्टाफ को बताएं, जिसमें आयोडीन के लिए किसी भी एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल है जो आपको अतीत में हो सकती है।
PET के समय क्या पहने
धातु के ज़िपर या बटन के बिना ढीले, आरामदायक कपड़े पहनें। आपको किसी भी कपड़े को हटाने की आवश्यकता होगी जिसमें धातु शामिल हो क्योंकि धातु स्कैन को प्रभावित कर सकती है। इसमें बेल्ट, झुमके, स्नैप या ज़िपर वाली शर्ट, ब्रा और चश्मा शामिल हैं। यदि स्कैन के दौरान आपके कपड़े नहीं पहने जा सकते हैं, तो आप अस्पताल का गाउन पहन सकते हैं। आपको कोई भी आभूषण निकालने के लिए कहा जाएगा, इसलिए हो सकता है कि आप परीक्षा के दिन इसे घर पर छोड़ना चाहें।
पीईटी-सीटी स्कैन के दौरान
एक स्टाफ सदस्य आपकी नसों में से एक में IV डाल देगा। यह एक पतली ट्यूब होती है जिसमें सुई लगी होती है। IV एक पिनप्रिक की तरह महसूस करता है। एक बार IV लग जाने के बाद, आपको स्कैन के लिए रेडियोधर्मी पदार्थ मिल जाएगा। रेडियोधर्मी पदार्थ से आपको कुछ भी महसूस नहीं होगा।
निष्कर्ष
हमारे द्वारा दी गई PET के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यह अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके बताइए। यदि आपको PET के बारे में कुछ क्वेश्चन पूछना है तो हमें कमेंट में बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!