PETA Full Form In Hindi

PETA Full Form In Hindi: PETA इंडिया मे सबसे पहले  जनवरी 2000 मे शुरू हुआ एवं यह मुंबई मे  स्थित है। भारत का यह सिद्धांन्त है, कि अपना मनोरंजन करने के लिए और खाने -पीने के लिए पशुओ का इस्तमाल करते है। जो गलत है पशुओ के ऊपर जो ये अत्याचार हो रहे है। उसके खिलाफ आवाज़ उठानी चाहिये  PETA ने 2600 से विदेशी पशुओ को बेचने से बचाने के प्रयास किये गये थे। PETA ने देश हो रहे पशुओ  के खिलाफ अत्याचार  से मुक्त कराया। यह विश्व का सबसे बड़ा पशु संगठन अधिकार होता है। PETA संस्था  जानवरो की सुरक्षा के लिये अपना सब कुछ समर्पित करने के लिये तैयार है।

What is PETA in hindi

पूरे भारत मे बहुत सी समस्याऐ देखने को मिलती है, उन सब मे से एक समस्या  पशु पर हो रहे शोषण भी है, इसको नज़रअंदाज़ कैसे कर सकते है। पशु समस्या पर ज्यादा कोई ध्यान नहीं देता है। पशुओ को लोग बहुत इस्तमाल कर रहे है। पशुओ को 3 जगहों पर ज्यादा उपयोग किया जाता है जैसे – खेते मे उपयोग किया जाता है। खेत जोतने मे प्रयोगशाला मे प्रेटिकल करवाए जाते है उनमे पशुओ का उपयोग करते है, और  पशुओ के बाल का उपयोग करके ऊनी कपडे बनाये जाते है। इन सब मे ध्यान देनी वाली PETA एक ऐसी संस्था थी जो ये सब को बंद करने के प्रयास कर रही थी।

PETA full form in hindi

1)PETA full form in hindi :-  एक पशु अधिकार  संगठन है।
2) PETA full form in english :-people for the Ethical  Treatment of Animal.

PETA पशु संगठन संस्था है जहा  पशुओ के  देख -रेख  पर ध्यान दिया जाता है। साथ है PETA पशुओ के हित और पशुओ के साथ हो रहे शोषण से बचाव करने के लिये किया जाता है। PETA ने इन जगहो मे ज्यादा ध्यान लगाया है, जहा पर पशुओ को लंबे समय तक बहुत से कष्टों का सामना करना पड़ता था। इसके अलावा PETA ने अन्य क्षेत्रों में ध्यान दिया, PETA ने कुतरने वाले जानवरो  चूहा, गिलहरी, आदि उनको बेरहमी से इनकी हत्या कर दी जाती थी, क्योंकि ये जानवर सिर्फ लोगो की खेती नष्ट करते थे, ये सब मे भी PETA ने रोक लगाया।

Conclusion

PETA ने  भारत और चीन मे जानवरो का चमड़ा बेचा जाता था, तभी PETA ने ये सब बंद बकरवाया और हाथी को सर्कस मे खेल, नाटक दिखाने के लिये हाथी को कैद करके रखते थे और हाथियों के द्वारा प्रदर्शन दिखा के पैसे कमाते थे, तभी ये सब पर PETA ने रोक लगाया और जानवरो को कैदी से आज़ाद करवाया। PETA कहना था कि लोग अपने फायदे के लिये पशुओ का गलत उपयोग करते थे, पशूओं को नुकसान पहुंचना पशूओं को बेचना, पशुओ का मांस खाना ये सब मे PETA ने ध्यान दिया और ये सब पर रोक लगायी।

यह भी पढ़े:-

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!