PKC Full Form In Hindi

PKC full form in hindi: PKC को public key cryptogarphy भी कहते है I यह freamwork  होता है। जो   डाटा को सिक्योरिटी प्रदान करता है। कम्युनिकेशन  के लिये एक key  यूज़ किया जाता है। जो private key और publice key होती है। दोनों key एक – दूसरे से संबंधित होती हैं लेकिन  एक -दूसरे से काफी अलग-अलग होती हैं। publice key का यूज़  डाटा को एंक्रिप्ट  करने के लिये उपयोग मे लाया जाता है  और private key का उपयोग  डाटा को डिस्क्रिप्ट करने के लिये उपयोग मे लाया जाता है।

What is PKC in hindi

PKC एक सुरक्षित और असुरक्षित माध्यम संचार सुविधा होता है।  जो एक massge को केवल एक बार  intenend  रेसिपीट्स के द्वारा पढ़ा जा सकता है। जैसे कि  x, y के massge को incrept करने के लिये  y का  publice key  का उपयोग किया जाता है।  private key का यूज़ करके प्राप्तकर्ता  के द्वारा  ऐसे डिस्क्रिप्ट करने के लिये किया जाता है।  इसलिए publice key  के द्वारा  एंक्रिप्ट किया गया  massge  वही लोग केवल पढ़ सकते है जिनके पास संबंधित private key होते है। PKC के 2 प्रकार होते हैं – RSC एल्गोरिथ्म होता है I दूसरा  DSA algorithm होता है।

PKC full from in hindi

1. PKC full from in english:- public key cryptogarpy.
2. PKC full form in hindi :- सार्वजनिक कुंजी  क्रिप्टोग्राफी।

PKC का अर्थ होता है, कि सार्वजनिक कुंजी क्रिप्टोग्राफी है, इसे असममित क्रिप्टो ग्राफी  भी कहते है। यह एक encryption  तकनीकी होती है, जो सिक्योरिट डाटा को संचार  के लिये ( publice key और private key) मे एक जोड़ी key  का यूज़ किया जाता है। दोनों key का  यूज़  किसी अन्य  pck  cryptogarphy  techniques मे आने वाली चुनोतियों का सामना  करने के लिये किया जाता है। PKC दो प्रकार होते है, RSA एल्गोरिथ्म है, इस एल्गोरिथ्म का नाम अविष्कारो के नाम पर रखा गया है। दूसरा DSA अलगोरिथयम होता है। PKC एंक्रिप्शन  बहुत से क्षेत्रों में और  उद्योगों में  बढ़ती मांगो को पूरा करने के लिये  इसको विकसित किया गया है।

Conclusion

massge भेजनें के लिये  सेंडर रिसीवर  करने के लिये  public key का यूज़ किया जाता है। pkc  का इस्तमाल  सरकारी कार्यालयों के क्षेत्र में  सिक्योरिटी कम्युनिकेशन  की बढ़ती जरूरत को पूरा करने के लिये किया जाता है। pkc का इस्तमाल  ऑपरेटिंग सिस्टम  सॉफ्टवेयर  जैसे –  रेड हैड लिनक्स पैकेज का वितरण करने के लिये  एक डिजिटल सिंग्नेचर  बनाने के लिये किया जाता है। अपनी समाग्री को सुरक्षित रखने के लिये public key cryptography  का यूज़ करके ईमेल को एंक्रिप्ट किया जा सकता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!