PMS Full Form In Hindi

pms full form in hindi pms full form pmdd full form पीएमएस फुल फॉर्म full form of pms pms full form in medical pms ka full form in hindi what is the full form of pms PMS Full Form In Hindi: पीएमएस आमतौर पर महिलाओं में उनके जीवन के चौथे और पांचवें दशक (30-49 वर्ष की आयु) में होता है। महिलाओं की एक छोटी संख्या के लिए, यह गंभीर रूप से अक्षम हो सकता है। एक महिला जिसे हिस्टेरेक्टॉमी ( गर्भाशय को हटाना) हुआ है, वह अभी भी पीएमएस का अनुभव कर सकती है यदि कम से कम एक अंडाशय रहता है।
PMS क्या है?-
सिंड्रोम में एक महिला के मासिक धर्म से जुड़े कई तरह के शारीरिक, मानसिक और व्यवहार संबंधी लक्षण शामिल होते हैं ।
परिभाषा के अनुसार, पीएमएस के लक्षण और संकेत एक महिला की अवधि शुरू होने से दो सप्ताह पहले होते हैं, जिसे मासिक धर्म चक्र के ल्यूटियल चरण के रूप में जाना जाता है। कभी-कभी प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण और लक्षण पीएमएस (प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम) के समान होते हैं। पीएमएस के लक्षण और लक्षण आमतौर पर मासिक धर्म से पहले 2-3 दिनों में अधिक तीव्र हो जाते हैं और आमतौर पर प्रवाह के पहले या दो दिन के बाद हल हो जाते हैं। पीएमएस एक जटिल स्वास्थ्य चिंता है। माना जाता है कि मासिक धर्म वाली महिलाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पीएमएस से पीड़ित है।
चूंकि कई अलग-अलग प्रक्रियाएं पीएमएस में योगदान दे सकती हैं, उपचार के तरीके व्यापक रूप से भिन्न होते हैं और इसमें चिकित्सा और वैकल्पिक दृष्टिकोण शामिल हो सकते हैं। सर्जरी एक अंतिम उपाय है।
कुछ महिलाओं में प्रीमेंस्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर ( पीएमडीडी ) नामक अधिक गंभीर स्थिति हो सकती है । पीएमएस और पीएमडीडी समान नहीं हैं। पीएमडीडी वाली महिलाओं में अधिक गंभीर लक्षण होते हैं जो उनके दैनिक कार्यों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। दोनों एक साथ हो सकते हैं, या एक महिला के पास एक हो सकता है और दूसरा नहीं।
प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) कब शुरू होता है?
प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम मासिक धर्म चक्र के ल्यूटियल चरण के दौरान होता है। यह चरण अंडाशय से अंडा निकलने के तुरंत बाद होता है और सामान्य मासिक धर्म चक्र के दिन 14 से दिन 28 तक रहता है प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षण आमतौर पर एक महिला की अवधि शुरू होने के 3-4 दिनों के भीतर गायब हो जाते हैं।
  • PMS Full Form In Hindi: प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम
  • PMS Full Form In English: Premenstrual syndrome
PMS के  लक्षण-
पीएमएस वाली महिला के मूड, व्यवहार और/या शारीरिक कामकाज में मासिक चक्र के लक्षण होंगे। हालांकि परेशान करने वाले, ये लक्षण आमतौर पर सामान्य जीवन शैली को बाधित करने के लिए पर्याप्त गंभीर नहीं होते हैं। पीएमएस के लक्षणों का अनुभव करने वाली ज्यादातर महिलाएं घर पर ही लक्षणों का सामना करती हैं। कुछ बहुत गंभीर लक्षणों के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश कर सकते हैं। ये लक्षण निम्नलिखित को प्रभावित करते हैं:
1.मनोदशा: चिंता , घबराहट, मिजाज, चिड़चिड़ापन, अवसाद , विस्मृति, भ्रम, अनिद्रा , शत्रुता
2.व्यवहार: मिठाई की लालसा, अधिक खाना, रोना, खराब एकाग्रता, शोर के प्रति संवेदनशीलता, शराब की सहनशीलता में बदलाव
3.शारीरिक कार्य: सिरदर्द , दिल की धड़कन , थकान , चक्कर आना , वजन बढ़ना, सूजन , स्तन में सूजन और कोमलता, कब्ज या दस्त
प्रीमेंस्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर (पीएमडीडी) : यह पीएमएस की तुलना में अधिक गंभीर स्थिति है। इसका निदान केवल तभी किया जाता है जब लक्षण इतने खराब होते हैं कि वे एक महिला के लिए सामान्य रूप से कार्य करना कठिन बना देते हैं। जबकि मूड के लक्षण पीएमएस के मूड के लक्षणों के समान होते हैं, वे बदतर होते हैं और अधिक समस्याएं पैदा करते हैं। पीएमएस के शारीरिक लक्षण मौजूद हो भी सकते हैं और नहीं भी।
पीएमएस की तरह, पीएमडीडी के लक्षण एक महिला की अवधि से 7-14 दिन पहले शुरू होते हैं और मासिक धर्म शुरू होने के बाद चले जाते हैं। पीएमएस के विपरीत, पीएमडीडी एक महिला की दैनिक गतिविधियों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। पीएमडीडी का निदान मानसिक स्वास्थ्य विकार के रूप में किया जाता है।
एक महिला को पीएमडीडी हो सकता है यदि उसके पास मासिक धर्म से पहले के सप्ताह के दौरान और पिछले वर्ष के दौरान अधिकांश चक्रों के लिए निम्न में से पांच या अधिक लक्षण हैं
  • अवसाद (निराशा या निराशा महसूस करना, सिर्फ उदासी नहीं)
  • चिंता (कुंजी ऊपर, किनारे पर)
  • गंभीर मिजाज (अचानक उदास या अस्वीकृति के प्रति बेहद संवेदनशील महसूस करना)
  • गुस्सा या चिड़चिड़ापन सामान्य गतिविधियों में कमी (काम, स्कूल, दोस्त, शौक) मुश्किल से ध्यान दे
  • घटी हुई ऊर्जा
  • भूख में बदलाव (कुछ खाद्य पदार्थों के लिए अधिक भोजन या लालसा)
  • नींद की समस्या ( सो नहीं सकती या जल्दी उठ सकती है, या अधिक सो सकती है )
  • अभिभूत या नियंत्रण से बाहर महसूस करना
  • शारीरिक लक्षण, जैसे सूजन, स्तन कोमलता या सिरदर्द
निष्कर्ष-
हमारे द्वारा पीएमएस पर लिखा  आर्टिकल आपको कैसा लगा आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में दीजिए।  यदि आपको कोई पीएमएस पर क्वेश्चन पूछना है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!