पीटीईटी का फुल फॉर्म

Ptet Full Form पीटीईटी की फुल फॉर्म हिंदी में पीटीईटी की फुल फॉर्म Ptet Meaning in Hindi Ptet क्या है पटेट फुल फॉर्म Full Form of Ptet

 

PTET Full Form in Hindi:-  राजस्थान में टीचर बनने का सपना लेकर बहुत सारे विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। ज्यादातर लोग PTET के बारे में जानते होंगे। लेकिन कई लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं। जो लोग अभी 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं। उन लोगों का सपना भविष्य में टीचर बनने का है। तो उन लोगों के लिए PTET के बारे में जानना जरूरी है। PTET एक ऐसा टेस्ट है। इस टेस्ट को पास करने के पश्चात विद्यार्थी को ग्रेजुएशन डिग्री के साथ B.Ed की डिग्री के लिए कॉलेज मिलती है, या फिर किसी विद्यार्थी ने ग्रेजुएशन पहले से कर ली है। तो उस विद्यार्थी को B.Ed की डिग्री चलिए इस एग्जाम के पश्चात कॉलेज उपलब्ध करवाई जाती है। आज के इस आर्टिकल में आपको PTET क्या है और पीटीईटी का फुल फॉर्म क्या है। इसकी जानकारी देखने को मिलने वाली है।

PTET क्या है:-  जो विद्यार्थी वर्तमान समय में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। या जिन विद्यार्थियों ने अंडर ग्रेजुएशन डिग्री लेनी है। उन लोगों के लिए बीटीसी के बारे में जानना जरूरी है। हालांकि ज्यादातर लोगों को इस बारे में पता होगा, PTET क्या होता है। लेकिन जिन लोगों को पता नहीं है। उन लोगों को बता दूं, कि यह एक टेस्ट है और इसी टेस्ट के आधार पर 12वी उत्तीर्ण करने के पश्चात विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन के साथ B.Ed की डिग्री के लिए कॉलेज उपलब्ध करवाया जाता है। ग्रेजुएशन + बी एड की डिग्री यदि कोई व्यक्ति इस टेस्ट को पास करके करता है। तो उस विद्यार्थी के लिए 1 साल की बचत होती है।

ऐसे सामान्य में 3 साल की ग्रेजुएशन और 2 साल की B.Ed की डिग्री होती है। लेकिन यदि कोई विद्यार्थी 12वी करने के पश्चात इसको पास करता है। विद्यार्थी को कुल 4 साल में ग्रेजुएशन प्लस B.Ed की डिग्री दे दी जाती है। यदि कोई व्यक्ति ग्रेजुएशन डिग्री ले चुका है। तो उसके पश्चात व्यक्ति को पीजीटी का एग्जाम देना होगा। एग्जाम देने के पश्चात B.Ed की डिग्री के लिए विद्यार्थी को कॉलेज उपलब्ध करवाएगा जाएगा। ग्रेजुएशन के पश्चात यदि कोई व्यक्ति इस PTET एग्जाम के पश्चात B.Ed की डिग्री करना चाहता है। तो उस विद्यार्थी के लिए 2 साल की डिग्री उपलब्ध होगी।

PTET Full Form :- 

अब आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूं, कि जो PTET के बारे में जानते हैं उनमें से ज्यादातर विद्यार्थी का पूरा नाम नहीं जानते होंगे। जिन विद्यार्थियों को अभी तक PTET का पूरा नाम पता नहीं है। उन विद्यार्थियों को एग्जाम देने से पहले PTET का पूरा नाम जान लेना चाहिए। पूरा नाम हिंदी और अंग्रेजी में नीचे निम्नलिखित रूप से दिया गया है।

PTET Full Form in Hindi:- प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट

PTET Full Form in English:- Pre Teacher Education Test

पीटीईटी एग्जाम के योगयता :-
1.) 2 Year Bed Course:- अगर आप फाइनल ईयर की स्टूडेंट हो या आप ही ग्रेजुएशन कंप्लीट हो गई तो आप B.ed करने के लिए पीटीईटी का एग्जाम दे सकते हैं।
2.) 4 Year BA B.Ed/B.sc Bed Course:- इस कोर्स के लिए आपको 12 वीं पास होना जरूरी है| या आप 12वी इसी साल पूरा करने वाले है।

PTET में एग्जाम पैटर्न और कॉलेज सिलेक्शन

जो विद्यार्थी PTET परीक्षा में अपना आवेदन करना चाहता है। वह विद्यार्थी के लिए पहले 12वीं कक्षा पास करनी होगी। जब विद्यार्थी भाग्य कक्षा उत्तीर्ण कर लेता है। तो उस विद्यार्थी को PTET परीक्षा में अपना आवेदन लगाना होगा। विद्यार्थी PTET ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन सकता है। जब विद्यार्थी PTET परीक्षा का आवेदन लगा देता है। तो उसके पश्चात विद्यार्थी को एक प्री एग्जाम देना होगा। प्री एग्जाम के अंक के आधार पर विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन प्लस B.Ed के लिए कॉलेज उपलब्ध करवाया जाएगा। यदि किसी ने ग्रेजुएशन डिग्री लेने के पश्चात PTET का फॉर्म भरा है। तो उस विद्यार्थी के लिए B.Ed का कॉलेज PTET परीक्षा के नंबर के आधार पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

राजस्थान पीटीईटी फॉर्म डेट ,सिलेबस ,एक्जाम डेट, एप्लीकेशन फीस, आदि के बारे में जानकारी यहां क्लिक करें

राजस्थान पीटीईटी सिलेबस आदि के बारे में जानकारी यहां क्लिक करें

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े :- What Is PTET Exam 2021

5 thoughts on “पीटीईटी का फुल फॉर्म”

  1. Sir Mene b.ed ka 3 bar Exam diya fir bi mera Number nhi Aaya me B.sc pass hu kya muje Exam fir dena chahiye yA nhi

    Reply
  2. Sir Mene b.ed ka 3 bar Exam diya fir bi mera Number nhi Aaya me B.sc pass hu kya muje Exam fir dena chahiye yA nhi exam me number bi bdiya Aa rhe h fir bi nhi Aaya number

    Reply

Leave a Comment

Don`t copy text!