Railway Trains Clerk Salary

railway clerk salary rrb clerk salary रेलवे क्लर्क सैलरी clerk salary train clerk salary Railway Trains Clerk Salary :- भारतीय रेलवे में नौकरी करने का अरमान वर्तमान समय में हर प्रतियोगी छात्र का होता है । पिछले साल जैसा की 2022 में गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां आरआरबी एनटीपीसी की ओर से स्नातक और स्नातक के विभिन्न पद हेतु आवेदन पत्र मांगे गए हैं और इसमें मांगे गए आवेदनों की जांच प्रक्रिया पूरी हो चुकी है ।यहां तक की उम्मीदवार अपने आवेदन की स्थिति का जायजा भी ले सकते हैं।रेलवे की नौकरी को वर्तमान में एक प्रतिष्ठित नौकरी माना जाता है। रेलवे की नौकरी आज के समय में युवा वर्ग की पहली पसंद बन गई है ।इसके पीछे कई कारण है ।जिनमें अच्छा वेतनमान भी शामिल है ।Railway Trains Clerk Salary

अब तक 1.26 करोड़ प्रतियोगी छात्रों ने विभिन्न पद हेतु आवेदन कर रखा है। ऐसे में आपको के अंदर कुछ इससे कुछ प्रश्नों की  जिज्ञासा  जरूर होगी जैसे कि इसमें विभिन्न पदों के नियुक्त हो जाने पर वेतन का प्रारूप क्या होगा इसके साथ ही उम्मीदवार को मिलने वाले भत्ते का निर्धारण कैसे होता है? प्रतियोगी अभ्यार्थी की नियुक्ति हो जाने पर उसकी पदोन्नति के चरण क्या है? इन्हीं प्रश्नों का उत्तर देने के लिए इस  ब्लॉग उन  विषयों को शामिल किया गया है । जिसके बारे में आपको जानने की इच्छा है।

Railway Trains Clerk Salary :-  जैसा कि आप जानते होंगे कि विभिन्न पदों पर वेतनमान अलग-अलग होता है ।इसी के अंतर्गत ट्रेन क्लर्क का प्रारंभिक वेतन सातवें वेतन आयोग के लागू होते ही लेवल 2 के अंतर्गत ₹19900 निर्धारित किया है ।इसी के साथ इसमें अन्य विभिन्न प्रकार के भत्ते भी प्राप्त होते हैं।

                        रेलवे ट्रेन क्लर्क (RRB, NTPC)
1. 7CPC level 2
2. Beginning salary 19900
3. Total recruitment (under RRBs) 592

 

Rrb Ntpc Train Clerk Salary as Per 7th Pay Commission :- आरआरबी एनटीपीसी ट्रेन क्लर्क वेतन के साथ ही दिया जाने वाले भत्ते निर्धारण आप कुछ ऐसे समझ सकते है ।

प्रारंभिक वेतन 19,900/-
ग्रेड पे(I) 28,00/-
DA(वर्तमान में प्राप्त वेतन का 12%) 23,88/-
यात्रा भत्ता देय 2016/-
HRA (क्षेत्र के मुताबिक अलग अलग निर्धारित प्रारंभिक वेतन का कम से कम 9%) 1592/-
सकल वेतन (कुल मिलाकर) 28696/

 

RRB NTPC Train Clerk Job profile & Work Responsibilities :-  ट्रेन क्लर्क के पद पर नियुक्त उम्मीदवार एक अच्छे वेतनमान के साथ एक प्रतिष्ठित पद के अंतर्गत आता है ।भारत के किसी भी राज्य के प्रतियोगी रेलवे के अंतर्गत आने वाली विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें ट्रेन क्लर्क के पद पर नियुक्त उम्मीदवार को रेलवे की ओर से सुविधाएं प्रदान की जाती है, फिर वह चाहे वेतन हो अथवा सरकारी भत्ता एक ट्रेन क्लर्क पर नियुक्त उम्मीदवार के विभिन्न उत्तरदायित्व होते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं।

  • ट्रेन के साथ-साथ उनकी वर्तमान स्थितियों का जायजा लेने के अतिरिक्त इसका एक रिकॉर्ड बना कर रखना
  • ट्रेन क्लर्क के पद पर नियुक्त उम्मीदवार को ट्रेनों की कोच की संख्या को ट्रैक करके इसका रिकॉर्ड तैयार करना।

RRB NTPC 2021: Trains Clerk Promotion Policy :- रेलवे ट्रेन क्लर्क  के पद पर नियुक्त किए गए उम्मीदवारों को उनकी कार्य कुशलता के आधार पर कुछ समय बाद उनकी पदोन्नति की जाती है हालाकि यह भारतीय रेलवे के विभाग को अथवा इकाइयों के अंतर्गत उनकी पदोन्नति की जाती है। जिससे उनको पहले की अपेक्षा अधिक वेतन  में वृद्धि के साथ अन्य सुविधा दी जाती है जिसके की उम्मीदवार में सुरक्षा की भावना की विकसित होती है।

इस आलेख  पढ़े :- Salary of the Governor of Rajasthan
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!