RBSE 10th Result 2021 | राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2021 

RBSE 10th Result 2021 Latest Update :-  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा 12th बोर्ड परीक्षा परिणाम 30th July को जारी कर दिया   परिणाम बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी.जारोली बोर्ड परिसर स्थित कांफ्रेंस हॉल में शाम 4 बजे किया |  बोर्ड सचिव अरविंद कुमार सेंगवा ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा में 12 लाख 14 हजार 512, माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षा में 48843, प्रवेशिका 8355 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 3823 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

Rajasthan Board 10th Result 2021 Date

Name of Board RBSE
Category Raj 10th Board Result 2021
RBSE 10th Result date  30th July 2021 at 4pm
RBSE 10th Promote Result 2021  30th July 2021 at 4pm
RBSE 10th Results Website www.rajresults.nic.in

Rajasthan 10th Promote Result 2021 

जैसा की आप सभी को पता ही है, कि इस बार राजस्थान में दसवीं क्लास के विद्यार्थियों को राजस्थान दसवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं देनी पड़ी क्योंकि कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए राजस्थान सरकार ने दसवीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया, और छात्रों को बिना परीक्षा के भी अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया हैं 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के परिणाम कक्षा 8, कक्षा 9 और कक्षा 10 में स्टूडेंट्स के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किए जा रहे हैं। कक्षा 8 और 9 के अंकों में से प्रत्येक का वेटेज 45 प्रतिशत है। जबकि, कक्षा 10 के अंकों के लिए इंटरनल असेसमेंट में 10 प्रतिशत का वेटेज निर्धारित किया गया है।

कैसे चेक करें राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2021 Roll Number Wise

  • राजस्थान दसवीं बोर्ड का रिजल्ट निकालने के लिए सर्वप्रथम आपको राजस्थान बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। or Direct link Given Below.
  • फिर उसके बाद आपको ऊपर डायन तरफ रिजल्ट 2021 लिखा हुआ मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दें.
  • इसके अलावा आप सीधा rajresults.nic.in की वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट निकाल सकते हैं। वहां पर आपको सेकेंडरी 2021 रिजल्ट का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको नेक्स्ट पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां पर आपको विद्यार्थी के दसवीं कक्षा के रोल नंबर को डालने को कहा जाएगा, तो आप वहां पर उन रोल नंबर को डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें.
  • जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करते हैं तो आप का रिजल्ट आपको वहां पर देखने को मिल जाता है, फिर फिर आप कुछ रिजल्ट का अपने स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, या फिर अगर आप उसका प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं, तो आसानी से प्रिंटआउट भी निकल जाता हैं।
  • लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें, कि अगर आप इंटरनेट के माध्यम से जो भी रिजल्ट निकाल कर उसका प्रिंट आउट लेते हैं। वह ऑफिशियल मार्कशीट नहीं होती है लेकिन इसे आप किसी भी जगह पर रेफरेंस के तौर पर यूज कर सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के कुछ ही दिनों बाद बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों में ऑफिस से मार्कशीट भेज दी जाती हैं। तो आप उस मासिक को अपने स्कूल से जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
RBSE 10वीं  रिजल्ट 2021 रोल नंबर वाइज देखे

RBSE 10th Result को Name Wise कैसे देखें

अगर किसी विद्यार्थी के पास खुद का रोल नंबर नहीं हैं। और वह अपने नाम के जरिए अपना राजस्थान दसवीं बोर्ड का रिजल्ट देखना चाहता है, तो वह नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके बहुत आसानी से अपने नाम के माध्यम से दसवीं बोर्ड का रिजल्ट चेक का पक्का हैं।

  • बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट नाम के अनुसार रिजल्ट नहीं दिखाती हैं। लेकिन कई सारे थर्ड पार्टी वेबसाइट है जिनके माध्यम से स्टूडेंट नाम के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकता हैं। इन वेबसाइट में से एक नाम indiaresults.com का भी हैं। or Below Direct Link
  • जैसे ही आप indiaresults.com को ओपन कर देते हैं, तो वहां पर आपको आपका नाम और डेट ऑफ बर्थ डालनी पड़ती हैं। नाम और डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद आपके सामने आपका राजस्थान दसवीं बोर्ड का रिजल्ट देखने को मिल जाता हैं।
RBSE 10वीं  रिजल्ट 2021 Name Wise वाइज देखे

5 thoughts on “RBSE 10th Result 2021 | राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2021 ”

  1. 1993 में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम कितने प्रतिशत रहा

    Reply

Leave a Comment

Don`t copy text!