राजस्थान अनुप्रति योजना 2021, अब निर्धन छात्र भी पढ़ सकेंगे और आगे बढ़ सकेगे

राजस्थान अनुप्रति योजना का प्रारंभ 2005 में किया गया था तब से लेकर अब तक इस योजना से बहुत लोग लाभ उठा चुके हैं इस योजना के माध्यम से गरीब छात्रों को विशेष रूप से लाभ पहुंचेगा इस योजना के माध्यम से प्रतियोगी छात्रों को 1लाख  की आर्थिक मदद सहायता राज्य सरकार की ओर से प्राप्त होती हैं. जिससे कि छात्र की पढ़ाई बीच में ना छोड़ना पड़े कई बार ऐसा देखा गया है कि आर्थिक स्थिति ठीक ना होने पर छात्रों को अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देना पड़ता है| Rajasthan Anuprati Yojana 2021 , राजस्‍थान अनुप्रति योजना एप्लीकेशन फॉर्म Anuprati Yojana In Hindi , राजस्‍थान अनुप्रति योजना ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के माध्यम से अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में कई प्रकार से उत्तीर्ण होने वाले अनुसूचित जाति(SC) एवं अनुसूचित जनजाति( ST) के छात्रों को विशेष लाभ होगा. बशर्ते उनके परिवार की आय 2 लाख से कम हो और वे आयकर भर पाने में असमर्थ हो. इस योजना के अंतर्गत चयनित किए गए विद्यार्थियों को राज्य सरकार के द्वारा ₹1 लाख की रकम प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाती है.

राजस्थान अनुप्रति स्कॉलरशिप योजना 2021 के कुछ महत्वपूर्ण जानकारी:- इस योजना के द्वारा अनुसूचित जाति( SC) और अनुसूचित जनजाति ( ST)वर्ग के पिछड़ा  वर्ग के साथ ही सामान्य वर्ग के सभी निर्धन छात्रों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी ।इसके अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के तहत लाभ प्राप्त होगा। उन प्रतियोगिता प्रतियोगी परीक्षाओं में भारतीय सिविल सेवा ,राजस्थान सिविल सेवा, आई.आर.टी आई .आई .एम सी.पी.एम.टी, एन.आई.टी के अतिरिक्त राजकीय इंजीनियरिंग एवं मेडिकल आदि की तैयारी कर रहे छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी.

राजस्थान अनुप्रति योजना 2021 आवेदक की योग्यता एवं मापदंड:- 

1.) इस योजना में सहभागी होने के लिए राजस्थान का मूल रूप से निवासी होना चाहिए

2.) इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का अनुसूचित (SC)जाति अनुसूचित जनजाति ( ST) एवं सामान्य वर्ग अथवा पिछड़ा वर्ग से संबंधित होना चाहिए।

3.) आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय 2 लाख  से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

4.) राजस्थान अनुप्रति योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का किसी प्रतियोगी संबंधी परीक्षा में उत्तीर्ण करना आवश्यक है. इसके अतिरिक्त प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करके शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेना जरूरी है।

5.) आवेदक को राजस्थान राज्य लोक सेवा आयोग( RPSC) द्वारा आयोजित राज्य एवं अधीनस्थ अधीनस्थ परीक्षा में  किसी राजकीय सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए अन्यथा आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

6.) राजस्थान अनुप्रति योजना के मापदंड में एक शर्त यह भी रखी गई है कि राजस्थान राज्य के किसी इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश हेतु कक्षा 12 में कम से कम 60 प्रतिशत अंक अर्जित होना आवश्यक है.

सोलर पंप कृषि कनेक्शन योजना 2021 , सोलर पंप एग्रीकल्चर कनेक्शन प्रोग्राम राजस्थान

राजस्थान अनुप्रति योजना के तहत मिलने वाली विभिन्न रकम:-  जैसा कि अब तक अब जान चुके होगे इस योजना के तहत छात्राओं को विभिन्न परीक्षाओं हेतु स्कॉलरशिप दी जाती है .जिससे कि उनकी पढ़ाई में किसी भी प्रकार से रुकावट ना उत्पन्न हो. परंतु इस योजना से जुड़ने के लिए कुछ सीमाएं निर्धारित की गई है. इसकी जानकारी भी आपको होना जरूरी है.अब हम आपको अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा के लिए देय राशि एवं राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा के लिए देय रकम के बारे में सूचीबद्ध तरीके से जानकारी देंगे।

1.) प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर छात्र को 65000 रूपए दिए जाएंगे

2.) इसके अतिरिक्त प्रारंभिक परीक्षा।उत्तीर्ण होने पर 30000 रुपए की रकम प्राप्त होगी

3.) यही नहीं प्रतियोगी छात्र के साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने पर 5000 रुपये दी जाएगी

4.) इस योजना के तहत मिलने वाली कुल रकम 1लाख रुपए है

राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा हेतु कुल देय राशि:-  इस योजना के माध्यम से विशेष विशेष तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को लाभ पहुंचेगा. परंतु योजना का लाभ पाने के लिए जिसके अलग-अलग मापदंड निर्धारित किए है ।

1.) प्रतियोगी छात्रों की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण करने पर 25000 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है.

2.) प्रतियोगी छात्र के मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण करने पर 20000 रुपये की रकम प्रोत्साहन के रूप में दी जाती है.

3.) इसके अतिरिक्त प्रतियोगी छात्र के साक्षात्कार में उत्तीर्ण करने प पर 5000रुपये की रकम भुगतान की जाती है.

4.) अंत में हम इस निष्कर्ष पर आते हैं कि छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में ₹50000 की रकम अनुप्रति योजना के अंतर्गत प्राप्त होती है.

इस योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य के प्रोफेशनल एवं तकनीकी पाठ्यक्रमों में राष्ट्रीय स्तर शिक्षण संस्थानों जैसे कि आईआईटी, आईआईएम, एआईएमएस, एनआईटी अथवा एनएलयू आदि के द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले प्रतियोगी छात्रों छात्रों को 40 से 50 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य में आयोजित की जाने वाली इंजीनियर मेडिकल की प्रवेश परीक्षा जैसे कि RPMT/RPET में सफलता प्राप्त छात्रों राजकीय मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने की समय छात्रों को ₹10000 तक की प्रोत्साहन रकम इस योजना के माध्यम से दी जाती है.

राजस्थान अनुप्रति योजना आवेदन करने के दौरान संलग्न आवश्यक दस्तावेज:- 

1.) आवेदक के पास अपना मूल निवास प्रमाण पत्र अटेस्टेड प्रति होनी चाहिए.

2.) योजना आवेदन करने के दौरान आवेदन के पास जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित कॉपी होना चाहिए.

3.) आवेदक की आय को प्रमाणित करने के लिए आय प्रमाण पत्र हो

4.) आर्थिक स्थिति को प्रमाणित करने के लिए बीपीएल प्रमाण पत्र की सत्यापित कॉपी

5.) प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र की सत्यापित कॉपी

6.) इसके साथ ही शिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण प्रमाण पत्र की सत्यापित कॉपी

7.) इसके साथ ही प्रतियोगी छात्र का शपथ पत्र की कॉपी

राजस्थान अनुप्रति योजना आवेदन पत्र की प्रक्रिया:-  राजस्थान अनुकृति स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए प्रतियोगी को सबसे पहले आवेदन फॉर्म अपने निकटतम मित्र केंद्र पर जाकर प्राप्त करें इसके अतिरिक्त आप संबंधित विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं | अधिक आधिकारिक वेबसाइट पर आप जाकर योजना से संबंधित सारी जानकारी को भलीभांति चेक कर सकते हैं

इस आलेख को इंलिश में पढ़े :- Rajasthan Anuprati Yojana 2021

राजस्थान अनुप्रति योजना 2021 PDF
टोल फ्री नंबर :- 1800 180 6127
ऑफिसियल वेबसाइट
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे

Leave a Comment

Don`t copy text!