Rajasthan Berojgari Bhatta Renewal Form 2021

जैसा कि आप जानते होंगे कि राजस्थान की सरकार की तरफ से बेरोजगारों के लिए एक बेरोजगारी भत्ता योजना चलाई गई है। इस योजना से जुड़े हुए यानी लाभार्थियों को जिन्हें रोजगार भत्ता का लाभ प्राप्त करते हुए 1 वर्ष पूरा हो गया है। ऐसे युवाओं को अब बेरोजगारी भत्ता फॉर्म को रिन्यूअल करवाना चाहिए ।इससे संबंधित पूरी जानकारी हम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से देंगे ।बेरोजगारी भत्ता योजना में लाभ प्राप्त कर रहे आवेदकों को 1 वर्ष के बाद रिन्यूअल कराना होता है।बेरोजगारी भत्ता रिन्यू , Berojgari Bhatta Renewal Online Rajasthan , How to Renew Berojgari Bhatta Rajasthan , Berojgari Bhatta Renewal Last Date 2021 , Berojgari Bhatta Renewal Form , Berojgari Bhatta Renewal Status

Berojgari Bhatta Renewal कैसे करे :-  राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ ले रहे लाभार्थियों को चाहिए कि 1 वर्ष के पूर्ण होते ही पुनः रिन्यूअल करा ले जिससे उन्हें इस योजना से लाभ निरंतर मिलता रहे । रिन्यूअल कराने हेतु आवेदक को अपने मोबाइल अथवा ईमेल के जरिए संदेश आ जाएगा इसके अतिरिक्त जिनको संदेश नहीं आया है और भत्ता प्राप्त करते हुए 1 वर्ष पूरा होने वाला है तो ऐसे में आपको SSO को खोलकर चेक करना चाहिए। इसको ओपन करते ही आपको रिन्यूअल से संबंधित अलर्ट तत्काल रुप से मिल जाएगा।

Berojgari Bhatta Renewal Form 2021:-  आवेदक को भेज बेरोजगारी भत्ता फॉर्म रिन्यूअल कराने हेतु अपना इनकम सर्टिफिकेट I और K फॉर्मेट में बनवाने होते हैं ।इसके साथ ही उसे नोटरी के माध्यम से प्रमाणित करवाना होता है। इसके आगे की प्रक्रिया में आवेदक को अन्य दो लोगों के हस्ताक्षर करवाने पड़ते हैं। जोकि निर्वाचित या नियुक्त के ही होने चाहिए। इसके बाद आवेदक को अपनी SSO ID ओपन करके Un Employment Renewal Certificate पर क्लिक करना होता है। इसके ठीक बाद आपको OTP वेरीफाई करके। इन दो फॉर्मेट को अपलोड करना होगा अंत में आपको नीचे दी गई शर्तों के चेक बॉक्स को टिक सबमिट करना होता है।

बेरोजगारी भत्ता रिन्यूअल के दौरान भरवाई जाने वाली शर्ते:- 
1.आवेदक को प्रमाणित करना होगा कि वह बेरोजगार है।
2.इसमें आवेदक को यह भी बताना होगा कि उसने किसी अन्य सरकारी योजना से किसी भी प्रकार से लाभ प्राप्त नहीं कर रहा ,जैसे कि पीएमजीएसवाई / मनरेगा या कोई अन्य केन्द्रीय / राज्य सरकार की योजना
3.इसके साथ ही उसे शपथ लेनी होगी कि वह किसी अन्य योजना के अन्तर्गत जैसे कि छात्रवृत्ति के अतिरिक्त अन्य सरकारी सहायता व लाभ नहीं ले रहा है।
4.आवेदक को एक और घोषणा करनी होगी कि वह वर्तमान में किसी भी शैक्षिक स्ट्रीम में स्नातक पूरा करने के बाद कहीं भी नौकरी या बिज़नेस नहीं कर रहा यानी की उसे प्रमाणित करना होगा कि वह बेरोजगार है।
5.आवेदक को प्रमाणित करना होगा कि वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें दी गई आयु सीमा के अनुरूप उसकी आयु है
6.लाभार्थी के परिवार की पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए ।
7.बेरोजगारी भत्ते के लिए घर के दो सदस्य ही आवेदन करने के योग्य माने जायेगे।

Berojgari Bhatta Renewal 2021:-  बेरोजगारी फॉर्म नवीकरण करने के लिए आवेदक को इस अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

इस आलेख को हिंदी में पढ़े:- राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021

Rajasthan Berojgari Bhatta Renewal Form Apply Here
Income Certificate I

Income Certificate K

Berojgari Bhatta Self Declaration Form PDF
Berojgari Bhatta Rajasthan Form Download PDF
Official Website 

 

Leave a Comment

Don`t copy text!