राजस्थान ई-सखी योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान  सरकार के द्वारा शुरू की गई ई सखी योजना के तहत महिलाओं को डिजिटल ट्रेनिंग दी जाएगी ,जिसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस योजना के माध्यम से 1.5 प्रदेश की महिला नागरिकों को निशुल्क ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी ।इस योजना से जुड़ने के लिए उम्मीदवार को ई सखी एप को डाउनलोड करके ,अपने मोबाइल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अधिकारिक वेबसाइट  esakhi.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान ई-सखी योजना 2021 , Rajasthan e sakhi Yojana , E-Sakhi Scheme Details in Hindi , Apply Online for E-Sakhi Scheme Rajasthan , eSakhi Yojana Benefits in Hindi

राजस्थान ई-सखी योजना से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु:- 

1.) इस योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा और उनकी ज्ञान में बढ़ोतरी होगी

2.) इस योजना के तहत सरकार ने 1.5 लाख स्वयंसेवकों ने नामांकन किया है। जिन की भूमिका गांव और शहर कि कम से कम 100 महिलाओं को डिजिटल सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे।

3.) इस योजना का मूलभूत उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कम से कम एक व्यक्ति को डिजिटल साक्षरता से जुड़ना है।

4.) इसके अतिरिक्त प्रदेश के अधिक से अधिक नागरिक इस मिशन से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है, यदि मिशन की बात करें तो 2018  मई से दिसंबर 2018 तक का  है। इ सखी मोबाइल ऐप 12 एमबी की स्टोरेज क्षमता है।

. सखी डिजिटल ट्रेनिंग में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे  (How apply online e -sakhi training ):-  ऑनलाइन नामांकन के के लिए इच्छुक लाभार्थी को गूगल प्ले स्टोर की सहायता से इसकी मोबाइल ऐप को सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके आपके पास एक अन्य विकल्प है। योजना से संबंधित वेबसाइट पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप के माध्यम से अप्लाई करने की प्रक्रिया:- 

1.) ई-सखी मोबाइल एप के द्वारा ऑनलाइन पंजीयन कर  सकती है। Download App Link :- https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.rajasthan.doit

2.) ई-सखी योजना में पंजीकरण करने हेतु ई-सखी के पास एसएसओ आईडी होना आवश्यक है।

3.) यदि आवेदक केपास ई-सखी एसएसओ आईडी नहीं है तो ऐसी स्थिति में राजस्थान  सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते क्योंकि नीचे दी गई है :- http://sso.rajasthan.gov.in/register

सखी डिजिटल ट्रेनिंग योजना से जुड़ने के लिए उम्मीदवार की योग्यता  का मानदंड:-

 1.) इस योजना के तहत आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के मध्य होना चाहिए ।

2.) लाभार्थी की कम से कम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होने चाहिए।

3.) आवेदक के पास  जनआधार आईडी कार्ड होना अनिवार्य है आवेदक तक के पास स्वयं का स्मार्टफोन होना जरूरी है।

4.) लाभार्थी एक ईमेल आईडी के साथ ही आवेदक की समाजिक कार्यक्रमों में सहभागिता होना चाहिए।

5.) डिजिटल साक्षरता मिशन सरकार एवं जनता के मध्य एक कड़ी की तरह कार्य करता है। इसे हम एक प्रभावकारी सेवा का वितरण ही मान सकते है।

6.) इ सखी की पूरी ट्रेनिंग के 14 घंटे लग जाते हैं जो कि 7 दिन की अवधि में 2 घंटे प्रतिदिन ट्रेनिंग दी जाती है।

7.) राजस्थान सरकार की ओर से यह ट्रेनिंग राजस्थान नॉलेज (RKCL)कारपोरेशन के निकटतम आईटी जीके (ITGKs)यह आईटी ज्ञान केंद्र कर दी जाएगी।

राजस्थान ई-सखी योजना 2021 भूमिका व जिम्मेदारी क्या है:-  ई सखी योजना के तहत सरकार लोगों को ट्रेनिंग निशुल्क प्रदान कर रही है। इस महत्वपूर्ण सेवा का उपयोग लाभार्थी कर सकता है। इस योजना को प्रारंभ करने एकमात्र देश हर ग्रामीण क्षेत्रों ट्रेन करके अपने मोबाइल या इ मित्र की (OSK) में  डिजिटल सेवा का उपयोग ले सकता है ।सरकार के माध्यम से प्रारंभ की गई जा रही । इस योजना आईटी योजना में भी शामिल की जा सके ।

  सखी योजना से लाभार्थी को मिलने वाले फायदे ( e Sakhi Yojana Benefits in Hindi ) :- 

1.) इस योजना की खास बात यह है कि इस डिजिटल ट्रेनिंग के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

2.) यह ट्रेनिंग राज्य स्तर पर व्यापक मान्यता प्राप्त है इसके साथ ही प्रत्येक ई सखी को ट्रेनिंग सर्टिफिकेट के अतिरिक्त पुरस्कार दिया जाएगा।

3.) इसमें सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक को मुख्यमंत्री से मिलने एवं कॉफी पीने के कार्यक्रम में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा।

सखी योजना की लेटेस्ट जानकारी:-  इस इस योजना के माध्यम से अभी तक महिलाओं को सिर्फ ट्रेनिंग प्रदान की जाती थी ।इस दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता देने का कोई नियम नहीं था ।परंतु अभी हाल में ही को मंत्री ने घोषणा की है कि अब इस योजना से जुड़े सभी महिलाओं को 2500 रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी। इन रुपयों का उपयोग मोबाइल एवं इंटरनेट की कनेक्टिविटी के हेतु दिए जाएंगे ।ट्रेनिंग के पूरे होते ही लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट तौर पर ट्रांसफर हो जाएंगे ।यह रकम लाभार्थी को दो किस्तों में दी जाएगी  ।

इस आलेख को इंलिश में पढ़े :- Kusum Yojana Scheme 2021

राजस्थान ई-सखी योजना 2021 PDF
राजस्थान ई-सखी योजना 2021 टोल फ्री नंबर :- 18001803333
ऑफिसियल वेबसाइट
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे

Leave a Comment

Don`t copy text!