होमगार्ड की सैलरी कितनी होती है | Rajasthan Home Guard Salary In Hand

राजस्थान होमगार्ड सैलरी , Rajasthan Home Guard Salary 2021 , होमगार्ड सैलरी 2021 , Rajasthan Home Guard Pay Scale , Home Guard Grade Pay , Rajasthan Home Guard Job Profile , होमगार्ड प्रोफाइल , होमगार्ड की सैलरी कितनी होती है , होमगार्ड सैलरी 2021 , Rajasthan Home Guard Salary , Home Guard Ki Salary 2021 , राजस्थान होम गार्ड सैलरी , राजस्थान होम गार्ड सैलरी 2021 , Home Guard Salary in Rajasthan

राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल की सहायता के लिए राजस्थान होमगार्ड की शुरुआत सन 1949 में हुई थी। सन 1962 में चीन के खिलाफ हुए युद्ध में भी होमगार्ड में काफी मदद की। पूरे देश भर में करीब 532000 होमगार्ड आज के समय भी नौकरी कर रहे हैं। राजस्थान में भी होमगार्ड की भर्ती हर साल निकलती है। होमगार्ड का कार्य पुलिस की सहायता करना होता है। हर कोई व्यक्ति जो दसवीं पास है। वह होमगार्ड में आवेदन करके देश की सेवा कर सकता है। कई बार पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती में होमगार्ड की नौकरी हासिल किए। व्यक्ति को पुलिस कांस्टेबल में काफी छूट मिलती है।
राजस्थान होमगार्ड नौकरी प्रोफाइल ( Rajasthan Home Guard Job Profile ) :- 
1. होमगार्ड का कार्य पुलिस की सहायता करना होता है।
2. राजस्थान होमगार्ड के पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को राजस्थान के सभी जिलों में जॉब मिल सकती है।
 3. होमगार्ड जॉब को हासिल करने के लिए 10वीं पास होना काफी है और होमगार्ड की आने वाली भर्ती में आवेदन लगाकर आप राजस्थान होमगार्ड जॉब प्राप्त कर सकते हैं।
4. राजस्थान होमगार्ड का कार्य कई प्रकार की रैलियों में पुलिस की सहायता के तौर पर खड़ा रहना होता है।
5. होमगार्ड पुलिस की सहायता के लिए हर जगह पुलिस के साथ रहते हैं। कई जगहों पर ट्रैफिक पुलिस के साथ भी राजस्थान में होमगार्ड भी तैनात रहते हैं।
6. कई सार्वजनिक कार्यों में पुलिस के साथ-साथ होम गार्ड भी तैनात रहते हैं।
7. होमगार्ड का कार्य लगभग सभी क्षेत्रों में पुलिस की सहायता के तौर पर होता है। सिर्फ पुलिस थाने को छोड़कर।
8. राजस्थान होमगार्ड अपनी सेवा देश को कई तौर से देता है। जैसे:- कई सार्वजनिक समारोह, मेले, उत्सव समारोह इत्यादि में भी अपनी तैनाती मौजूद रखता है।
9. राजस्थान होमगार्ड पर तैनात व्यक्ति स्थाई नहीं होता है। राजस्थान सरकार द्वारा होमगार्ड पद पर स्थाई रूप से उम्मीदवार को चयनित किया जाता है।
राजस्थान होमगार्ड  सैलरी (Rajasthan Home Guard Salary ):-  राजस्थान होमगार्ड पद पर कार्यरत व्यक्ति एक तौर पर सिक्योरिटी गार्ड के रूप में होता है और यह भर्ती ग्रुप डी के अंतर्गत आती है। इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को सैलरी प्रतिदिन के हिसाब से की जाती है। इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी ₹300 से ₹615 प्रति दिन प्रदान की जाती है। इसके अलावा अन्य कोई ग्रेड पे इत्यादि ईसुविधा राजस्थान होमगार्ड पर कार्यरत व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं होती है।
वेतन नाम :-  300 – 615 रुपए प्रतिदिन
सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान होमगार्ड की सैलरी:-  जिस प्रकार की राजस्थान में सभी सरकारी कर्मचारियों के वेतन में सातवें वेतन आयोग के पश्चात बढ़ोतरी हुई है। उसी प्रकार राजस्थान होमगार्ड की सैलरी में भी बढ़ोतरी हुई है। हालांकि राजस्थान होमगार्ड एक प्रकार से अस्थाई सरकारी कर्मचारी है। उनकी सैलरी सातवें वेतन आयोग के पश्चात ₹615 से ₹685 प्रतिदिन दी जाएगी।
वेतन नाम। :-  615 – 685 रुपये प्रतिदिन

इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :- Junior Engineer Salary in Rajasthan , Rsmssb JEN Salary In Hand

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 
Subject Wise Notes PDF
Subject Wise MCQ PDF
Exam Wise Notes PDF
Exam Wise MCQ PDF

Leave a Comment

Don`t copy text!