आय प्रमाण पत्र फार्म पीडीएफ

राजस्थान प्रदेश के लोगों को आज मै बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी देने जा रहा हूं ।जिसे प्राप्त करके आप बेहद ही सहज तरीके से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)आवेदन करके  प्राप्त कर सकते हैं ।जैसा कि आप जानते हैं की विभिन्न सरकारी कार्यों में इस दस्तावेज की अक्सर मांग की जाती है और इसके नहीं होने पर व्यक्ति को कई बार सरकारी योजनाओं से वंचित होना पड़ता है।  इस तरह से आप समझ ही गए होंगे कि Income Certificate  का सरकारी योजनाओं में बेहद अधिक आवश्यकता पड़ती है। आय प्रमाण पत्र दस्तावेज़ से अभिप्राय व्यक्ति की वार्षिक आय से होता है।  आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता विभिन्न सरकारी  योजना का लाभ उठाने आयकर विभाग इसकी आवश्यकता अक्सर पड़ती है। यहां तक की हमारे देश के प्रधानमंत्री को भी अपने आय का ब्यौरा देने के लिए Income Certificate को खुद देश के प्रधानमंत्री को चुनाव के दौरान प्रस्तुत करना होता है।आय प्रमाण पत्र फार्म 2 पेज , आरोग्य प्रमाण पत्र राजस्थान , Income Certificate Form Rajasthan , रोग आरोग्य प्रमाण पत्र राजस्थान Pdf , Aay Praman Patra Form 2020-21 , आय प्रमाण पत्र फार्म 1 पेज 2020-21 , Aay Praman Patra Rajasthan , Income Certificate Form Rajasthan Pdf Download

आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता राजस्थान प्रदेश के नागरिकों को क्यों पड़ती है(Why do citizens of Rajasthan state need an income certificate) :- 

1.छात्र छात्राओं के लिए सरकार की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए इनकम सर्टिफिकेट लगाने की आवश्यकता होती है

2.सरकारी नौकरी फिर रिटायरमेंट के दौरान पेंशन की सुविधा का लाभ उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होता है

3.इसके अतिरिक्त आय प्रमाण एक दस्तावेज के रूप में अन्य सरकारी कामों में प्रयोग में लाया जाता है

4.एक विशेष ध्यान देने योग्य बात जो प्रदेश के नागरिकों को अवश्य रूप से ध्यान में रखना चाहिए की आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है परंतु इस दस्तावेज को मुख्य रूप से 6 महीने तक ही वैध माना जाता है ।कहने का अभिप्राय यह है कि 6 महीने बाद आपको पुनः आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन देना होगा ऐसा सरकार ने नियम बनाया है।

आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के दौरान संलग्न करने वाले दस्तावेज (Documents to be attached while applying for Income Certificate form):-  राजस्थान 2020 आय प्रमाण पत्र Form के लिए आवेदन के दौरान आवेदक को नीचे दी गई प्रक्रिया से गुजरना होगा।

1.) आवेदक को स्वप्रमाणित घोषणा पत्र संलग्न करना होगा। राशन कार्ड की एक छायाप्रति अवश्य रूप अटैच करना होगा।

2.) सरकारी अथवा निजी दोनों में से किसी क्षेत्र में कार्यरत होने पर वेतन पाने की वर्तमान सैलरी पर्ची।

3.) आवेदक के पास पहचान के तौर पर पहचान पत्र होना चाहिए। उपरोक्त दस्तावेज के अतिरिक्त बिजली का बिल के साथ  इसके अतिरिक्त अन्य दस्तावेज भी होना आवश्यक है।

4.) राजस्थान प्रदेश के नागरिकों को के लिए आवेदन करने के लिए निकटतम तहसील कार्यालय में जाकर इस प्रमाण पत्र के लिए आपको यह आवश्यक दस्तावेज बनवा सकते हैं।

5.) E-mitra यह तहसील कार्यालय में जाकर आवेदक को राजस्थान आय प्रमाण पत्र का फॉर्म पूर्ण जानकारी प्राप्त करके भरना होगा।

6.) इसके आगे की प्रक्रिया में आपको फॉर्म भरने के साथ ही कुछ document अटैच करने होंगे ।जैसा कि आपको पहले ही बताया जा चुका है।

7.) अंतिम प्रक्रिया में फॉर्म के माध्यम से मांगी गई जानकारी भरने के बाद आपको राजस्थान आय प्रमाण पत्र application form  पर नोटेरी के हस्ताक्षर (Signature) के साथ ही तहसील की seal लगवानी है।

8.) नोटेरी के हस्ताक्षर (Signature ) के साथ ही seal लगने के बाद आय प्रमाण पत्र की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी।

 महत्त्वपूर्ण तथ्य (Important fact):- राजस्थान आय प्रमाण पत्र,प्रदेश के नागरिकों को आय प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए आपको नजदीकी तहसील में जाकर ही आवेदन करना होगा। दूसरी तहसील के नोटेरी signature तथा Seal नहीं लगाना चाहिए।इस बात का विशेष रूप से ध्यान रहे।

इस आलेख को इंलिश में पढ़े :- Rajasthan Caste Certificate Form PDF

Income Certificate form PDF
आय प्रमाण पत्र फार्म बेरोजगारी भत्ता PDF
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे

Leave a Comment

Don`t copy text!