Rajasthan Sso ID Kaise Banaye

Rajasthan Sso ID Kaise Banaye

 Rajasthan Sso ID Kaise Banaye :- राजस्थान के नागरिकों को जैसे कि पता ही होगा कि प्रदेश में बहुत ही जल्द ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है जैसा कि आप जानते होंगे कि राजस्थान प्रदेश इस योजना के लागू होने से पहले से ही अपने प्रदेश के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं मुहैया करा रहा है अभी हाल में ही एक अन्य सुविधा जो प्रारंभ की एकल साइन ऑन पहचान (एसएसओ आईडी/राजस्थान एसएसओ आईडी) यह एक नवीनतम वेबसाइट है ।जो प्रदेश के नागरिकों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी इस वेबसाइट के माध्यम से विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन कार्यों के अतिरिक्त सरकारी वेबसाइट के लिए एक ही नाम एवं पासवर्ड के इस्तेमाल करने की सुविधा दी जाती है https://sso.rajasthan.gov.in इस वेबसाइट पर जाकर प्रदेश का नागरिक लगभग सभी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकेगा।

प्रदेश के नागरिकों के मन में एक प्रश्न उठ रहा होगा  राजस्थान एसएसओ आईडी के जरिए से हम कौन-कौन से कार्य कर सकेंगे। इसकी जानकारी आपको आगे दी जाएगी । यदि अपना एसएसओ आईडी के लिए अप्लाई नहीं किया है तो इसके लिए आपको राजस्थान एसएसओ आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर विजिट करके बेहद सहज तरीके से अपनी आईडी बना सकते हैं।

Rajasthan SSO ID Portal  के अतंर्गत आपको 100 से अधिक विभागों की तरह -तरह की ऑनलाइन सेवाएं ऑनलाइन  एक पोर्टल पर एक समय में दी जाएगी  है।जिनमें ई-मित्र/ भामाशाह कार्ड सेवा/ राजस्थान रोजगार सेवा/ भर्तियों के ऑनलाइन फॉर्म/ ऑनलाइन पैसा जमा करना के साथ ही  निकालने/ बिजली का बिल भुग्नतनकर्ने/  पैसा ट्रांसफर करने के अतिरिक्त शॉपिंग करना जैसी  सेवाओं को को एक सिंगल पोर्टल  पर उपलब्ध हो जाएगी है। दूसरे  शब्दों यदि कहे तो SSO ID कि इस सिंगल विंडो से विभिन्न तरह के काम निपटा सकते हैं।

 राजस्थान एसएसओ आईडी प्रदेश के नागरिकों को होने वाले लाभ :- 

1.) एसएसओ आईडी के जरिए प्रदेश के नागरिक विभिन्न प्रकार के बिल जिनमें बिजली का बिल, लैंडलाइन ,मोबाइल ,पानी आदि का भुगतान कहीं भी कभी भी कर सकने के सक्षम होता है और इसके लिए उनका सत्यापन भी किया जाता है।

2.) इस पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति मुख्य सरकारी नौकरी रोजगार के नए अवसर की अतिरिक्त बेरोजगारी भत्ता के लिए भी आवेदन कर सकता है और खास बात यह भी है कि आवेदक अपने आवेदन की स्थिति का जायजा भी ले सकता है।

3.) इस पोर्टल की उपयोगिता आप ऐसे समझ सकते हैं कि इसके माध्यम से आप 169 प्रकार की ऑनलाइन सुविधा का उपयोग करने के योग्य हो जाते हैं ।जिनमें आधार कार्ड ,छात्रवृत्ति ,व्यापार पंजीकरण अथवा भामाशाह के अतिरिक्त शस्त्र लाइसेंस आदि के लिए आप ऑनलाइन आवेदन करने के योग्य माने जाते हैं।

4.) एसएसओ पोर्टल के द्वारा नागरिक को न केवल रोजगार बल्कि नौकरी मेला के अतिरिक्त भर्ती पोर्टल आदि की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके आगे भी इस पोर्टल का उपयोग कई सरकारी विभाग जैसे कि ईमंडी, सूचना का अधिकार, ई सखी ,ईमित्र के अतिरिक्त भामाशाह कार्ड में भी आवेदन एवं पंजीकृत  कर सकता है।

एसएसओ आईडी के लिए प्रदेश के नागरिक के पास किन दस्तावेजों का होना है जरूरी:- 

1.) प्रदेश के नागरिक के पास जन आधार आईडी कार्ड के अतिरिक्त आधार कार्ड होना आवश्यक है

2.) आवेदक के पास गूगल लॉगइन क्रैडेंशियल्स फेसबुक लॉगइन क्रैडेंशियल्स  की आवश्यकता पड़ती है

3.) एक खास बात जो कि सरकारी कर्मचारियों की लिए ही लागू करती है उनके लिए SIPF Id दी जाती है उद्योग से जुड़े लोगों को BRN नंबर दिया जाता है

राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे पंजीकृत और लॉगिन ( Rajasthan Sso ID Kaise Banaye) :-  प्रदेश के नागरिकों को राजस्थान एसएसओ आईडी पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती है ।जैसा कि अब तक आप जान चुके होंगे यह सेवाएं सभी नागरिकों को दी जाएगी चाहे वह व्यवसायी हो या निजी कर्मचारी इसके अतिरिक्त सरकारी कर्मचारी और विद्यार्थी के अलावा यदि कोई अन्य भी व्यवसाय भी करता हो वह भी इस सुविधा से जुड़ सकता है। उपरोक्त सभी व्यवसाय से संबंधित नागरिक राजस्थान एसएसओ आईडी पोर्टल  के माध्यम से मुहैया की जाती है । यदि आप भी इसमें उपलब्ध की जाने वाली किसी भी सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो इससे पहले आपको संबंधित पोर्टल पर जाकर एसएसओ आईडी के लिए खुद को रजिस्टर करना होगा। 

एसएसओ आईडी राजस्थान के लिए आवेदक ऑनलाइन पंजीयन कैसे करे ( Rajasthan Sso ID Kaise Banaye) :- 

1.) राजस्थान के नागरिक एसएसओ आईडी के लिए स्वयं को इस प्रकार से पंजीकृत कर सकते हैं

2.) सर्वप्रथम प्रदेश के नागरिक को संबंधित अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

3.) Rajasthan SSO ID Online  Portal इस पोर्टल पर जाकर इसके नीचे दिए हुए लिंक पर आवेदक को क्लिक करना होगा।

4.) इसमें जाकर Official Website: RAJASTHAN-SINGLE-SIGN-ON (2) क्लिक करे

5.) अब आप देखेंगे कि आपके सामने उसका होम पेज ओपन होगा जहां पर आपको “Register” के विकल्प पर क्लिक करने को कहा जाएगा।

6.) इसके ठीक बाद आप देखेंगे कि एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको उपलब्ध पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड भामाशाह आईडी के अतिरिक्त फेसबुक आईडी अथवा जीमेल आईडी के जरिए भी आप “एसएसआे आईडी रजिस्ट्रेशन” कर सकते हैं।

7.) अब आपको इसके आगे की प्रक्रिया में उपरोक्त विकल्पों में से किसी भी एक विक्रम का चुनाव करके आगे बढ़ना होगा इसके आगे आप को आवेदन पत्र दिखाई पड़ेगा जिसमें आपके आप की मांगी गई जानकारी भरनी होगी अंतिम प्रक्रिया में आपको “अपडेट बटन” पर क्लिक करना है।

इस तरह से  आप बेहद सहजता से पोर्टल के  अंतर्गत खुद को पंजीकृत कर सकेगे इसके बाद प्रदेश के नागरिक सभी Rajasthan SSO ID योजना से ना सिर्फ जुड़ सकेंगे बल्कि इससे सभी तरह के लाभों को उठा सकेगे।इसके लिए आपको लॉग-इन (Login) करना अनिवार्य होगा।

महत्त्वपूर्ण तथ्य :- राजस्थान एसएसओ आईडी (Rajasthan SSO ID) बनाते समय प्रदेश के नागरिक को  स्वयं ही यूजर नेम और  पासवर्ड बनाना होगा। जिसके द्वारा  आप पोर्टल में जाकर लॉग-इन (Login) कर सकेगे।

 

Join WhatsApp Group
Join Facebook Group
Subscribe YouTube Channel
Subscribe Telegram Channel
Topic Wise Question Bank E -Books(PDF)  
Rajasthan Geography Question Bank:- Buy Now 
  Rajasthan History Question Bank:- Buy Now 
  Rajasthan Arts And Culture Questions Bank:- Buy Now
Indian Geography Question Bank:- Buy Now
  Indian History Question Bank:- Buy Now   
General Science Questions Bank:- Buy Now
Rajasthan Geography Hand Writing Notes PDF:- Buy Now
Computer Digital Notes PDF:- Buy Now

Treading

Load More...
You cannot copy content of this page