राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन फॉर्म PDF

राज्य सरकार तारबंदी का 50% खर्च वहन करेगी किसानों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार की ओर से राजस्थान तारबंदी योजना राज्य सरकार की ओर से प्रारंभ की गई है .इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी. इस योजना से विशेष लाभ उन किसानों को होगा जो अपने खेतों में तारबंदी यदि करना चाहते हैं .राजस्थान सरकार से बाड़ बनाने के लिए आर्थिक मदद प्राप्त होगी ।इस योजना के तहत 50% खर्च सरकार वहन करेगी ,वहीं 50% खर्च का वहन उत्तरदायित्व स्वयं कृषक का होगा ।Rajasthan tarbandi yojana 2021 , Rajasthan Tarbandi Yojana Form PDF , Tarbandi Yojana Rajasthan Avedan Patra Download , Rajasthan Tarbandi Yojana Apply Online , राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन फॉर्म , राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन आवेदन 2021

राजस्थान तारबंदी योजना 2021 में का लक्ष्य:- जैसा कि आप अब तक आप जान चुके होंगे कि इस योजना का लाभ राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को प्राप्त होगा. इस योजना के तहत अधिकतम 400 मीटर की दूरी तक तारबंदी पर विशेष प्रकार की सब्सिडी कृषक को प्राप्त होगी. तारबंदी की आवश्यकता कृषकों को इसलिए पड़ती है, जिससे कि उनकी फसल को पशुओं के प्रवेश से बचाया जा सके इस योजना के माध्यम से कम से कम तीन लाख 96 हज़ार की रकम कृषक को प्राप्त होगी .यही नहीं राज्य के किसानों को 8 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद का लक्ष्य तैयार किया गया है. राज्य के जो कृषक इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें सर्वप्रथम इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदन करना होगा. उसके बात कही सरकार की ओर से आर्थिक मदद प्राप्त होगी.

राजस्थान तारबंदी योजना 2021 के उद्देश्य:- किसानों की फसल खराब होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं .उन कारणों में से एक है राज्य की आवारा पशु का फसल को रौदना भी शामिल है । जिससे कारण फसल बर्बाद होने से किसान आत्महत्या करने की कगार पर पहुंच जाता है. इस समस्या से निपटने के लिए आमतौर पर किसान कृषि क्षेत्र के आसपास तारबंदी कर देते हैं ,जिससे कि आवारा पशु खेत में प्रवेश न ले सकें ,परंतु आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के पास इतना पैसा नहीं होता कि वह तारबंदी कर सके ।इस योजना के माध्यम से आर्थिक मदद लेकर इस समस्या का हल निकाल सकने में कृषक अब पूरी तरह से समर्थ होंगे।

राजस्थान तारबंदी योजना से मिलने वाले लाभ:- इस नवीनतम योजना के माध्यम से किसानों को अपने खेतों में बाड़ बनाकर अथवा दुसरे शब्दों में कहें तो तारबंदी करके ,पशुओं के अनावश्यक प्रवेश को रोक सकने के लिए यह प्रभावी योजना है। इस योजना तहत तारबंदी का 50% खर्च का वहन सरकार के माध्यम से होगा इससे अतिरिक्त 50% खर्च का वहन किसान को स्वयं करना पड़ेगा ।योजना के माध्यम से 40,000 तक का खर्च सरकार की जिम्मेदारी होगी। इस योजना से छोटे एवं सीमांत किसानों को कृषि कार्य में विशेष रूप से सहायता मिलेगी ,जिससे वे कृषि के प्रति प्रोत्साहित होंगे. इस योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए अधिकतम 400 मीटर की दूरी तक तारबंदी हेतु सब्सिडी कृषक को प्राप्त होगी.सरकार की ओर से इस योजना के लिए कम से कम 3 लाख 96 हजार रुपए तक की रकम प्राप्त होगी।

राजस्थान तारबंदी योजना 2021 आवश्यक मापदंड:-
1.इस योजना सहभागी होने के लिए किसान राजस्थान की स्थायी निवासी हो ।
2.यह योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए किसान के पास 0.5 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होना आवश्यक है।
3.आवेदक के पास स्वयं का बैंक आकउंट हो क्योकि सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के
बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगी ।
3.इसके अतिरिक्त अगर आपकी जमीन पर पहले से ही किसी अन्य योजना के अंतर्गत राशि प्राप्त है तो
आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

राजस्थान तारबंदी योजना 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज़:-
1.आवेदक का आधार कार्ड होना जरूरी है
2.पहचान को प्रमाणित करने के लिए पहचान पत्र हो
3.कृषक के पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र
4.जमीन की जमाबंदी दस्तावेज
5.राशन कार्ड की कॉपी
6.मोबाइल नंबर सक्रिय हो
7.पासपोर्ट साइज फोटो हो

राजस्थान तारबंदी योजना 2021 में आवेदन ऑफलाइन प्रक्रिया:-
1.इस योजना से लाभ प्राप्त कर पाने के लिए आपको संबंधित योजना के अधिकारी पोर्टल पर जाकर विजिट करना होगा.
2.आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से तालाबंदी योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ में डाउनलोड करें.
3.उस डाउनलोड की गई कॉपी में मांगी गई जानकारी भली-भांति भरे जैसे कि,
● आवेदक का नाम
● आधार नंबर
● पिता का नाम
● मोबाइल नंबर

उपरोक्त जानकारी भरने के बाद अपने आवेदन पत्र के साथ मांगे गए दस्तावेजों सलग्न कर दे ,फिर आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी कृषि विभाग जा कर जमा करें. इस तरह आप की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होगी।

इस आलेख को इंलिश में पढ़े :-Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2021 Application Form PDF, Eligibility, Objectives

राजस्थान तारबंदी योजना फॉर्म 2021 
Official Website 
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे

Leave a Comment

Don`t copy text!