RFT Full Form In Hindi

rft test full form in hindi rft full form in medical in hindi rft test in hindi आरएफटी टेस्ट फुल फॉर्म rft test full form rft full form in medical रफ़्त टेस्ट फुल फॉर्म RFT Full Form In Hindi: RFT किडनी से संबंधित किसी भी समस्या का पता लगाने के लिए रक्त के नमूनों का विश्लेषण करते हैं। गुर्दा समारोह परीक्षण गुर्दे की क्षति या गुर्दे की विफलता का आकलन करने के लिए रक्त में किए गए परीक्षणों का एक समूह है। गुर्दे (गुर्दे) के कार्य के मूल्यांकन के लिए रक्त और मूत्र के नमूनों का विश्लेषण आवश्यक हो सकता है। जिन मापदंडों पर आरएफटी किया जाता है वे हैं क्रिएटिनिन, ग्लोमेरुलर निस्पंदन दर और यूरिया नाइट्रोजन। आपके रक्त में क्रिएटिनिन के स्तर को मापने के लिए क्रिएटिनिन परीक्षण का उपयोग किया जाता है।

RFT का परीक्षण
हमारी मांसपेशियों में पाए जाने वाले क्रिएटिन के टूटने से क्रिएटिनिन एक अपशिष्ट उत्पाद है। यह परीक्षण यह देखने के लिए किया जाता है कि आपकी किडनी कितनी अच्छी तरह काम कर रही है।ग्लोमेरुलर फिल्ट्रेशन रेट  टेस्ट का इस्तेमाल किडनी के कामकाज की जांच के लिए भी किया जाता है। ग्लोमेरुलर निस्पंदन दर वह गति है जिस पर रक्त प्रति मिनट फ़िल्टर किया जाता है। यूरिया नाइट्रोजन परीक्षण रक्त में यूरिया नाइट्रोजन की मात्रा को मापता है। यूरिया एक अपशिष्ट उत्पाद है जो प्रोटीन के टूटने के परिणामस्वरूप यकृत में बनता है। यह यूरिया तब यकृत द्वारा रक्त में छोड़ा जाता है। आम तौर पर, इसे गुर्दे द्वारा रक्त से हटा दिया जाता है। किडनी यूरिया को फिल्टर करती है और पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है।
  • RFT की फुल फॉर्म इन हिंदी: गुर्दा समारोह परीक्षण
  • RFT फुल फॉर्म इन इंग्लिश: renal function test
निष्कर्ष
आपको हमारे द्वारा दी गई आरएफटी के बारे में जानकारी कैसे लगी यदि अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके बताइए।
आपको यदि आर एफ टी के बारे में कुछ और जानकारी चाहिए या कोई क्वेश्चन हो तो हमें कमेंट करके बताइए हम आपकी क्वेश्चन के उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करें।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!