RL Full Form In Hindi

RL Full Form In Hindi: आर एल के पूर्ण रूप रिंगर लैक्टेट का समाधान है. आरएल एक प्रकार का आइसोटोनिक, क्रिस्टलॉयड तरल पदार्थ है जिसे द्रव प्रतिस्थापन के लिए उपयोग किए जाने वाले संतुलित या बफर समाधान के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। रिंगर लैक्टेट सॉल्यूशन को लैक्टेटेड रिंगर सॉल्यूशन (या RL) के रूप में भी जाना जाता है। रिंगर के लैक्टेट की सामग्री में सोडियम, पोटेशियम, क्लोराइड, कैल्शियम और सोडियम लैक्टेट के रूप में लैक्टेट शामिल हैं, जो 273 mOsm/L की परासरणता और लगभग 6.5 के pH वाले घोल में मिलाया जाता है।

इसकी तुलना में, सामान्य खारा (NS) में लगभग 286 mOsm/L का परासरण होता है। रिंगर का लैक्टेट बड़े पैमाने पर जलने की चोटों या खून की कमी से आक्रामक मात्रा में पुनर्जीवन में उपयोग किया जाता है; हालांकि, तीव्र अग्नाशयशोथ और सेप्सिस सहित कई नैदानिक ​​स्थितियों में आक्रामक द्रव प्रतिस्थापन के लिए रिंगर का लैक्टेट एक महान तरल है। RL का उपयोग आमतौर पर खोए हुए रक्त, द्रव या दोनों को बदलने के लिए किया जाता है।

RL Full Form In Hindi

1.RL का पूरा नाम इन हिंदी- रिंगर लेक्टेट
2.RL का पूरा नाम इन इंग्लिश – Ringer lactate

RL के कार्य

सोडियम की मात्रा के कारण, यह आमतौर पर चल रहे द्रव प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग नहीं किया जाता है, बल्कि अक्सर इसका उपयोग तब किया जाता है जब बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ दिया जाना चाहिए, जिसे द्रव पुनर्जीवन के रूप में जाना जाता है। आरएल से जुड़े कुछ जोखिम हैं जो किसी भी अंतःशिरा द्रव से जुड़े नहीं हैं। विशेष रूप से, जोखिमों में IV स्थान पर दर्द, समाधान के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया, तरल पदार्थों का अति प्रयोग, इलेक्ट्रोलाइट्स, पोटेशियम या क्लोराइड की अधिक मात्रा शामिल है।

RL का क्या मतलब है?-

जैसा कि शब्द निर्दिष्ट करता है, RL एक प्रकार का समाधान है जो संतुलित या बफर्ड होता है। सामान्य तौर पर, इस समाधान का उपयोग तरल पदार्थों को बदलने के लिए किया जाता है। दूसरे तरीके से, इसे लैक्टेटेड रिंगर सॉल्यूशन (RL) कहा जाता है। यह आइसोटोनिक, क्रिस्टलॉयड द्रव प्रकार से संबंधित है।

 जैसा कि शब्द निर्दिष्ट करता है, RL एक प्रकार का समाधान है जो संतुलित या बफर्ड होता है। सामान्य तौर पर, इस समाधान का उपयोग तरल पदार्थों को बदलने के लिए किया जाता है। दूसरे तरीके से, इसे लैक्टेटेड रिंगर सॉल्यूशन (RL) कहा जाता है। यह आइसोटोनिक, क्रिस्टलॉयड द्रव प्रकार से संबंधित है।

आरएल को रिंगर का लैक्टेट समाधान के रूप में जाना जाता है। यह एक प्रकार का समाधान है जो संतुलित या बफर्ड होता है। सामान्य तौर पर, इस समाधान का उपयोग तरल पदार्थों को बदलने के लिए किया जाता है। इस रिंगर के लैक्टेट की फिलिंग सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, क्लोराइड, सोडियम लैक्टेट हैं। संबंधित कुछ जोखिम हैं जिनमें एलर्जी की प्रतिक्रिया, तरल पदार्थ की अधिक मात्रा, पोटेशियम, क्लोराइड, आदि, IV स्थान में दर्द भी शामिल हैं।

विशेष रूप से इस रिंगर के लैक्टेट की सामग्री सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, क्लोराइड, सोडियम लैक्टेट हैं। यह बदले में 6.5 के पीएच के साथ 273 mosm/L के परासरण के साथ एक समाधान के रूप में मिलाया जाता है। यदि कोई व्यक्ति जलने की चोट या गंभीर रक्त हानि से पीड़ित है, तो इस आरएल का उपयोग दवा के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग सेप्सिस और तीव्र अग्नाशय की स्थिति के लिए भी किया जाता है। कुल मिलाकर, इस घोल का उपयोग खोए हुए रक्त या तरल पदार्थों को बदलने के लिए किया जा सकता है।

जब इसके बजाय भारी मात्रा में द्रव दिया जाता है, तो इसे द्रव पुनर्जीवन के रूप में परिभाषित किया जाता है। चूंकि यह निरंतर द्रव प्रतिस्थापन नहीं है, इसलिए कुछ उपायों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। कुछ जोखिम जुड़े हुए हैं जिनमें एलर्जी की प्रतिक्रिया, तरल पदार्थ की अधिक खुराक, पोटेशियम, क्लोराइड आदि, IV स्थान में दर्द भी शामिल हैं।

क्या आप जानते हैं कि लैक्टेटेड रिंगर का घोल “हार्टमैन का घोल” LRS की ऑस्मोलैलिटी 272 mOsm/L है और सोडियम की मात्रा 130 mEq/L है, इसका मतलब है कि यह एक हाइपोटोनिक घोल है और हाइपोटोनिटी इंट्रासेल्युलर सेक्शन में द्रव के अधिक नुकसान का प्रबंधन कर सकती है। , जो शिफ्ट में सेरेब्रल एडिमा के रोगियों में हानिकारक हो सकता है।

निष्कर्ष-

आपको RL पर हमारा आर्टिकल कैसा लगा कृपया हम कमेंट करके बताइए और यदि आपका RL के बारे में कोई क्वेश्चन आए तो हमें कमेंट करके बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!