RMO Full Form In Hindi

RMO Full Form In Hindi: RMO का फुल फॉर्म रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर होता है। जैसा कि यह कहता है, आरएमओ वह व्यक्ति है जो कुछ चिकित्सा अनुभव हासिल करने के लिए सार्वजनिक अस्पतालों में काम करता है। प्रथम वर्ष की इंटर्नशिप पूरी करने के बाद इस प्रशिक्षण को चुना जा सकता है। यह चिकित्सा व्यवसायी या तो वरिष्ठ व्यक्ति या चिकित्सा पेशेवरों की देखरेख में काम करेगा। ये पेशेवर वे व्यक्ति हैं जो जीवन के लिए खतरनाक बीमारियों और चोटों के निदान, उपचार और रोकथाम में मदद करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

RMO Full Form In Hindi

रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर का संक्षिप्त रूप क्या है ? RMO रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर का संक्षिप्त रूप है।

आरएमओ का फुल फॉर्म क्या है ।

रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर का फुल फॉर्म RMO होता है अब यह निर्भर करता है। एमबीबीएस डिग्री वाला डॉक्टर अस्पतालों में आरएमओ के रूप में काम करता है। मुख्य रूप से निजी अस्पतालों में इसका मतलब है, कि कोई भी मरीज जो उस विभाग के अस्पताल में आता है। उस विभाग के आरएमओ को उस मरीज का इतिहास लेना होता है। बताओ सलाहकार को और सलाहकार उसे सलाह देंगे जो वह दवा कार्ड में लिखेंगे।

सरकारी अस्पतालों या मेडिकल कॉलेजों मे आरएमओ सादे एमबीबीएस स्नातक या एमडी/एमएस डिग्री के साथ हो सकते है। मूल रूप से नैदानिक ​​विषयों में एमडी/एमएस को आरएमओ के रूप में प्राथमिकता दी जाती है।

अब हर एमबीबीएस ग्रेजुएट डॉक्टर है। हर आरएमओ एक एमबीबीएस ग्रेजुएट और एक डॉक्टर है। हर डॉक्टर सिर्फ एमबीबीएस ग्रेजुएट हो सकता है या एमडी/एमएस डिग्री के साथ…

RMO के कार्य

यूनाइटेड किंगडम में लगभग 230 निजी अस्पताल हैं। अधिकांश को सलाहकारों की ओर से कार्डियक अरेस्ट  कवर करने के लिए 24 घंटे साइट पर एक रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर (आरएमओ) की आवश्यकता होती है। अस्पताल आकार, चिकित्सा जटिलता और कार्यभार में भिन्न होते हैं लेकिन एक विशिष्ट निजी अस्पताल केवल वैकल्पिक सर्जरी को ही संभालेगा। अपेक्षाकृत कम तीव्र चिकित्सा प्रवेश होते हैं, क्योंकि निजी अस्पताल आम तौर पर मायोकार्डियल इन्फ्रक्ट्स आदि को स्वीकार नहीं करते हैं। केवल बड़े अस्पतालों  में आईसीयू या आईटीयू होंगे और अधिकांश नैदानिक ​​कार्यभार सामान्य वार्ड के काम और पोस्ट-प्रबंधन के लिए तैयार हैं।

आरएमओ आमतौर पर 168 घंटे की शिफ्ट में काम करते हैं, इस दौरान उन्हें हर समय अस्पताल की जगह पर रहना होता है। ड्यूटी के दौरान भोजन और आवास निःशुल्क प्रदान किए जाते हैं और ऑन-कॉल रूम में आमतौर पर सैटेलाइट टीवी होगा। आरएमओ आपात स्थिति और सामान्य वार्ड के काम के लिए निजी अस्पताल को कवर करते हैं; कुछ अस्पतालों को थिएटर में सहायता के लिए आरएमओ की आवश्यकता हो सकती है।

एडवांस्ड एडल्ट रेसस (ALS) एक अनिवार्य आवश्यकता है। हम आम तौर पर 12 महीने की प्रतिबद्धता की अपेक्षा करते हैं। अनुबंधित डॉक्टरों के लिए कई प्रकार के संविदात्मक लाभ उपलब्ध हैं आमतौर पर, कम से कम 12 महीने काम करने वाले डॉक्टरों को मुफ़्त वार्षिक मूल्यांकन, वयस्क पुनर्मूल्यांकन शुल्क  और साथ ही आप्रवासन/स्थानांतरण लागत में योगदान मिलेगा। प्रतिपूर्ति अनुबंध की अवधि पर निर्भर करती है, कृपया वर्तमान लाभ पैकेज के लिए कार्यालय से संपर्क करें।

निष्कर्ष

आपको हमारा RMO पर आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया देने का कष्ट करें। यदि आपको आरएमओ के बारे में कुछ क्वेश्चन पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!