ROM Full Form In Hindi

rom full form what is the full form of rom full form of rom rom full form in hindi ROM Full Form In Hindi: यह एक ऐसी मेमोरी है जिससे हम केवल पढ़ सकते हैं लेकिन लिख नहीं सकते हैं, यानी हम इसमें कुछ भी नहीं बदल सकते हैं। इसमें केवल स्थायी डेटा होता है अर्थात इसमें अस्थायी डेटा नहीं होता है और यह ROM कंप्यूटर या लैपटॉप के मदरबोर्ड से जुड़ जाता है। ROM प्राथमिक मेमोरी का एक हिस्सा हैं। ROM में, बिजली बंद होने पर डेटा नहीं खोता है क्योंकि इसमें स्थायी स्थिति में डेटा होता है।

यह कंप्यूटर या लैपटॉप या मोबाइल के साथ इनबिल्ट आता है। हम बाहरी रोम भी जोड़ सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि ROM गैर-वाष्पशील मेमोरी है जिसका अर्थ है कि यह केवल डेटा पढ़ता है। एक बार बन जाने के बाद इसे संशोधित नहीं किया जा सकता है। कुछ रोम मिटाने योग्य, प्रोग्राम करने योग्य होते हैं, और कुछ रोम लिखते और हटाते हैं लेकिन केवल एक विशिष्ट समय पर। ROM और RAM किसी भी कंप्यूटर उपयोगकर्ता, स्मार्टफोन उपयोगकर्ता या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का मुख्य भाग है जो ROM और RAM दोनों का उपयोग करता है।
ROM के कई उदाहरण हैं
दूरभाष,टेलीविजन,टीवी रिमोट,डीवीडी प्लेयर,स्मार्ट घड़ियाँ,वॉशिंग मशीन,माइक्रोवेव,कंप्यूटर BIOS,फर्मवेयर
ये सभी रोम उदाहरण हैं।
रोम कितने प्रकार के होते हैं?
रोम के पांच प्रकार है
  • MROM
  • PROM
  • EPROM
  • EEPROM
1  MROM
यह मास्क रीड ओनली मेमोरी के लिए है। इसे मैन्युफैक्चरिंग द्वारा प्रोग्राम किया जा सकता है और इसका मतलब है कि इसके डेटा को स्टोर करने की कैपेसिटेंस बहुत बड़ी है। इस प्रकार के ROM का प्रयोग पुराने समय में किया जाता था। इस प्रकार की मेमोरी में एक सॉफ्टवेयर  होता है और इसका उपयोग सर्वर और नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम आदि में किया जाता है।
2 PROM
यह प्रोग्रामेबल रीड-ओनली मेमोरी के लिए है। PROM डेटा को एक बार प्रोग्राम किया जा सकता है और न ही इसे बदला जा सकता है और न ही प्रोग्राम किया जा सकता है। इसका उपयोग वीडियो गेम कंसोल, एचडीएमआई (हाई डेफिनिशन मल्टीमीडिया इंटरफेस), मोबाइल फोन आदि में किया जाता है।
3 EPROM
जैसा कि हम इस प्रकार की मेमोरी के नाम से जानते हैं, उपलब्ध डेटा को मिटाया जा सकता है। इसका उपयोग डिबगिंग, BIOS, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों आदि में किया जाता है।
4 EEPROM
यह विद्युत रूप से मिटाने योग्य और प्रोग्राम करने योग्य  है। इस प्रकार की मेमोरी में उपलब्ध डाटा को विद्युत द्वारा मिटाया जा सकता है। यह मेमोरी अन्य ROM की तुलना में धीमी होती है।
5 SROM
यह फ्लैश रीड ओनली मेमोरी के लिए है। इस प्रकार के मेमोरी चिप्स डेटा को केवल एक  समय पर लिखा और मिटाया जा सकता है।
ROM के  उपयोग हैं-
ROM का उपयोग डेटा को स्थायी रूप से स्टोर करने के लिए किया जाता है।
  • कंप्यूटर में ROM का प्रयोग किया जाता है।
  • ROM का इस्तेमाल स्मार्टफोन में किया जाता है।
  • ROM का उपयोग स्मार्ट घड़ियों में किया जाता है।
  • ROM का प्रयोग वाशिंग मशीन में किया जाता है।
  • ROM का उपयोग माइक्रोवेव ओवन में किया जाता है।
  • ROM का उपयोग CRT मॉनिटर में किया जाता है।
  • कंप्यूटर BIOS को ROM चिप पर स्टोर किया जाता है।
ROM के फायदे-
यह नॉन-वोलेटाइल मेमोरी है। यह स्थायी स्मृति है। यह RAM से सस्ता है। परीक्षण करना आसान है। यह RAM की तुलना में सुरक्षित डेटा स्टोर करता है। ROM सर्किट बहुत सरल हैं। इसका उपयोग विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक चीजों जैसे टीवी रिमोट, स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन आदि में किया जाता है। ये स्थिर हैं।
निष्कर्ष
हमारे द्वारा ROM के बारे में दी गई जानकारी कैसी लगी यदि अच्छी लगी है तो आप भी अपनी प्रतिक्रिया दीजिए।
और यदि कोई क्वेश्चन हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!