RSS Full Form In Hindi

RSS Full Form In Hindi: आरएसएस रियली सिंपल सिंडिकेशन का संक्षिप्त रूप है। इसे रिच साइट सारांश के रूप में भी जाना जाता है। यह वेब सामग्री के सिंडिकेशन के लिए एक मानक है और वेब सामग्री को वितरित करने के लिए उपयोग किया जाता है जैसे समाचार फ़ीड हेडलाइंस, इवेंट सारांश और एक्सएमएल आधारित प्रारूप में फोरम अपडेट।
आरएसएस का मूल विचार 1995 की शुरुआत में विकसित किया गया था। जब रामनाथन  Apple computer के उन्नत प्रौद्योगिकी समूह के अन्य आदमियों ने मेटा कंटेंट फ्रेमवर्क विकसित किया था।

RSS Full Form In Hindi

RSS Full Form In Hindi: Really Simple Syndication
RSS Full Form In hindi: आरएसएस रियली सिंपल सिंडिकेशन

RSS क्या है?  –

यह एक अकेले समाचार एग्रीगेटर में कई अलग-अलग वेबसाइटों पर सामग्री जानकारी के साथ एक उपयोगकर्ता को अद्यतन रखने में सक्षम बनाता है। स्वचालित रूप से, समाचार एग्रीगेटर नई और अनूठी सामग्री के लिए आरएसएस फ़ीड की जांच करेगा, जिससे सामग्री को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट या एक वेबसाइट से उपयोगकर्ता तक स्वचालित रूप से पारित किया जा सकेगा। सामग्री को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर स्थानांतरित करने की इस प्रक्रिया को वेब सिंडिकेशन कहा जाता है।

RSS दस्तावेज़ आम तौर पर पूर्ण या संक्षिप्त पाठ डेटा, मेटाडेटा, लेखक और प्रकाशन जानकारी ले जाते हैं। आरएसएस प्रकाशकों और ग्राहकों दोनों को लाभ प्रदान करता है क्योंकि वे स्वचालित रूप से व्यवस्था के प्रारूप में काम को सिंडिकेट करते हैं जिसे विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों द्वारा आसानी से और आसानी से एक्सेस, अधिग्रहण और देखा जा सकता है।

2 . RSS राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

आरएसएस का कहना है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विचारधारा भारत की निस्वार्थ सेवा के सिद्धांत पर आधारित है।
RSS का इतिहास-
RSS की स्थापना 27 सितंबर 1925 को विजयादशमी के दिन हुई थी। इसका मुख्य उद्देश्य एक सामाजिक संगठन की स्थापना करना था जो हिंदू अनुशासन के माध्यम से  एक ईमानदार व्यक्ति को शिक्षा प्रदान करता है और हिंदू समुदाय को एकजुट करता है।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा आर एस एस के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में दीजिए।
यदि आपको आरएसएस के बारे में कुछ क्वेश्चन पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में क्वेश्चन भेजिए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!