RTI Full Form In Hindi

rti full form in hindi rti full form in medical in hindi rti ka full form RTI Full Form In Hindi: श्वसन पथ के संक्रमण (आरटीआई) को ऊपरी या निचले श्वसन पथ के किसी भी संक्रामक रोग के रूप में परिभाषित किया गया है।  ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण (यूआरटीआई) में सामान्य सर्दी, लैरींगाइटिस, ग्रसनीशोथ / टॉन्सिलिटिस, एक्यूट राइनाइटिस, एक्यूट राइनोसिनिटिस और एक्यूट ओटिटिस मीडिया शामिल हैं।  निचले श्वसन पथ के संक्रमण (LRTIs) में तीव्र ब्रोंकाइटिस, ब्रोंकियोलाइटिस, निमोनिया और ट्रेकाइटिस शामिल हैं।  प्राथमिक देखभाल में वयस्कों और बच्चों में आरटीआई के लिए एंटीबायोटिक्स आमतौर पर निर्धारित किए जाते हैं।

इंग्लैंड और वेल्स में सामान्य अभ्यास परामर्श दरों से पता चलता है कि प्रत्येक वर्ष एक आरटीआई के कारण एक चौथाई आबादी अपने जीपी का दौरा करेगी (एशवर्थ एट अल। 2005)।  आरटीआई सामान्य व्यवहार में निर्धारित सभी एंटीबायोटिक दवाओं के 60% का कारण है, और यह एनएचएस के लिए एक महत्वपूर्ण लागत का गठन करता है।  अकेले तीव्र खांसी के लिए वार्षिक निर्धारित लागत £15 मिलियन (लिंडबेक 2006) से अधिक है।

  • RTI की फुल फॉर्म इन हिंदी: श्वसन तंत्र के संक्रमण
  • RTI की फुल फॉर्म इन इंग्लिश: Respiratory tract infection
स्वसन तंत्र में संक्रमण के कारण-
यादृच्छिक प्लेसबो-नियंत्रित परीक्षणों (आरसीटी) से सबूत हैं कि वयस्कों और बच्चों में आरटीआई के एक बड़े अनुपात के उपचार में एंटीबायोटिक दवाओं की सीमित प्रभावकारिता है (देखें खंड 2)।  इनमें तीव्र ओटिटिस मीडिया (एओएम), तीव्र खांसी / तीव्र ब्रोंकाइटिस, तीव्र गले में खराश / तीव्र ग्रसनीशोथ / तीव्र टॉन्सिलिटिस, तीव्र राइनोसिनिटिस और सामान्य सर्दी शामिल हैं।  ये स्थितियां काफी हद तक आत्म-सीमित हैं और यदि एंटीबायोटिक दवाओं को रोक दिया जाता है तो जटिलताएं दुर्लभ होने की संभावना है।  इसलिए, ये पांच सामान्य आरटीआई इस दिशानिर्देश का फोकस हैं।
एंटीबायोटिक दवाओं के अनुचित प्रिस्क्राइबिंग से दवा से संबंधित प्रतिकूल घटनाओं का कारण बन सकता है, समुदाय में एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीवों के प्रसार को बढ़ा सकता है और मामूली बीमारी (स्थायी चिकित्सा सलाहकार समिति 1998) के लिए प्राथमिक देखभाल परामर्श दरों में वृद्धि कर सकता है।
RTI
सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम 2005, नागरिकों के लिए किसी भी सार्वजनिक प्राधिकरण के कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक प्राधिकरणों के नियंत्रण में सूचना तक पहुंच सुरक्षित करने के लिए भारत की संसद का एक अधिनियम है। सूचना के अधिकार में सूचना तक पहुंच शामिल है जो किसी भी सार्वजनिक प्राधिकरण के पास या उसके नियंत्रण में है और इसमें कार्य, दस्तावेज, अभिलेखों का निरीक्षण करने, दस्तावेजों/अभिलेखों के नोट्स, उद्धरण या प्रमाणित प्रतियां और सामग्री के प्रमाणित नमूने लेने का अधिकार शामिल है। और जानकारी प्राप्त करना।
  • RTI की फुल फॉर्म इन हिंदी: सूचना का अधिकार अधिनियम
  • RTI की फुल फॉर्म इन इंग्लिश: Right To Information Act
 
निष्कर्ष
आपको हमारे द्वारा लिखा गया आरटीआई के बारे में आर्टिकल कैसा लगा यदि अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट करके बताइए जिसे हमारा हौसला अफजाई होगा। यदि आप आरटीआई के बारे में कोई क्वेश्चन पूछना है तो हमें कमेंट करके बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!