SAARC Full Form In Hindi

SAARC full form in Hindi:  बहुत समय पहले आपने देखा होगा  देश और उसके विपक्ष  देशों के बीच किसी छोटे-मोटे बात को लेकर लड़ाई या युद्ध छिड़ जाता था,जैसे – सर्जिकल स्ट्राइक से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बनने लगा था। इन्हीं जैसे विवादों को सुलझाने के लिए सार्क को स्थापित किया गया। दो देशों के बीच लड़ाई शुरू होती है तो धीरे धीरे  वह युद्ध में बदल जाती है, अगर इसे समय पर सुलझाया नहीं गया तो ये घातक साबित हो जाती है और दोनों देशों को बहुत चिजो का नुक़सान हो जाता है , दोनों देशों से आने जाने वाला ट्रांसपोर्ट रुक जाता है और लाखों का नुकसान देखना पड़ जाता है। इन्हीं सब देशों के लड़ाई को शांत करने के लिए अथवा सुलझाने के लिए सार्क की स्थापना हुई –

SAARC क्या है ?

हमारा देश भारत और भारत के पड़ोसी देश के बीच समझौता और शांति बनाने के लिए SAARC का स्थापना किया गया। SAARC दक्षिण एशिया के सहयोग से शांति और आपसी देशों के बीच लड़ाई को सुलझाने का काम करता है।भारत,पाकिस्तान,बांग्लादेश,नेपाल श्रीलंका ,भूटान और मालदीव यह सातों देश सार्क के सदस्य हैं। SAARC की स्थापना 8 दिसंबर सन् 1985 बांग्लादेश के ढाका में हुई। दक्षिण एशिया के क्षेत्र में उसकी सांस्कृतिक विकास को सुधारना , आर्थिक स्थिति, सामाजिक और सामूहिक गति देना भी सार्क का काम होता है। SAARC इन सातों देशों के कल्याण और जीवन स्तर पर सुधार लाता है।

SAARC full form in Hindi

1.SAARC full form in Hindi- दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन।

2.SAARC full form in English- South Asian Association of Regional Cooperation

SAARC का फुल फॉर्म

SAARC का फुल फॉर्म ‘South Asian Association of Regional Cooperation’ इसका हिंदी मतलब है दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन। दक्षिण एशिया के बीच शांति बनाने का काम सार्क करता है। सार्क के सातों देश में सबसे बड़ा हमारा भारत देश ही आता है। देशों के बीच लड़ाई होने से आपसी नुकसान को बचाने का काम भी सार्क करता है।

Conclusion

ऐसे तो भारत में ज्यादा लड़ाइयां नहीं होती परंतु होने वाली लड़ाइयों का अंदेशा और उसे सुलझाने का कार्य सार्क करती है। 1 तरीके से देखा जाए तो सार्क देश के भविष्य को बचा रही है यदि शार्क ना रहे तो हर देश में लड़ाइयां होना शुरू हो जाएगी। किसी भी देश में प्रेम भावना और दोस्ती नहीं रह जाएगी हर तरफ बस विद्रोही विद्रोह होगा। हर कोई एक दूसरे का दुश्मन हो जाएगा। सार्क के रहने के कई सारे फायदे हैं वह झगड़े सुजाता जाता है शांति का निर्वहन करता है और सामाजिक विकास में गति देता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!