SAP Full Form In Hindi

SAP Full Form In Hindi: प्रस्तुत समय में जहां हर कोई इतनी जगह तेजी से विकसित हो रहा है और विकास की ओर बढ़ता जा रहा है वही कंप्यूटर जैसे एप्लीकेशंस और अप्लायंसेज के मदद से लोग आज हर कार्य को बड़ी आसानी और जल्दी पूर्ण कर लेते हैं।कंप्यूटर में कैसा एप्लीकेंट्स है जिसकी मदद से घर बैठे कोई सभी कठिन से कठिन कार्य आसानी से खत्म कर लिया जा सकता है।भरते समय के साथ ही देश विकास करता जा रहा है और हर कुछ बढ़ रहा है।ऐसे में व्यक्ति का दिमाग और उसके कार्यवाही बढ़ते जा रहे हैं।

वैसे तो हर कोई कंप्यूटर सीखना एक शिक्षा के रूप में ग्रहण करता है परंतु आज के समय में कंप्यूटर सीखना एक जरूरत हो गई है।सोचिए क्या हो गया ऐसे ही कंप्यूटर के कुछ एप्लीकेशन इतने ज्यादा उत्तम है कि बिना उसके हमारा काम सफल ना हो सके तो क्या हो। कुछ ऐसे ही सिस्टम एप्लीकेशन प्रोडक्ट के बारे में आज हम आपको बतायेंगे। ऐसा ही एक एप्लीकेशन है

 

 SAP क्या है?

यह SAP एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन होता है। यह एक ERP एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है। यह एप्लिकेशन डाटाबेस मॉड्यूलर तैयार करने के काम आता है, देश-विदेश हर जगह इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर को जर्मन कंपनियों द्वारा बनाया गया है SAP की मदद से आपका डाटा सुरक्षित भी रहता है। कई लोग दूसरों का डाटा हैक करके उसी की तरह डुप्लीकेट डाटा बना लेते हैं परंतु SAP यह होने नहीं देता।यह ERP सॉफ़्टवेयर एक एप्लीकेशन को पूर्ण करने का काम भी करता है।

 

SAP का फुल फॉर्म

1.SAP Full Form In Hindi: सिस्टम्स, एप्लिकेशन और उत्पाद

2.SAPFull Form In English:  system application and products

SAP का फुल फॉर्म होता है ‘ system application and products’ हिन्दी में इसका फुल फॉर्म ‘ सिस्टम्स, एप्लिकेशन और उत्पाद ‘ होता है। १९७२ में जर्मन के वॉल्फोर में SAP सॉफ्टवेयर कंपनी की स्थापना हुई थी। SAP के मदद से सॉफ़्टवेयर एप्लीकेशन बनाने के एडमिनिस्ट्रेशन का खर्च भी बच जाता है।  ERP सॉफ्टवेयर के रखरखाव और सुरक्षा का काम भी SAP ही करता है ।इससे हर क्षेत्र के मॉडल बनाने में आसानी होती है जैसे शिक्षा क्षेत्र, स्वास्थ्य क्षेत्र, बैंक का डाटा, रिकॉर्ड बनाने  आदि। SAP मूल रूप से सॉफ्टवेयर पुर्तिकार है।

 

Conclusion 

इस सॉफ्टवेयर के बारे में वो छात्र ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे जिन्होंने हाल ही में टैली सीखा हो या सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की तैयारी में हो । SAP की जरूरत कामर्स छात्र को अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर बनने के लिए पड़ती है। इस जनरेशन में सभी को SAP के बारे में पता होना चाहिए क्युकी ये बहुत जना माना सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है। SAP के बहुत से फायदे  है या एक तरह से आपके एप्लीकेशन का सुरक्षा भी  करता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!