SBI Apprentice salary

SBI Apprentice salary : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा बैंकिंग के कार्यों में और अधिक सुधार लाने के लिए Apprentice की भर्ती जारी की जाती है। अप्रेंटिस का मतलब होता है, जो व्यक्ति बैंकिंग के क्षेत्र में नया है और उस व्यक्ति को  बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। उन लोगों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में प्रशिक्षु के तौर पर काम करने का अवसर उपलब्ध कराया जाता है।

इस वैकेंसी में वो विद्यार्थी अपना आवेदन कर सकते हैं। जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर दी है। उसके पश्चात इंटरशिप भर्ती में आवेदन लगाकर बैंकिंग क्षेत्र में Apprentice की Job प्राप्त कर सकता है। Apprentice के पद पर कार्यरत व्यक्ति को सैलरी काफी अच्छी मिलती है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को अन्य भत्ते मिलते हैं या नहीं इसके बारे में आज मैं इस आर्टिकल में बात करेंगे। साथ ही साथ आज हम इस आर्टिकल में SBI Apprentice Salary, SBI Apprentice Job Profile, SBI Apprentice promotion, SBI Apprentice salary in hand, SBI Apprentice allowance, SBI Apprentice basic salary इत्यादि के बारे में बात करने वाले हैं।

SBI Apprentice Salary

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Apprentice पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी ₹15000 से ₹20000 के बीच उपलब्ध करवाई जाती है। शुरुआत मैं जब व्यक्ति SBI Apprentice पद पर कार्यरत होता है। तो पहले year व्यक्ति को ₹15000 बेसिक सैलरी उपलब्ध कराई जाती है। उसके पश्चात व्यक्ति को दूसरे वर्ष ₹16500 प्रति महीने के हिसाब से मिलना शुरू होता है और 3 वर्ष पूरे होने के बाद व्यक्ति को ₹19000 प्रतिमाह सैलेरी मिलना शुरू होती है। Apprentice के पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के अलावा अन्य कोई फायदा नहीं मिलता है। ना ही कोई प्रकार का भता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा इस पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति को दिया जाता है। इस पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति की बेसिक सैलरी ही उसकी फाइनल सैलरी मानी जाती है।

SBI Apprentice Job Salary in hand

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अप्रेंटिस पद पर कार्यरत व्यक्ति को 15000 से 20000 के बीच बेसिक सैलरी उपलब्ध कराई जाती है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की बेसिक सैलरी कि उसकी फाइनल सैलरी होती है। क्योंकि इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को अन्य कोई प्रकार का भत्ता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा उपलब्ध नहीं होता है। इस पद पर कार्यरत की हर महीने 15000 से 20000 के बीच salary in hand मिलती है।

SBI Apprentice Job Profile

1. जिन उम्मीदवारों का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Apprentice के पद पर नौकरी मिल जाती है। उन चयनित उम्मीदवारों को कामकाज को समझने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन के आधार पर कई प्रकार के कार्य करने होते हैं। यह मूल रूप से एडमिनिस्ट्रशनकी नौकरी मानी जाती है।

2. इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को प्रशिक्षण अवधि पूरी होने के बाद बैंकिंग सेवा में बिक्री सेवा को और अधिक बढ़ाने में मुख्य कार्य करना होता है।

3. इस पद पर कार्यरत व्यक्ति जिनको लोन की वसूली के लिए भी भेजा जाता है। साथ ही साथ नए अकाउंट खुलवाने के लिए लोगों को जागरूक करना और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ज्यादा से ज्यादा नए प्रस्ताव लाना इस पद पर कार्यरत व्यक्तियों का काम है।

4. जो व्यक्ति Apprentice पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग कार्यों पर निर्धारित किया जाता है और बैंक द्वारा दिए गए क्षेत्र का कार्य सिर्फ उसी व्यक्ति को करना पड़ता है।

5. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Apprentice पद पर कार्यरत व्यक्ति को बैंकिंग के क्षेत्र में कई अवसर प्रदान होते हैं। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का प्रमोशन उस व्यक्ति के वार्षिक कार्य की रिपोर्ट के आधार पर किया जाता है।

SBI Apprentice Job Promotion

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जब कर्मचारी के पद पर कार्यरत हो जाता है। तो उसके पश्चात उस व्यक्ति को ट्रेनिंग के दौरान क्षेत्र के कई अनुभव मिलते हैं। उस वक्त व्यक्ति को ट्रेनिंग बेहतर तरीके से ले यह बहुत जरूरी है। ताकि future में Promotion में आसानी से हो और कार्य क्षेत्र में निपुणता हाथ लगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एक साल बाद इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को प्रमोट किया जाता है और उस व्यक्ति की सैलरी में भी बढ़ोतरी की जाती है। उसके पश्चात व्यक्ति द्वारा किए गए कार्य की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया Apprentice पद पर कार्यरत व्यक्ति को आगे से आगे प्रमोट करती हैं।

यह भी पढ़े :- Rsmssb Forest Guard Salary , Pay Scale , Job Profile

conclusion

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा आप लोगों के लिए सबसे बेहतरीन विद्यार्थी ग्रेजुएशन कंप्लीट करके बेरोजगार बैठे हैं। हालांकि शुरुआती दौर में इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की सैलरी कम होती है। लेकिन धीरे-धीरे कार्य की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर प्रमोशन मिलता रहता है और बैकिंग क्षेत्र में कई प्रकार की नई बातें सीखने को भी मिलती है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को किसी प्रकार की अन्य सुविधा बेसिक सैलरी के अलावा नहीं मिलती है।

आज हमने इस आर्टिकल में SBI Apprentice Salary, SBI Apprentice Job Profile, SBI Apprentice promotion, SBI Apprentice salary in hand, SBI Apprentice allowance, SBI Apprentice basic salary के बारे में बात की है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति के जेहन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

 

Subject Wise Notes PDF
Subject Wise MCQ PDF
Exam Wise Notes PDF
Exam Wise MCQ PDF

Leave a Comment

Don`t copy text!