SEBI full form in Hindi

SEBI full form in Hindi: भारत में अनेक शाखाएं लोगों की पूंजी जमा करने के लिए और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए बनाई गई है। जैसे आईसीआईसीआई बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ,बैंक ऑफ बड़ौदा ,आईडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक आदि। लोग बड़ी रकम अपने घरों में रखने से डरते हैं और तो और बड़ी रकम घर में रखना भी गैर कानूनी बन चुका है। क्योंकि हम अपने घर में ज्यादा पैसे रखेंगे तो चोरी होने का डर भी रहता है और ज्यादा से ज्यादा बड़ी रकम ब्लैक मनी भी साबित हो जाती है।

इसलिए लोग अपना पैसा, अपनी पूंजी बैंक में सुरक्षित करवा देते हैं जिनसे उन्हें डर भी नहीं रहता और उनका पैसा सुरक्षित रहता है और वक्त आने पर व्यक्ति उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बहुत सारी बैंक की शाखाएं बनजाने से लोगों को लाभ भी होता है। ऐसे ही बहुत बड़ी संस्था या बैंक की शाखाओं में से एक सेबी भी है-

SEBI क्या है?

SEBI एक संस्था या शाखा (बैंक) है जहां पैसा निवेश किया जाता है। सेबी की स्थापना तो 12 अप्रैल 1988 को हुई थी परंतु इसको मान्यता 30 जनवरी 1992 को प्राप्त हुई। सेबी का उद्देश्य है स्टॉक मार्केट में पूंजी की सहायता करना। SEBI सरकार के विपरीत काम करता है इसमें सरकार की कोई भी अनुमति या हस्तक्षेप नहीं होते। व्यापारिक परिवेश में विकास के लिए SEBI की मदद भी ली जाती है। सेबी भारतीय वित्त बाजार पर नियंत्रण रखकर, कार्यों को नियमन करना और उन्हे पंजीकृत करने का कार्य करता है।SEBI एक बहुत बड़ा संस्था है जो छोटे छोटे बैंक पे पैसे निवेश करता है।

SEBI full form in Hindi

1.SEBI full form in hindi-भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड।
2.SEBI full form in English- securities and exchange board of india.

SEBI फुल फॉर्म

SEBI का फुल फॉर्म होता है ‘securities and exchange board of india’ जिसे हिंदी में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड कहते है । सेबी के एक अध्यक्ष 3 साल के लिए अपना कार्यभार संभालते हैं। सेबी में कुल 6 सदस्य संपूर्ण कार्य संभालते हैं जिसमें से एक अध्यक्ष होते हैं। सेबी की स्थापना करने के लिए कुल 3 शाखाओं द्वारा पूंजी मिलाई गई थी तब जाके SEBI की स्थापना हुई। उन 3 शाखाओं का नाम है IDBI,IRCI और ICICI बैंक । SEBI से किसी भी कंपनियों द्वारा मल्टीपल एक्सचेंज करने पर दूसरों से अधिक फायदा होता है।

Conclusion

जनकल्याण के लिए बहुत सारी संस्थाओं की स्थापना करवाई गई है। बैंक की शाखाएं खोलने का उद्देश्य भी लोगो की पूंजी को सुरक्षित रखना और समय पर लोन देके उनकी आर्थिक मदद करना है।सेबी संस्था के प्रतिभूत कुशलता के कार्य और बाजार को विकास की ओर निश्चित नियंतरण करने के लिए व्यापक शक्ति प्रदान किया गया है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!