Sir Full Form In Hindi

Sir full form in Hindi : SIR अपने आप में एक बहुत ही सम्मानित शब्द है जो कि किसी भी सम्मानित व्यक्ति को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस शब्द का इस्तेमाल सभी लोग जरूरत के अनुसार अलग-अलग कार्यों के लिए करते हैं। सर एक अंग्रेजी शब्द है जो कि एक सम्माननीय आदमी को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और विद्यालयों में विद्यार्थी अपने अध्यापक को संबोधित करने के लिए भी एक शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

Sir Full Form In Hindi

SIR Full form in Hindi :-  स्व बीमित प्रतिधारण

SIR Full form in English :- Self insured retention

 Sir का फुल फॉर्म

घर का फुल फॉर्म होता है Self insured retention इसका हिंदी में अर्थ होता है स्व बीमित प्रतिधारण। सर एक ऐसा करते हैं जो कि हम अपने से ज्यादा सम्मानीय व्यक्ति के लिए तुम्हारे करते हैं इस शब्द का इस्तेमाल हम बहुत सारे लोगों के लिए करते हैं जैसे कि अध्यापक के लिए ,अधिकारियों के लिए ,बड़ी उम्र के लोगों के लिए, अनजान लोगों के लिए ,अपने सीनियर्स के लिए, इत्यादि। एक शब्द का इस्तेमाल हम दूसरों को सम्मान देने के लिए भी करते हैं जो कि भारतीय संस्कृति कहलाती है।

Sir क्या है

जो व्यक्ति सीनियर होता तुझे रहता है क्या होता है उन को संबोधित करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। घर का इस्तेमाल सिर्फ पुरुषों को संबोधित करने के लिए किया जाता है। सर्वप्रथम सर शब्द का इस्तेमाल 1297 में किया गया था इसकी शुरुआत अंग्रेजो ने की थी। और आज के युग में जिसका बच्चों से बुजुर्गों तक सभी व्यक्ति इस्तेमाल करते हैं यह शब्द हिंदू संस्कृति में घुल मिल गया है।

Conclusion

सर एक ऐसा शब्द है इसका इस्तेमाल आप किसी भी पुरुष को संबोधित करने के लिए कर सकते हैं। सभी लोग इस शब्द को सम्मान पूर्वक इस्तेमाल करते हैं बल्कि दूसरों को सम्मान देने के लिए इस्तेमाल करते हैं ।और इस शब्द का इस्तेमाल करने से खुद को दूसरों की नजर में ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!