SMPS Full Form In Hindi

SMPS Full Form In Hindi: वैसे तो आज के व्यस्त दुनिया में हर किसी के पास कंप्यूटर लैपटॉप मोबाइल और डेस्कटॉप का होना आम बात हो गई है। ऐसे में उन में बहुत सारे सिस्टम और बहुत सारे अप्लायंसेज होते हैं जो हमारे लिए कई सारे कार्य करते हैं। कंप्यूटर डेस्कटॉप लैपटॉप और मोबाइल ऐसे बहुत सारे एक समान सिस्टम होते हैं जो सरल और प्रभावी उपयोग के होते हैं। कंप्यूटर की इस भर्ती दुनिया में हर कोई कंप्यूटर के एक एक पाठ पूजा के बारे में जानता है।

ऐसे में किसी से उसके बारे में या उसकी पढ़ाई के बारे में कुछ पूछ लिया जाए तो वह बिना संकोच के शुरुआत से अंत तक बता देगा। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें कंप्यूटर में रुचि नहीं होती है और वह घर में पड़ी रहती है। कुछ नया सीखने की कभी कोशिश ही नहीं करते। ऐसे लोगों के हाथ में दिनभर मोबाइल रहता है और वह मोबाइल में ही अपना सारा दिमाग लगाते हैं उनसे भी मोबाइल के बारे में यदि कुछ पूछा था तो कुछ नहीं छोड़ते सब बता देते हैं। ऐसे में हमारा आज का विषय बन गया है एसएमपीएस (smps)।

SMPS Full Form In Hindi

1.SMPS Full form in Hindi: बटन द्वारा बिजली का उत्पादन

2.SMPS Full form in English: Switch mood power supply

क्या है SMPS?

एसएमपीएस एक कंप्यूटर और लैपटॉप में दीया गया स्विच है और एक ऐसी डिवाइस है जिसके मदद से हम कंप्यूटर और लैपटॉप को कॉल ट्रोल कर सकते हैं।देखने में यदि आप इसे बाहर से देखें तो यह डिब्बे आकार का होता है। इसके अंदर बहुत सारे मशीनी इलेक्ट्रॉनिक और छोटे-छोटे device लगे होते हैं। यह एक ऐसा डिवाइस है जिसके अंदर स्विच ऑन करते हैं इलेक्ट्रॉनिक संचार होने लगता है। इसे यदि कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ जोड़ दिया जाए तो बिजली का संचार और ज्यादा तेजी और सटीकता से होने लगता है। किस कारण कंप्यूटर और लैपटॉप में बिजली की खपत कम होती है। यह एक ऐसा डिवाइसेज इसके अंदर बहुत सारे तार और स्विच होते हैं जिन्हें अलग-अलग तरीके से यूज किया जाता है।

SMPS का fullform

एस एम पी एस का फुल फॉर्म होता है स्विच मोड पावर सप्लाई (switch mood power supply) हिंदी में इसका मतलब होता है बटन द्वारा बिजली का संचार होना। इसके माध्यम सेलैपटॉप और कंप्यूटर को कम बिजली खपत करने का कार्यभार सौंपा जाता है। यही कारण से इसका उपयोग आजकल बहुत ज्यादा होने लगा है। इन्हीं सब कारणों से आजकल इसकी मात्रा और कार्यभार भी बढ़ गया है हर कोई इसका उपयोग करने लगा है।

Conclusion

भारतीय भारत के साथ अपलाइन से और उपयोग बढ़ता जा रहा है। जहां हर तरफ कंप्यूटर का आतंक छा गया है वही लोग कार्य को अपने हाथ और अपने दिमाग से करना छोड़ रही है। वैसे तो कंप्यूटर के बहुत सारे उपयोग हैं परंतु इसका ज्यादा उपयोग हानिकारक हो सकता है इन सब बातों को ध्यान में रखकर ही कंप्यूटर का उपयोग किया जाए तो बेहतर और अच्छा होगा।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!