SP full form in Hindi

SP full form in Hindi: देश में भ्रष्टाचार और आतंकवाद बढ़ने के कारण हमारे देश में लाखों पुलिस कि सेना भी बढ़ाई जा रही है, क्योंकि लोग घरों में सुरक्षित रह सके। एक बार सोच कर देखिए अगर पुलिस ना होते तो क्या होता ?लोग घरों से निकलने के लिए डरते , कहीं जाने के लिए उन्हें 100 बार सोचना पड़ता, क्योंकि हर जगह आतंकवाद और चोरों अपराधियों खौफ रहता, परंतु हमारी सुरक्षा के लिए सदैव पुलिस की सेना तैनात रहती है।

पुलिस हमारे रक्षक होते हैं उनके लिए दिन रात एक ही होता है क्युकी उनकी ड्यूटी कभी भी हो परंतु आधी रात को बुलावा आने पर भी उन्हें लोगों की सेवा में जना पड़ता है और अपना कर्तव्य निभाना पड़ता है इसलिए हमें हमेशा उनका आदर करनी चाहिए।

SP Full Form In Hindi

1.SP full form in Hindi: पुलिस अधीक्षक
2.SP full form in English: superintendent of police

SP क्या है?

एसपी एक ऐसा पुलिस अधीक्षक होते है जो कम से कम जनसंख्या वाले जिले व अपने आसपास के क्षेत्रफल के पुलिस विभाग के प्रधान शासक होते हैं। पुलिस के पदों में एसपी रैंक के पुलिस केंद्रीय कर्मचारी तो होते ही हैं परंतु या राजकीय कर्मचारी भी होते हैं। राज्य के द्वारा यह अधिकारी को एसपी के पद पर चयनित किया जाता है ,परंतु केंद्री की तरफ से आईपीएस रैंक के पुलिस को एसपी पद का स्थान दिया जाता है। अपने जिले के क्षेत्रों कि पुलिस फोर्स का प्रबंध करना भी SP का काम होता है ।

SP फुल फॉर्म

SP का फुल फॉर्म होता है ‘ Superintendent of police ‘ हिंदी में इसका मतलब होता है पुलिस अधीक्षक। महानगरों या नक्सली क्षेत्र के भारतीय पुलिस सेवा की जिम्मेदारी का काम एसपी ही सम्हालते है। एसपी के पद को पाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।UPSC CSAT के परीक्षा में चयन होने के बाद ही एसपी का पद एक व्यक्ति को प्राप्त होता है। यह
परीक्षा कठिन परीक्षाओं में से एक है या फिर राज्य के PSC परीक्षा को भी पास करके आप एक I.P.S अफसर बन सकते हैं जिससे आपको एसपी का पद प्राप्त हो जाएगा। एसपी का पद भारतीय पुलिस सेवा के पद से ऊपर माना जाता है।

Conclusion

एसपी के पद के लिए या फिर अपना जीवन लोगो की सेवा में बिताने के लिए लाखो लोग कड़ी मेहनत करते है तब जाके उन्हें ये पद प्राप्त होता है। एसपी के पद का सम्मान हमेशा सर्वोपरी होता है, हर व्यक्ति इनका आदर करते है। एसपी हो या भारतीय पुलिस सेवा का पद ,दोनों ही दिन – रात लोगों की सेवा में रहते हैं ,जिनसे लोग अपने घर में सुरक्षित रहते हैं। हमें हमेशा इनका सम्मान करना चाहिए ,यही हमारा भारतीय जानता का कर्तव्य है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!