Supreme Court Judge Salary 2021

Join Our WhatsApp Group
Join Our Telegrem Channel

judges of supreme court of india :- भारत में मुख्य न्यायाधीश के नीचे सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के लिए न्यायाधीशों की नियुक्ति होती है। उन न्यायाधीशों को judges of supreme court of india के नाम से जाना जाता है। भारत में उच्च न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किए जाने वाले न्यायाधीशों को शपथ मुख्य न्यायाधीश और राष्ट्रपति दिलाते हैं। Salary of Supreme Court Judge Is Charged on Which Fund , Supreme Court Judge Salary 2021

सन 1950 के पश्चात मुख्य न्यायाधीशों के साथ-साथ उच्च न्यायाधीशों की भी नियुक्ति शुरू हुई। भारत में सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय में चयनित किए गए न्यायधीश कई प्रकार के कार्यों को संपन्न करते हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के क्या कार्य हैं। इसके बारे में बात करेंगे और साथ ही judges of supreme court of india की कितनी सैलरी होती है। इसका भी जिक्र करेंगे।
judges of supreme court of india के कार्य :- 
भारत में मुख्य न्यायाधीश के नीचे का पद सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के न्यायाधीश का होता है। यह न्यायाधीश सर्वोच्च न्यायालय के साथ-साथ उच्च न्यायालय में भी कई प्रकार के न्यायिक कार्यों को संपन्न करते हैं। सर्वोच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश सिर्फ बड़े मुद्दों पर न्याय करते हैं। बाकी सारे केस जो सुप्रीम कोर्ट में दर्ज होते हैं। उनका न्याय इन न्यायाधीश द्वारा किया जाता है।
1. भारत के मुख्य न्यायाधीश भारत के सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों की नियुक्ति करते हैं।साथ ही इनको इस्तीफा ग्रहण करते हैं। न्यायधीश के छुट्टियों का विवरण,यात्रा भत्ता इत्यादि कार्य भी संपन्न करते हैं।
2. उच्च न्यायालय और न्यायिक आयुक्त के संगठनों का इन अदालतों के माध्यम से अधिकारियों और सेवकों के प्रावधानों पर जिक्र किया जाता है।
3. केंद्र शासित प्रदेशों में नियमों का संविधान एवं संगठन का काम भी इन न्यायाधीश द्वारा किया जाता है।
4. वित्त आयोग पुरस्कार में अन्याय जिसके तहत धन स्वीकृति प्रदान कराई जाती है।
5. साइबर क्राइम से जुड़े सारे मामले न्यायधीश के द्वारा सुझाए जाते हैं।
6. संस्था पर डाटा का संग्रहण करना इस डाटा का निपटान करना अदालतों के मामला का जिक्र करना तथा ट्रायल कैदियों की स्थिति पर निगरानी रखना इन न्यायधीश का कार्य होता है।
7. कई प्रकार के न्याय सुधार कार्यों को नीतिगत रूप से शुरू इन न्यायाधीश द्वारा किया जाता है।
8. यह न्यायधीश न्याय विवरण और कानूनी सुधारों के लिए राष्ट्रीय मिशन की स्थापना के साथ साथ उनका संचालन भी करते हैं।
9. यह न्यायधीश अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का निर्माण करते हैं।
10. न्याय को मजबूत करने का कार्य भी इन न्यायाधीश द्वारा किया जाता है।
judges of supreme court of India Salary :- 
भारत के गणतंत्र तथा न्याय के क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा पद judges of supreme court of india का होता है। इसीलिए मुख्य न्यायाधीश के पश्चात न्याय के क्षेत्र में सबसे ज्यादा सैलरी भी judges of supreme court of  को मिलती है। judges of supreme court of India की सैलरी प्रधानमंत्री की सैलरी से अधिक होती है। साल 2016 में लागू किए गए सातवें वेतन आयोग के पश्चात judges of supreme court of india की सैलरी ₹250000 प्रति महीना निर्धारित की गई है। न्याय के क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा पद होने के कारण इतनी सैलरी प्रदान करवाई जाती है।
इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :- Salary of President of India
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment