SUPW Full Form In Hindi

SUPW Full Form In Hindi:- भारत देश में अनेक प्रकार के सामाजिक कार्य होते हैं ।जो कि लोगों की सहायता के लिए सरकार द्वारा नियोजित किया जाता है। इसके पीछे अलग-अलग संस्थाएं जुड़ी होती हैं जोकि आर्थिक रुप से गरीब बच्चों ,वृद्धा ,इंसानों, जानवरों, आदि की मदद करती है ।और इस सामाजिक कार्य से लोगों को भी सहायता मिलता है जो कि  सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है लोगों की सहायता के लिए ,ठीक उसी प्रकार एस यू पी डब्ल्यू भी एक ऐसी समाज उपयोगी कार्य है जो कि लोगों की सहायता करता है। आईएएस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

SUPW Full Form In Hindi

1.SUPW Full form in Hindi :-  समाज उपयोगी उत्पादक कार्य

2.SUPW Full form in English :-  Social useful productive work

SUPW का फुल फॉर्म

एस यू पी डब्ल्यू का फुल फॉर्म होता है- (socially useful productive work ) इसका हिंदी में अर्थ होता है समाजोपयोगी उत्पादक कार्य अर्थात समाज के लिए उपयोग होने वाली उत्पादक कार्य। इसके अंतर्गत अनेक प्रकार के सामाजिक कार्य आते हैं जो कि लोगों के हित के लिए सरकार द्वारा बनाई गई है। इस संस्था का एकमात्र उद्देश्य लोगों की सामुदायिक सेवा करना होता है।

SUPW क्या है?

एस यू पी डब्ल्यू यानी कि समाजोपयोगी उत्पादक कार्य यह एक ऐसा संस्था है जो कि लोगों के हित के लिए सरकार द्वारा नियोजित किया गया है ।इसके अंतर्गत बहुत सारे कार्य होते हैं जैसे कि विद्यालय में होने वाले कार्यकलाप जैसे- कढ़ाई ,बुनाई ,चित्रकारी, हस्तकला ,आर्ट कला ,बढ़ाई गिरी ,खाना बनाना, इत्यादि। इसके अंतर्गत लोगों तथा विद्यार्थी को एक टीम में मिलकर काम करना दिखाते हैं ।तथा इस तरह के संस्था का आरंभ लगभग सन 1978 में आरंभ किया गया था ।और इसका एक मात्र उद्देश्य लोगों तथा विद्यार्थी को महात्मा गांधी की शैक्षणिक तथा आदर्शवादी विचारों को प्रसारित करना है।

Conclusion

एस यू पी डब्ल्यू यानी कि समाज उपयोगी उत्पादक कार्य एक ऐसी संस्था है जो कि लोगों को मिलजुल कर काम करना सिखाती है तथा गांधीजी के आदर्शवादी विचारों को भी सिखाती है ।यह सरकार द्वारा आयोजित किया गया एक ऐसा संस्था है जो कि बुजुर्गों बच्चों तथा हर प्रकार के इंसानों के लिए उपयोगी है और उनको आत्मनिर्भर बनाती है। इसके अंतर्गत अधिकतर छात्रों के लिए कार्यकलाप है- जैसे की कढ़ाई ,बुनाई ,सिलाई ,पढ़ाई, लिखाई ,चित्रकारी, हस्तकला ,आदि को बढ़ावा देना है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!