UAE Full Form In Hindi

UAE Full Form In Hindi: भारत एक बहुत बड़ा देश है जिसमें जनहित और जन कल्याण के कार्य किए जाते हैं। इन कार्य को करने वाले का चयन बखूबी तौर पर जनता के द्वारा किया जाता है। ऐसा केवल भारत में होता है परंतु और भी देश है ऐसे जिनमें जनता द्वारा पसंद किया गया सरकार की राज करता है। परंतु कुछ ऐसे भी देश है जहां पर जनता को केवल जनता बनके
रहने दिया जा रहा है। वहां राज तो आज भी राजाओं का ही है हर जनता उनके हाथों की कठपुतली है। कुछ ऐसे ही क्रूर राजाओं के कारण बहुत सारे देशों में जनता का भय और परेशानियां बढ़ती जा रही हैं।

हालांकि वे अपने परेशानियों को किसी के साथ साझा नहीं कर सकते बैठ नहीं सकते बता नहीं सकते। कड़ी कड़ी नियमों के साथ और सरकार की निगरानी में रखे गए चेत वालों के सामने किया जाता है। ऐसे ही देश है कोरिया नॉर्थ ,कोरिया,यूएई,आदि। इन देशों में शासन के तौर तरीके भारत देश से बिल्कुल अलग और कष्ट पूर्वक है। इन देशों में जनता द्वारा नेता और राजनेता को चुनने का कोई अधिकार नहीं है। कोरिया के बारे में तो सब ने सुना होगा परंतु आज हम बात करने वाली है UAE के बारे में जोकि अरब का एक छोटा हिस्सा है।

क्या है UAE?-

UAE एक राजनीतिक दल है जिसमें जनता को अपने हित के कार्य करने की कोई अवसर प्राप्त नहीं है। इसमें राजाओं का चयन होता है जो कि स्वयं मंत्रियों या दूसरे राजा द्वारा किया जाता है। कहां जा रहा है कि इनके जो राजनीतिक दल है वह पीढ़ी दर पीढ़ी बदलते जाते हैं। यूएई में भी राजाओं की पीढ़ियों से बदलती जा रही राशि अधिकार अब और भी ज्यादा कठिन हो गई है। वहां की जनता के लिए कोई से भी नियम बहुत क्रूरता से निभाए जाते हैं। हित में किए जाने वाले कार्यों को वहां पर बहुत ही बैठेंगे और पूर्वक किए जाते हैं। संयुक्त अरब अमीरात में अमीरात का अर्थ है रियासत यह नाम अरब के सागर की राम पर रखा गया है जैसे कि हिंदुस्तान का नाम हिंद महासागर के नाम पर रखा गया है। यहां पर आज भी पीढ़ी दर पीढ़ी राजाओं का राज है।

UAE का fullform-

1.UAE Full Form In Hindi: संयुक्त अरब अमीरात

2.UAE Full Form In English: United Arab Emirates

यूएई का फुल फॉर्म होता है। यूनाइटेड अरब एमआई रेट्स (United Arab Emirates) हिंदी में इसे संयुक्त अरब अमीरात के नाम से जाना जाता है। इसका यह नाम अरब के सागर के नाम पर रखा गया है। इस शब्द में अमीरात का मतलब है। रियासत जो कि राजाओं और महाराजाओं द्वारा पीढ़ी दर पीढ़ी चलाया जाता है। यहां पर जनता की देखभाल राजाओ और उनके कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाता है।

Conclusion

इस देश की जनता को ऐसे तो पूरा अधिकार प्राप्त है। परंतु फिर भी यहां की जनता और कुछ और केवल में लगी हुई है। जबकि दूसरे और अन्याय देशों में जनता को उनके सुखचैन का भी अधिकार नहीं मिला है। देखा जाए तो यूं ही एक ऐसा देश बन चुका है। जो क्रूरता में शामिल हो गया है।

इसके खिलाफ ऐसा कोई आवाज तो उठाया नहीं चाहता परंतु जो आवाज उठाने की कोशिश करता है। उसे हमेशा के लिए चुप करा दिया जाता है। सरकारिया कोई कानून ना होने के कारण यहां पर किसी भी अपराध की सजा राजाओं द्वारा दी जाती है। यदि अपराध बढ़ा हुआ तो मौत की और यदि छोटा हुआ तो उम्र कैद की। यदि कोई इस देश से भागना में चाहे तो उसे खोज करके उसे मार दिया जाता है। ऐसे ही क्रूर देशों में शामिल हो गया है, अब यूएई।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!