UNO Full Form In Hindi

UNO full form in Hindi: इतिहास में हमने ऐसा बहुत सुना है कि दो देशों के बीच लड़ाई की शुरुवात होते होते ये बहुत से देशों मे बट जाती थी। इसका परिणाम बहुत ही घातक होजता था कितने लोगो की जान चली जाती थी कितने के पूरा देश समाप्त हो जाता था । दो देशों के बीच के यूद्घ में कई मासूम लोग भी आ जाते थे जिनका इस लड़ाई से कोई नाता नहीं होता था। जैसा कि आप सब जानते है पहला विश्व युद्ध और दूसरा विश्व युद्ध दोनों में कई देशों की कितनी हनिया हुई ,अगर  कोई एक देश भी समझौते के साथ दुश्मनी की भावना हटा कर शांति से सोच समझ के फैसला लेता तो शायद इतना नुकसान ना हुआ रहता। इन्हीं सब को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय संघठन ने UNO कि स्थापना की –

UNO क्या है?

UNO एक ऐसा अंतरराष्ट्रीय संघठन है जिसमें देशों के बीच की सामाजिकता,शांति,आर्थिक व्यवस्था को बनाए रखना इसका प्रथम उद्देश्य होता है। दूसरे विश्व युद्ध के परिणामों को देखते हुए UNO कि स्थापना करने का निर्णय लिया गया। UNO की स्थापना 24 अक्टुबर सन् 1945 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुआ। वर्तमान काल में UNO के कुल 193 सदस्य हैं। मानव अधिकार और विश्व शांति की ये संगठन देशों को विकास की ओर ले जा रही है। यह बहुत अच्छा ही अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो सामाजिक संतुलन बनाए रखता है।

UNO full form in Hindi

1.UNO full form in Hindi- संयुक्त राष्ट्र संगठन 

2.UNO full form in Hindi English- United Nation 

UNO का फुल फॉर्म:-

UNO का फुल फॉर्म ‘United nation organization’ होता है इसका हिंदी मतलब संयुक्त राष्ट्र संगठन है।ऐसे तो uno एक राष्ट्र संगठन है जिसके द्वारा लोगों और उनकी समस्याओं का निदान किया जाता है। इसमें अंतरराष्ट्रीय दो देशों का विवादों को सुलझा कर उनका उपाय निकाला जाता है। यूएनओ ऐसे तो बहुत विवादित चर्चा रहा है परंतु अब जब से यह लागू किया गया है देश विदेश में संबंध अच्छे बनने लग गए हैं। हर देश में मित्रता होने लग गई है। जबकि कुछ ऐसे भी देश है जो विद्रोह में उतर आए हैं। उनसे मित्रता करना और देश के हित में कार्य करना मंत्रियों का सर्वप्रथम कार्य है।

Conclusion

भारत में वैसे तो बहुत सारे ऐसे मंत्री और नेता है जो देश विदेश और वहां के लोगों के साथ मित्रता रखते हैं। परंतु उन देशों का संबंध बिगड़ता जा रहा है जिन देशों से अभी तक मित्रता प्राप्त नहीं हुई है। यू एन ओ का सर्वप्रथम कार्य उन देशों को मित्र बनाना और उनकी जनता के साथ संगठन करना है। अंतरराष्ट्रीय संगठन के बाद ही कोई भी देश सुरक्षित और सूक्ष्म रूप से आगे बढ़ता है। इसलिए यूएनओ को अधिक से अधिक और से दूसरे देशों को मित्र बनाने के लिए छोड़ा जा रहा है।

 

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!