UPSC Full Form In Hindi

UPSC Full Form In Hindi: भारत में संविधान के द्वारा लागू किए गए ऐसे बहुत सारे पोस्ट और नौकरियां हैं जिनमें व्यक्ति यदि दाखिल हो जाए तो उसकी जिंदगी का पंजीकरण हो जाता है। हर कोई चाहता है कि उसे एक सरकारी नौकरी मिल जाए परंतु इसके लिए परिश्रम भी बहुत अधिक करना पड़ता है। परीक्षा में अच्छे नंबर से उत्पन्न होना पड़ता है बाद में प्रवेश परीक्षा बनानी पड़ती है।ट्रेनिंग चलती है उसके बाद ही उसे किसी पोस्ट पर नियुक्त किया जाता है इसमें काबिलियत का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसी ही एक जन सेवा नौकरी है यूपीएससी की। यूपीएससी एसएससी नियुक्ति है जिसमें व्यक्ति को जनसेवा और सेनानियों की रक्षा के लिए होता है।

क्या है UPSC?

यूपीएससी भारत संविधान द्वारा 1950,26 जनवरी को शामिल किया गया एक जनसेवा नौकरी है। इस नौकरी के अंतर्गत आयोजित व्यक्ति को एक ऐसी श्रेणी में निर्धारित किया जाता है जिसमें उसकी काबिलियत और योग्यता हो। UPSC एक ऐसी संस्था है जिसके अंतर्गत लोगों को अपने काबिलियत और ज्ञान के बलबूते पर इसको प्राप्त कर सकता है। वैसे तो सरकार कई सारे सरकारी पद के लिए परीक्षाएं जारी करता है यूपीएससी उनमें से एक है।

यूपीएससी परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जिसके अंदर भूगोल भौतिक विज्ञान अंग्रेजी हिंदी संस्कृत इतिहास और गणित जैसे सब्जेक्ट का परीक्षा दिलाया जाता है। यदि इन सब में अच्छे अच्छे अंक के निर्धारण होने पर उसको वह पोस्ट दे दी जाती है जिसके लिए उसका चयन किया जाता है। यदि कोई इस परीक्षा में नहीं निकलता है तो उसे फिर से परीक्षा की तैयारी करनी होती है। परीक्षा में तीन होने के बाद ही उसके योग्यता का परीक्षण किया जाता है।

UPSC Full Form In Hindi

1.UPSC Full form in Hindi :- यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन

2.UPSC Full form in English :- Union public service commission

UPSC का full form

UPSC का फुल फॉर्म होता है यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (union public service commission)। हिंदी में इसका मतलब होता है संघ लोक सेवा आयोग। इसकी मदद से ही जनता और उनकी परेशानियों का समाधान खोजा जाता है। किसके लिए सरकार द्वारा जारी बहुत सारे पदों पर परीक्षार्थियों का चयन किया जाता है। तीन होने वाले विद्यार्थी की योग्यता के हिसाब से उसे वह पद दे दिया जाता है। 12वीं के परीक्षा के बाद यूपीएससी की तैयारी की जा सकती है ग्रेजुएशन के बाद इसके लिए सीट बुक किया जा सकता है यदि परीक्षा में उत्तीर्ण हो गए तो सरकारी पद मिल जाती है।

Conclusion

ऐसे तो भारत में बहुत सारे समाज सेवा पदों का चयन किया गया है परंतु हर पद पर बैठने वाला रिश्वत देकर के उस पद को खरीद लेता है। अपनी योग्यता और क्षमता से आयोजित किया गया पद कभी भी उन्हें नहीं दिया जाता। वैसे ही कई सारे पदों पर तो ऐसे विराजमान हो जाते हैं जैसे उन्हें कुछ पता नहीं होता और समाज की सेवा की ओर चल पड़ते हैं। ऐसे लोग गलत लोगों का साथ देने लगते हैं और देश को लूटने लगते हैं। यूपीएससी का परीक्षा केवल इन्हीं भी ना हो पर होता है जो व्यक्ति अपनी योग्यता और काबिलियत रखता हो।सही व्यक्ति का चयन सही पद के लिए किया जाता है और उसे बहुत कढ़ाई के साथ निभाया जाता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!