URL Full Form In Hindi

url full form url full form in hindi full form of url what is the full form of url URL full form in Hindi: आज के इंटरनेट के जमाने में हम हर चीज इंटरनेट में सर्च करके पता कर लेते है। पहले हमें सिर्फ किताबे खोलने से ही किसी भी चीज का ज्ञान मिलता था परंतु अब अगर हमें किसी चीज के बारे में पता ना हो तो हम उसे इंटरनेट से पता कर लेते है । इंटरनेट का बहुत फायदा हमें देखने को मिलता है जैसे आज के छात्रों की पढ़ाई भी इसी से होती है। इंटरनेट पे सर्च करने की बात होती है तो सबसे पहले हमरे दिमाग में गूगल का नाम अता है ,गूगल से ही हम अपने सारे प्रश्नों के उत्तर बहुत ही काम समय में पा लेते है।गूगल के अन्दर बहुत से वेबपेज होते है जिनके लिंक में जाने केलिए हमें URL का सहारा लेना पड़ता है । तो इस आर्टिकल में हम URL के बारे में बताएंगे –

URL क्या है :- URL किसी भी वेबपेज को खोलने का एड्रेस होता है ।इसकी मदद से आप अपने मन चाहे पेज पे बहुत ही आसानी से पहुंच सकते है । इंटरनेट पे आपको लाखो ,करोड़ों website मिलेंगी पर सबका नाम याद रखना हमारे  लिए नामुमकिन सा है इसलिए हर वेब साइट का एक अपना url होता है जो कि हमें वेबसाइट तक पहुंचने में मदद करता है ।URL को कुछ इस प्रकार बनाया गया है जिसे एक टच में ही हमें वो सीधा पेज पर पहुंचा सकता है । किसी भी इंटरनेट रिसोर्स जैसे ब्राउज़र ,क्रोम या अनेक सॉफ्टवेयर में ढूंढने के लिए भी URL ka इस्तेमाल करते है ।

  • URL full form in Hindi – यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर 
  • URL full form in English-uniform resource locator

URL फुल फॉर्म :- URL का फुल फॉर्म ‘uniform resource locator ‘ होता है।इसको हिंदी में भी यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर ही कहते है । आपको वेबसाइट का url कुछ इस प्रकार दिखेगा https:/www. Ooooo/. इस रिसोर्स लोकेटर को डोमेन(domain) भी बोलते है। ये एक प्रकार का पता होता है जो वेबसाइट तक पहुंचता है।एक URL में एक प्रोटोकॉल ,होस्ट एड्रेस और रिसोर्स पाथ होता है । URL के दो प्रोटोकॉल होते है एक http or ek https इन दोनों में से कोई एक प्रोटोकॉल एक वेबसाइट के URL में इस्तेमाल होता है। होस्ट एड्रेस आपके वेबसाइट का नाम होसकता है और रिसोर्स पाथ आपको किस सॉफ्टवेयर के पेज में जना है ये बताता है। URL को बहुत ही शानदार अंदाज़ में डिजाइन किया गया है।

Conclusion:- URL की आवश्यकता किसी भी पेज में पहुंचने के लिए बहुत जरूरी होती है। इस पूरे इंटरनेट व गूगल में कई सारे वेबसाइट बनाए गए है जिसका एक अपना डोमेन होता है, उसका एक अपना नाम होता है जिससे उस पेज की पहचान होती है ,और इन सब वेबसाइट तक पहुंचने में URL एक प्रमुख किरदार निभाता है । इस आर्टिकल में हमने आपको URL के बारे में बताया URL क्या है? इसका पूर्ण प्रपत्र क्या है? इसे किस तरह से डिजाइन किया गया है उन सब के बारे में सरल शब्दों मे बताया ।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!