USB Full Form In Hindi

USB Full Form In Hindi: भारत आंचल आधुनिकता की ओर अपने कदम बढ़ाते जा रहा है। ऐसे में जहां हर कुछ इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल तरीकों से एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा रहा है तो बिजली और जानकारियां भी एक फोन से दूसरे फोन एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप और एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर भेजी और लाई जा रही है। हर चीज को ट्रांसफर करने के लिए एक न एक तरीके की जरूरत होती है। मोबाइल वगैरह में भी पेन ड्राइव और ऐसी कई चीजों की जरूरत जानकारियों को भेजने और लाने के लिए बढ़ती हैं।

आपने यूएसबी का नाम तो सुना होगा एक ऐसा डिवाइस है जिससे डाटा या बिजली एक जगह से दूसरी जगह भेजी जाती है। आसान भाषा में कहा जाए तो यूएसबी का उपयोग सबसे ज्यादा मोबाइल, चार्जर ,और पेन ड्राइव में होता है। वैसे तो यूएसबी का उपयोग बहुत ज्यादा जगह पर नहीं होता परंतु इसका उपयोग बहुत ज्यादा जरूरी और लाभदायक हो जाता है। USB ऐसे तो हर जगह पर देखा और पाया जाता है परंतु इसका उपयोग कुछ ही जगह पर बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। चलिए जानते हैं यूएसबी के बारे में।

क्या है USB

USB एक ऐसा डिवाइस है जिससे कोई जानकारी एक जगह से दूसरी जगह यानी एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल या फिर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेजा जाता है। यूएसबी के मदद से चार्जर से इलेक्ट्रिसिटी यानी बिजली का बिल स्त्रोत आवगा ही होता है। वैसे तो यूएसबी आम चीज है आसानी से हर जगह मिल जाता है परंतु इसका उपयोग हर किसी को नहीं पता है। यूएसबी का उपयोग बहुत सारे चीजों में होता है जैसे कि चार्जर से बिजली का उत्पादन करने के लिए,इससे एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फाइल इमेज और आधी जानकारियों का भी ट्रांसफर होता है, इसके द्वारा पेन कार्ड में भी सारे डिटेल्स और डाक्यूमेंट्स रखे जाते हैं।

USB Full Form In Hindi

1.USB Full form in Hindi :- यूनिवर्सल सीरियल बस

2.USB Full form in English :- Universal serial Bus

USB का full form

USB का full form होता है universal serial bus (यूनिवर्सल सीरियल बस) हिंदी में इसको यूनिवर्सल सीरियल बस की कहा जाता है। इसका यह नाम इसलिए दिया गया है क्योंकिइसके द्वारा डाटा एक जगह से दूसरे जगह भेजा और लाया जाता है।इस कारण इसका यह नाम प्रचलित हुआ है यूएसबी के नाम से आजकल हर जगह पर एक जानकार व्यक्ति मिल ही जाएगा। इसका कार्य बहुत ज्यादा आसान और सामान्य होता है।

Conclusion

बढ़ते हुए आधुनिकता के साथ में साइंस इतनी तरक्की कर रहा है उतनी ज्यादा लोगों को अपने मस्तिष्क का उपयोग करने से रोक रहा है।इसका उपयोग करना वैसे तो 1 तरीके से सही माना जाता है परंतु इसका दूसरे तरीके से देखा जाए तो यह हानिकारक भी है। यूएसबी वैसे तो लाभदायक है परंतु इससे बहुत सारा डिटेल और डाटा हैकिंग भी होता है। लोग इसे निजी जानकारियों को चुरा लेते हैं और बाद में उसका गलत उपयोग करते हैं। इसका उपयोग भी बहुत सोच समझकर और देखके करना चाहिए।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!