UTI Full Form In Hindi

UTI full form in Hindi: एक मानव शरीर में अनेक तरह की बीमारियां होती है। अगर व्यक्ति के शरीर में सभी चीज का संचार अच्छे से हो रहा है और उन सब का संतुलन बना हुआ है तो व्यक्ति स्वस्थ है।  अगर किसी तरीके की लापरवाही बरती गई तो स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और शरीर में अनेक तरीके की बीमारियां उत्पन्न ले सकती है।बढ़ती उम्र के साथ भी कई सरी बीमारी शरीर में आघात करने लगती है। आज उन्हीं में से एक UTI रोग के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे –

UTI क्या है ?

UTI  एक ऐसी समस्या है जो महिला और पुरुष दोनों में देखी जाती है। UTI बीमारी होने शरीर में पेशाब की समस्या होने लगती है। पेशाब के रास्ते और मूत्राशय में बैक्टेरिया के उत्पन्न होने से संक्रमण हो जाता है और उसे ही UTI कहते है। छोटे छोटे जीवाणु जिसे हम अपने आंखो से देख भी नहीं सकते वो यूरिनरी ट्रैक्ट के रास्ते किडनी और ब्लैडर में पहुंच के उन्हें बहुत नुकसान पहुंचाते है। ये संक्रमण पेशाब की समस्या को बढ़ा देते है ।

UTI full form in Hindi

1.UTI full form in Hindi-मूत्र पथ के संक्रमण

2.UTI full form in English- urinary tract infection

UTI का फुल फॉर्म 

UTI का फुल फॉर्म ‘urinary tract infection’ होता है,इसका हिंदी मतलब मूत्र पथ के संक्रमण होता है।ये संक्रमण पुरुषों में कम महिलाओं में ज्यादा होता है।50 प्रतिसत महिलाओं को उनके जीवन में ये संक्रमण जरूर होता है,, खास कर की गर्भवती महिलाओं को ये संक्रमण होने की संभावना ज्यादा होती है। लोग ऐसी समस्या को अनदेखा या अनसुना कर देते है परंतु ये व्यक्ति के लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है । कोई भी बीमारी छोटी या बड़ी नहीं होती इन सब का इलाज हमें समय पर करवाना चाहिए ।अगर मनुष्य के शरीर का संचार सही गति के साथ चल रहा है तो वह व्यक्ति स्वस्थ होगा परंतु बदलते समय के साथ जिस प्रकार भाग दौड़ बढ़ती जा रही है लोग अपना खयाल रखना भूलते जा रहे है ओर उन्हीं सब लपर वहीं से लोगो को अलग अलग प्रकार की बीमारियां होती जा रही है।

Conclusion 

अगर आपके आसपास का वातावरण शुद्ध नहीं है तो बहुत सारे संक्रमण होने का खतरा हो सकता है। UTI संक्रमण होने से अगर रोकना है तो आपको अपने शरीर को हमेशा स्वच्छ रखना होगा साथ ही आपको अपना वातावरण शुद्ध रखना होगा। UTI में संक्रमण व्यक्ति के मूत्र पाथ को प्रभावित करता है।यह कोई साधारण बीमारी नहीं है इसको अनदेखा न करे ।अगर आपको ये बीमारी है तो आप डॉक्टर की सलाह ले और जल्द से जल्द इसका इलाज करवाए। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया UTI क्या है ? इसका फुल फॉर्म क्या है ? इससे बचा कैसे जा सकता है ।

 

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!