VLSI Full Form In Hindi

VLSI full form in hindi: आप में से कई लोगो ने VLSI का नाम सुना होगा। जो लोग कंप्यूटर की फील्ड में काम करते है या उससे जुड़े हुए है उन्हे इसके बारे में पता होगा।

VLSI क्या है?

वीएलएसआई एक चिप पर कई उपकरणों के साथ एक आईसी या प्रौद्योगिकी को संदर्भित करता है। बेशक सवाल यह है कि कोई अनेक को कैसे परिभाषित करता है। यह शब्द 1970 के दशक में छोटे पैमाने के एकीकरण, बड़े पैमाने और कई अन्य लोगों के साथ उत्पन्न हुआ, जो प्रति आईसी ट्रांजिस्टर या गेट्स की संख्या से परिभाषित होते हैं। यह सब थोड़ा मूर्खतापूर्ण था।

क्योंकि प्रौद्योगिकी में सुधार स्पष्ट रूप से समय के साथ संख्यात्मक परिभाषाओं को अर्थहीन बना देता है और यह उद्योग द्वारा भिन्न होता है – एक VLSI एनालॉग हिस्सा वीएलएसआई डिजिटल लॉजिक पार्ट या वीएलएसआई मेमोरी पार्ट से काफी अलग होता है। आखिरकार, पंडितों ने ULSI जैसे शब्दों को आजमाना शुरू कर दिया। इस बीच, इंजीनियरों ने इस सब को नजरअंदाज कर दिया और उनके लिए नए शब्द बनाने के बजाय बेहतर उपकरणों के निर्माण में अपना समय बिताया।

एलएसआई और वीएलएसआई शब्द अब आम तौर पर सामान्य शब्दों के रूप में उपयोग किए जाते हैं, जो किसी उत्पाद या तकनीक का जिक्र करते हैं, जिसमें श्रेणी में विशिष्ट उत्पादों की तुलना में विषयगत रूप से अधिक उपकरण होते हैं।

मैक्सिम ने बढ़ती जटिलता की ओर एनालॉग और मिश्रित सिग्नल में एक तकनीकी प्रवृत्ति देखी है। हमारे कई हिस्सों में जटिल नियंत्रण शामिल है, जैसे कि MAXQ माइक्रोकंट्रोलर कोर, अधिकांश एनालॉग भागों की तुलना में कई गुना अधिक उपकरणों के साथ।

VLSI full form in hindi

1.VLSI फुल फॉर्म इन हिंदी: वेरी लार्ज स्केल इंटीग्रेशन
2.VLSI full form in english: Very large-scale integration

एक समय में, वीएलएसआई के ऊपर बड़े पैमाने पर एकीकरण के विभिन्न स्तरों को नाम देने और जांचने का प्रयास किया गया था। अल्ट्रा-लार्ज-स्केल इंटीग्रेशन (ULSI) जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया। लेकिन सामान्य उपकरणों पर उपलब्ध गेटों और ट्रांजिस्टर की बड़ी संख्या ने इस तरह के बारीक भेद को समाप्त कर दिया है। शुरुआती उपकरणों के विपरीत, वर्तमान डिजाइन, ट्रांजिस्टर को बाहर करने के लिए व्यापक डिजाइन स्वचालन और स्वचालित तर्क संश्लेषण का उपयोग करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तर्क कार्यक्षमता में जटिलता के उच्च स्तर को सक्षम किया जाता है।

एसआरएएम सेल जैसे कुछ उच्च-प्रदर्शन तर्क ब्लॉक, उच्चतम दक्षता सुनिश्चित करने के लिए अभी भी हाथ से डिज़ाइन किए गए हैं। संरचित वीएलएसआई डिजाइन 1980 के दशक की शुरुआत में लोकप्रिय था, लेकिन बाद में इसकी लोकप्रियता कम हो गई [उद्धरण वांछित] प्लेसमेंट और रूटिंग टूल के आगमन के कारण रूटिंग द्वारा बहुत सारे क्षेत्र को बर्बाद कर दिया गया, जिसे मूर के कानून की प्रगति के कारण सहन किया गया।

1970 के दशक के मध्य में हार्डवेयर विवरण भाषा KARL की शुरुआत करते समय, रेनर हार्टनस्टीन ने संरचित वीएलएसआई डिज़ाइन शब्द गढ़ा, जो अराजक स्पेगेटी-संरचित कार्यक्रमों से बचने के लिए प्रक्रिया नेस्टिंग द्वारा एड्सगर डिजस्ट्रा के संरचित प्रोग्रामिंग दृष्टिकोण को प्रतिध्वनित करता है।

Conclusion

VLSI एक चिप पर कई उपकरणों के साथ एक आईसी या प्रौद्योगिकी को संदर्भित करता है। यह एक कंप्यूटर टेक्नोलॉजी जो अब ज्यादा इस्तेमाल में नही हैं।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!