VPN full form in hindi

VPN full form in hindi: आप ने से कई लोगो ने VPN का नाम तो सुना ही होगा। आप में से कई लोग VPN का इस्तेमाल भी करते होगे इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय आपने भी देख होगा की इसकी मदद से आप इंटरनेट को किसी दूसरे देश से ऑपरेट कर सकते है।

VPN क्या है?

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) एक सार्वजनिक इंटरनेट कनेक्शन से एक निजी नेटवर्क बनाकर आपको ऑनलाइन गोपनीयता और गुमनामी देता है। वीपीएन आपके इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते को मुखौटा बनाते हैं ताकि आपकी ऑनलाइन क्रियाएं वस्तुतः अप्राप्य हों। सबसे महत्वपूर्ण, वीपीएन सेवाएं एक सुरक्षित वाई-फाई हॉटस्पॉट की तुलना में अधिक गोपनीयता प्रदान करने के लिए सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड कनेक्शन स्थापित करती हैं।

वेब सर्फिंग या असुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क पर लेन-देन करने का मतलब है कि आप अपनी निजी जानकारी और ब्राउज़िंग आदतों को उजागर कर सकते हैं। यही कारण है कि एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, जिसे वीपीएन के रूप में जाना जाता है, को अपनी ऑनलाइन सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में चिंतित किसी भी व्यक्ति के लिए जरूरी होना चाहिए। उस समय के बारे में सोचें जब आप यात्रा कर रहे हों, कॉफी शॉप में लाइन में ईमेल पढ़ रहे हों, या डॉक्टर के कार्यालय में प्रतीक्षा करते समय अपने बैंक खाते की जांच कर रहे हों।

जब तक आप एक निजी वाई-फाई नेटवर्क में लॉग इन नहीं होते हैं, जिसके लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है, आपके ऑनलाइन सत्र के दौरान प्रेषित कोई भी डेटा उसी नेटवर्क का उपयोग करने वाले अजनबियों द्वारा सुनने के लिए असुरक्षित हो सकता है। एक वीपीएन जो एन्क्रिप्शन और गुमनामी प्रदान करता है, वह आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को सुरक्षित रखने में मदद करता है। ईमेल भेजना, ऑनलाइन खरीदारी करना या बिलों का भुगतान करना।

VPN full form in hindi

1.VPN Full Form In Hindi: वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क
2.VPN full form in English: virtual private network

यह लाभ ऑनलाइन स्वतंत्रता, या यात्रा के दौरान आपके पसंदीदा ऐप्स और वेबसाइटों तक पहुंचने की क्षमता की अनुमति देता है। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क कैसे काम करता है, इस पर करीब से नज़र डालें। जब वाई-फाई नेटवर्क पर डेटा भेजा जाता है तो वीपीएन एन्क्रिप्शन का उपयोग डेटा को हाथापाई करने के लिए करते हैं। ध्यान रखें, खोज इंजन आपके खोज इतिहास को भी ट्रैक करते हैं, लेकिन वे उस जानकारी को एक ऐसे आईपी पते से जोड़ देंगे जो आपका नहीं है। फिर से, आपका वीपीएन आपकी ऑनलाइन गतिविधि को निजी रखेगा।आप जिन अनुप्रयोगों का उपयोग करने के आदी हैं, चाहे ईमेल, वेब, मैसेजिंग, फेसबुक इत्यादि, सभी उस इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) कोर के शीर्ष पर बने हैं। जबकि कुछ मानक विकसित हुए हैं, सभी इंटरनेट ऐप्स सुरक्षित नहीं हैं। कई अभी भी बिना किसी सुरक्षा या गोपनीयता सुरक्षा के अपनी जानकारी भेजते हैं।

यह किसी भी इंटरनेट उपयोगकर्ता को अपराधियों के लिए असुरक्षित छोड़ देता है जो आपकी बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुरा सकते हैं, सरकारें जो अपने नागरिकों पर नजर रखना चाहती हैं, और अन्य इंटरनेट उपयोगकर्ता जो पूरी तरह से नापाक कारणों से आपकी जासूसी करना चाहते हैं। एक वीपीएन खुले इंटरनेट पर एक निजी सुरंग बनाता है। विचार यह है कि आप जो कुछ भी भेजते हैं वह इस निजी संचार चैनल में इनकैप्सुलेटेड है और एन्क्रिप्ट किया गया है – भले ही आपके पैकेट इंटरसेप्ट किए गए हों – उन्हें डिक्रिप्ट नहीं किया जा सकता है। वीपीएन आपके और आपके डेटा की सुरक्षा के लिए शक्तिशाली और महत्वपूर्ण उपकरण हैं, लेकिन उनकी सीमाएँ हैं।

Conclusion

VPN एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिससे आप खुद का किसी और देश का प्राइवेट नेटवर्क बना कर इंटरनेट ऑपरेट कर सकते
है। यह फ्री और पैड दोनो में अवेलेबल है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!