VSNL Full Form In Hindi

VSNL full form in hindi: आप में से कई लोगो ने VSNL का नाम तो सुना ही होगा। यह एक टेलीकम्युनिकेशन कंपनी है। आप में से कई लोग इस कंपनी में काम भी करते होगे या नौकरी पाने की कोशिश भी कर रहे होगे।

VSNL क्या है?

विदेश संचार निगम लिमिटेड जिसे वीएसएनएल के नाम से जाना जाता है एक भारतीय आधारित दूरसंचार कंपनी थी। इसे 1986 में एक सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम के रूप में विदेशी संचार सेवाओं को पूरा करने के लिए शामिल किया गया था। 2002 में, भारत सरकार ने वीएसएनएल का निजीकरण किया और टाटा समूह ने कंपनी में एक नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल कर ली।

यह अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी की सेवाओं में भारत का सबसे बड़ा खिलाड़ी था और घरेलू लंबी दूरी की सेवाओं में एक मजबूत अखिल भारतीय उपस्थिति थी। कंपनी पूरे भारत में लैंडिंग स्टेशन, अंडरसी केबल, प्रबंधित सेवाएं,लीज्ड लाइन और डेटा सेंटर संचालित करती है। यह अर्थ स्टेशनों, स्विच और पनडुब्बी केबल सिस्टम का नेटवर्क भी चलाता है और मोबाइल, आईपी और वॉयस सेवाओं सहित अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार सेवाएं प्रदान करता है।

वीएसएनएल दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय थोक वाहक था, जिसके प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वॉयस टेलीकम्युनिकेशन प्रदाताओं के साथ415 से अधिक प्रत्यक्ष और द्विपक्षीय संबंध थे, जो सालाना 17 बिलियन मिनट से अधिक अंतरराष्ट्रीय थोक वॉयस ट्रैफिक प्रदान करता था। यह विश्व स्तर पर TL 9000 प्रमाणन प्राप्त करने वाला पहला दूरसंचार सेवा प्रदाता था।

कंपनी दुनिया भर में 400 से अधिक मोबाइल ऑपरेटरों को कनेक्शन प्रदान करती है। वीएसएनएल, जिसे अब टाटा कम्युनिकेशंस कहा जाता है, दूरसंचार समाधान और सेवाओं का वैश्विक प्रदाता है। यह टाटा समूह का हिस्सा है।

VNSL full form in hindi

1.VNSL फुल फॉर्म इन हिंदी: विदेश संचार निगम लिमिटेड
2.VNSL फुल form in english: videsh sanchar nigam limited

एक भारतीय-आधारित दूरसंचार कंपनी थी। विदेशी दूरसंचार सेवाओं का समर्थन करने के लिए 1986 में एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के रूप में स्थापित। 2002 में, भारत सरकार ने वीएसएनएल का निजीकरण किया और टाटा समूह ने कंपनी का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया। यह अंतरराष्ट्रीय लंबी दौड़ सेवाओं में भारत का सबसे बड़ा खिलाड़ी था और घरेलू लंबी दौड़ सेवाओं में एक मजबूत अखिल भारतीय उपस्थिति थी। कंपनी पूरे भारत में लैंडिंग स्टेशन, पनडुब्बी केबल, प्रबंधित सेवाएं, लीज्ड लाइन और डेटा सेंटर संचालित करती है।

हम मोबाइल, आईपी और वॉयस सेवाओं जैसी अंतरराष्ट्रीय संचार सेवाएं प्रदान करने के लिए अर्थ स्टेशनों, स्विच और पनडुब्बी केबल सिस्टम का एक नेटवर्क भी संचालित करते हैं। वीएसएनएल दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय थोक व्यापारी है, जिसके प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वॉयस संचार प्रदाताओं के साथ 415 से अधिक प्रत्यक्ष और द्विपक्षीय संबंध हैं, जो सालाना 17 बिलियन मिनट से अधिक अंतरराष्ट्रीय थोक वॉयस ट्रैफिक प्रदान करता है। यह दुनिया भर में TL9000 प्रमाणन प्राप्त करने वाला पहला दूरसंचार सेवा प्रदाता था।

कंपनी दुनिया भर में 400 से अधिक मोबाइल ऑपरेटरों को कनेक्शन प्रदान करती है। वीएसएनएल, जिसे अब टाटा कम्युनिकेशंस के नाम से जाना जाता है, संचार समाधान और सेवाओं का वैश्विक प्रदाता है।

Conclusion

VSNL एक भारतीय जनसंचार कंपनी है जो भारत से दुनिया भर ने अपना काम करती है। VSNL को अब tata communication के नाम से जाना जाता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!