WHO Full Form In Hindi

WHO Full Form In Hindi: विश्व स्वास्थ्य संगठन एक ऐसा संगठन है जो संयुक्त राष्ट्र के अंतर्गत आता है, जो पूरी दुनिया के स्वास्थ्य कल्याण के समर्थन में काम करता है। जहां लोगों को चेचक, पोलियो और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया है और उनकी सही पहचान कर रोकथाम के लिए हर महत्वपूर्ण प्रयास किया है.
  • WHO Full Form In English: World health organisation
  • WHO Full Form In Hindi: विश्व स्वास्थ्य संगठन
WHO क्या है? –
भारत में इसका मुख्यालय दिल्ली में है। आप शायद नहीं जानते होंगे कि इसके पास दुनिया का सबसे बड़ा ब्लड बैंक है, जिसने दुनिया की कई महत्वपूर्ण स्थितियों से निपटने में अपना योगदान दिया है।
यही कारण है कि आज लोग विश्व स्वास्थ्य संगठन को बहुत सम्मान की दृष्टि से देखते हैं, जो लोगों के दिल-दिमाग में एक अलग छवि बनाए रखता है, जो स्वास्थ्य कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाने के योग्य माने जाते हैं। दूसरे शब्दों में, WHO स्वास्थ्य में संयुक्त राष्ट्र का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो दुनिया भर के लोगों को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए आवश्यक हर महत्वपूर्ण कदम उठाता है।
WHO का इतिहास –
विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 7 april 1948 को हुई थी और इसीलिए इस दिन को भी विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। जब 1948 में विश्व भर में स्वास्थ्य सेवाओं के स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से WHO की स्थापना हुई थी, तब 63 सदस्यों ने इसे सब्सक्राइब किया था और बाद में दुनिया के लगभग सभी देश WHO में शामिल हो गए थे इसके 6 क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं, जो मुख्य रूप से अफ्रीका, यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और अमेरिका के क्षेत्रों में स्थित हैं। जहां एक कार्यकारी दल का चुनाव होता है, जिसमें से केवल एक व्यक्ति को ही इस संगठन का निदेशक माना जाता है।
WHO का कार्य-
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्य कार्यों में से एक स्वास्थ्य सेवाओं में सभी सरकार की मदद करना है, साथ ही प्रशासन और तकनीकी रूप से सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन सभी स्वास्थ्य समस्याओं और गंभीर मुद्दों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता और विश्वसनीयता बढ़ाने की कोशिश करता है। जिसमें विश्व स्वास्थ्य सभा सबसे प्रमुख है, और सालाना अपने सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के बीच एक सम्मेलन आयोजित करती है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन दुनिया भर में स्वास्थ्य सुविधाओं पर कड़ी नजर रखता है और जरूरत पड़ने पर सुविधाएं मुहैया कराता है।
WHO के अच्छे काम का ही नतीजा है कि आज पूरी दुनिया में HIV जैसी खतरनाक बीमारी काबू में है। WHO की मदद से कई गरीब देश कई बीमारियों को खत्म करने में सफल हुए हैं।
डब्ल्यूएचओ संगठन –
यह संगठन 150 से अधिक देशों और 7000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है। इसमें मेडिकल डॉक्टर और पूर्ण वित्तीय और सूचना प्रणाली शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की कार्यप्रणाली और संरचना समय के साथ बदलती रहती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का काम स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर नेतृत्व प्रदान करना और उन साझेदारियों में शामिल होना है जहाँ संयुक्त कार्रवाई की आवश्यकता होती है।
निष्कर्ष –
WHO ने निम्नलिखित खतरनाक बीमारियों से लड़ने में दुनिया की बहुत मदद की है और आज WHO के योगदान से ही इन बीमारियों का काफी हद तक उन्मूलन हो गया है-
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!