WiFi Full Form In Hindi

wifi full form in hindi wifi full form wifi hindi wifi full name WiFi Full Form In Hindi: कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में ‘WIFI’ शब्द काफी आम है। वाईफ़ाई ज्यादातर छोटे संगठनों और घर पर देखा जाता है। हालांकि अधिकांश लोग नियमित रूप से वाईफ़ाई का उपयोग कर रहे हैं और इससे परिचित हैं, हो सकता है कि वे इसका पूर्ण रूप नहीं जानते हों। तो, वाईफ़ाई का पूर्ण रूप क्या है?
  • वाईफाई का मतलब या फुल फॉर्म ‘ वायरलेस फिडेलिटी ‘ है।
वाईफाई के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य शब्द वाईफाई और वाई-फाई हैं। वाईफ़ाई हमें रेडियो तरंगों का उपयोग करके कई उपकरणों को वायरलेस तरीके से जोड़ने के लिए एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क बनाने में मदद करता है। इसका मतलब है कि हम कंप्यूटर और अन्य वाईफाई-सक्षम उपकरणों का उपयोग करके तारों की आवश्यकता के बिना नेटवर्क तक पहुंच और कनेक्ट कर सकते हैं।
वाईफ़ाई क्या है?-
वाईफ़ाई एक वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक कनेक्शन स्थापित करने और डेटा का आदान-प्रदान करने या आईएसएम रेडियो बैंड का उपयोग करके इंटरनेट से कनेक्ट करने में सक्षम बनाती है। वाईफ़ाई नेटवर्क घटक आई विकसित 802.11 मानकों में से एक पर केंद्रित हैं और वाई-फाई गठबंधन के स्वामित्व में हैं। वाईफ़ाई मूल रूप से वाई-फाई गठबंधन का ट्रेडमार्क है और यही कारण है कि इसे आई आधारित 802.11 मानकों का उपयोग करने वाले प्रत्येक डिवाइस के लिए ब्रांड नाम के रूप में उपयोग किया जाता है।
घरों या कार्यालयों में वाईफ़ाई कनेक्शन स्थापित करने के लिए, वायर्ड इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक राउटर जुड़ा होता है। राउटर में ऐसे घटक शामिल होते हैं जो एक सीमित क्षेत्र में वायरलेस नेटवर्क बनाने में मदद करते हैं। इस नेटवर्क का उपयोग करते हुए, इंटरनेट तक पहुंचने के लिए वाईफाई-समर्थन वाले सभी उपकरणों को राउटर से जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, स्मार्टफोन और आधुनिक लैपटॉप जैसे उपकरण भी हॉटस्पॉट सुविधाओं के साथ आते हैं जिनका उपयोग वायरलेस नेटवर्क बनाने के लिए किया जा सकता है।
वाईफ़ाई के अनुप्रयोग-
इस तकनीकी युग में अधिकांश कार्यालयों और घरों में वाईफ़ाई का उपयोग बहुत आम है। यह एक स्थानीय क्षेत्र वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक का उपयोग करता है जो उपयोगकर्ताओं को हाई-स्पीड वायरलेस इंटरनेट और अन्य स्थानीय नेटवर्क कनेक्शन के लिए रेडियो सिग्नल पर डेटा का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। विभिन्न उपकरणों के बीच फ़ाइल साझा करना ।
• सभी उपकरणों में इंटरनेट साझाकरण
• कंप्यूटर और स्मार्टफोन से प्रिंट करने के लिए प्रिंटर को फाइल भेजना।
• वायरलेस स्पीकर पर ऑडियो स्ट्रीम करना
• स्मार्टफ़ोन से मीडिया फ़ाइलों को स्मार्टटीवी पर स्ट्रीम करना।
• स्क्रीन शेयरिंग या मिररिंग के लिए मिराकास्ट सुविधा का उपयोग करना।
वाईफ़ाई के लक्षण-
वाईफ़ाई की सबसे आम विशेषताएं नीचे सूचीबद्ध हैं:• वाईफ़ाई एक ऐसी तकनीक पर आधारित है जिसमें उपकरण वायरलेस नेटवर्क पर संचार करते हैं।
• वाईफ़ाई कनेक्शन रेडियो तरंगों का उपयोग करके बनता है।
• राउटर के मामले में, इंटरनेट को पहले आईएसपी (इंटरनेट सेवा प्रदाता) द्वारा राउटर से जोड़ा जाता है। राउटर आगे एक वायरलेस नेटवर्क बनाता है।
• वाईफ़ाई में आमतौर पर 2.4GHz और 5Ghz की प्रसारण आवृत्तियाँ होती हैं।
वाईफ़ाई के फायदे –
वायर्ड कनेक्शन की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम सुरक्षित है क्योंकि लोग वाईफ़ाई नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं और गतिविधियों को ट्रैक कर सकते हैं।
• वायर्ड कनेक्शन से गति भिन्न हो सकती है। कई डिवाइस कनेक्ट होने पर अधिकांश राउटर धीमे हो जाते हैं।
 वाईफ़ाई के लिए विशिष्ट सीमा सीमित है, आमतौर पर 20 मीटर (66 फीट)। इसकी सीमा बढ़ाने के लिए, पुनरावर्तक और अतिरिक्त पहुंच बिंदुओं की आवश्यकता हो सकती है, जो समग्र सेटअप की लागत में वृद्धि करेगा और गति को धीमा कर देगा।
निष्कर्ष
वाईफ़ाई (‘वायरलेस फिडेलिटी’ के लिए खड़ा है) एक वायरलेस स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क है जिसे राउटर या हॉटस्पॉट का उपयोग करके स्थापित किया जा सकता है। यद्यपि यह एक नेटवर्क में कई उपकरणों को जोड़ने का एक लचीला तरीका है, यह डेटा गोपनीयता के मामले में एक वायर्ड कनेक्शन के रूप में सुरक्षित नहीं है।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

1 thought on “WiFi Full Form In Hindi”

Leave a Comment

Don`t copy text!