XML Full Form In Hindi

xml full form xml full form in hindi full form of xml xml full form in computer xml kya hai XML Full Form In HindiXML का पूर्ण रूप एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज है । यह एक विशेष शैली में सूचनाओं को संग्रहीत और परिवहन करने के लिए डिज़ाइन की गई एक मार्कअप भाषा है जिसे मानव और कंप्यूटर बुद्धि के एक बड़े सौदे द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है। उस विशिष्ट प्रारूप में दस्तावेज़ों को एन्कोड करने के लिए दिशानिर्देशों का एक संग्रह निर्दिष्ट किया गया है। यह चैनलों से स्वतंत्र और भाषाओं से स्वतंत्र है।
  • XML की फुल फॉर्म इन इंग्लिश- Extensible markup language
  • XML की फुल फॉर्म इन हिंदी- एक्सटेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज
XML की विशेषताए-

 XML एक संरचित प्रारूप है जिसमें हम यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसी फ़ाइल के भीतर जानकारी को कैसे व्यवस्थित किया जाए। हम अपनी इच्छानुसार व्यवस्था कर सकते हैं, कोई भी जानकारी किसी भी स्थान पर रख सकते हैं।

यदि आप HTML से परिचित हैं, तो XML डेटा प्रारूप कहीं अधिक परिभाषित प्रारूप है, इसलिए आप XML को पूरी तरह से पहचान सकते हैं, यह आपके लिए एक मानक पाठ जैसा दिखेगा। मान लीजिए कि आपको अपने डेटा के लिए एक विशेष संरचना का पालन करना है, सत्यापन में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि आप ठीक से वर्णन कर सकते हैं कि XML डेटा फ़ाइल को किसी अन्य XML फ़ाइल में कैसे व्यवस्थित किया जाना चाहिए। इसे आयात करने के लिए डेटा प्रकार की पहचान करने के लिए, एप्लिकेशन स्कीमा परिभाषा की जांच कर सकता है।
XML के लाभ-

एक्सएमएल पढ़ने और लिखने में आसान है। एक साधारण इंसान एक्सएमएल को समझ सकता है। पिछड़े और आगे की संगतता को इतनी जल्दी संरक्षित किया जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय मानक का एक मानक है, जिसका अर्थ है कि कोई भी भाषा आसानी से XML के साथ सहयोग कर सकती है। यह प्लेटफॉर्म-स्वतंत्र है, जिसका अर्थ है तकनीकी प्रतिरोध बदलाव। एक्सएमएल वृद्धिशील रूप से अपडेट करने में सक्षम होगा।

XML की सीमाएं-

एक्सएमएल पार्सर में नेमस्पेस समर्थन को सही तरीके से कार्यान्वित करना मुश्किल हो सकता है। जब आप मैन्युअल रूप से बहुत सारे विवरणों की संरचना करने का प्रयास कर रहे हैं, तो XML जटिल हो जाता है। JSON की तुलना में डेटा को प्रारूपित करने के लिए, इसके लिए बहुत सारे लेबल की आवश्यकता होती है। XML नोड के संबंध के लिए अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता है। XML एक गैर-संबंधपरक डेटाबेस को बढ़ावा देता है।

निष्कर्ष-

हमारे द्वारा दी गई  XML Full Form In Hindi आपको कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो, तो हमें कमेंट करके बताइए। यदि आपको XML Full Form In Hindi  से संबंधित कोई क्वेश्चन है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!