राजस्थान विधानसभा नौकरी प्रोफाइल

Join Our WhatsApp Group
Join Our Telegrem Channel
राजस्थान विधानसभा नौकरी प्रोफाइल :- राजस्थान विधानसभा ने सदन और उसकी समितियों के व्यापार को विनियमित करने के लिए राजस्थान विधानसभा में व्यापार की प्रक्रिया और आचरण के नियम बनाए हैं।  उन्हें पहली बार 1956 में बनाया गया था और कई संशोधनों के बाद, 2014 में नवीनतम चौदहवां संस्करण छपा है।
राज्य के राज्यपाल समय-समय पर सदन को बुलाते हैं कि अंतिम सत्र में एक सत्र में बैठने और पहली बार बैठने के बीच का अंतराल  अगले सत्र में छह महीने से अधिक नहीं है।  नियमों के अनुसार, राजस्थान विधानसभा में एक कैलेंडर वर्ष में कम से कम तीन सत्र होंगे।  व्यापार सलाहकार समिति की सिफारिश पर सदन का व्यवसाय सदन द्वारा तय किया जाता है।
राजस्थान विधानसभा नौकरी प्रोफाइल
1.राजस्थान विधानसभा नौकरी में कैंडिडेट को विधानसभा से संबंधित कार्य करने होते हैं।
2.सरकारी नौकरी है लेकिन राजनीतिक तौर पर विधानसभा में पद प्राप्त होता है।
3.विधानसभा में सदन में उनकी समितियों में व्यापार के नियम और विनियमन इत्यादि कार्यों को संपन्न कराया जाता है।
4.व्यापार सलाहकार समिति की सिफारिश करने का काम भी इसी पद के कैंडिडेट का होता है।
5.विधानसभा द्वारा व्यवसाय सदन तय किया जाता है और उनमें विधान सभा कैंडिडेट को लगाया जाता है। आखिर व्यवसाय का पूरा लेखा-जोखा किया जा सके।
6.विधानसभा के कैंडिडेट द्वारा  राज्य सरकार द्वारा चलाए गए। कई प्रोजेक्ट का लेखा-जोखा का काम भी किया जाता।
राजस्थान विधानसभा में आवेदन कैसे करें और जरूरी दस्तावेज :-
राजस्थान में विधानसभा पद के लिए हर  वर्ष में एक बार या कभी आवश्यकता के अनुसार बीच में भी आवेदन के लिए भर्ती निकाली जाती है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए
 rajassembly.nic.in पर जाकर सारी सूचना प्राप्त कर सकते हैं साल 2020 में भी यह भर्ती होने वाली लेकिन लॉक डाउन के चलते इस भर्ती को रद्द किया है।
इस भर्ती में आवेदन कर्ता के पास निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता जरूरी होती है। साथ ही आवेदन शुल्क भी आपको pay करनी होगी आवेदन कर्ता के पास शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 10वीं 12वीं की मार्कशीट,इसके अलावा अंडर ग्रेजुएशन और मास्टर ग्रेजुएशन की डिग्री भी होनी जरूरी है।
अंडर ग्रेजुएशन और मास्टर ग्रेजुएशन की डिग्री किसी भी सेक्टर में होने पर भी राजस्थान विधानसभा भर्ती में आवेदन कर सकते हैं
राजस्थान विधानसभा सैलरी :-
राजस्थान विधानसभा में कई प्रकार के पद निकाले जाते हैं और पदों के आधार पर अलग-अलग सैलरी प्रदान की जाती है। राजस्थान विधानसभा की सैलरी 3500-47500 तक है और इसके अलावा 2800 रुपए ग्रेड पे के तौर पर दिए जाते हैं।
वेतन नाम – 3500-47500
ग्रेड पे – 2800
सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान विधानसभा सैलरी :-
राजस्थान में सातवें वेतन आयोग के पश्चात सभी पदों की सैलरी में बढ़ोतरी होती है। उसी प्रकार राजस्थान विधानसभा के कैंडिडेट की सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।
वेतन नाम – 47500- 92500
ग्रेड पे -2800

Leave a Comment