AVR full form in hindi , AVR का हिंदी में मतलब

avr full form avr full form in medical avr ka full form avr full form medical avr kya hota hai AVR full form in hindi :-  Aortic Valve Replacement है। एवीआर ओपन हार्ट सर्जरी का एक प्रकार है। इसमें एक तरह का वाल्व मौजूद होता है जो कि विदेशों में जो शरीर तक के समस्त रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है। एवीआरके माध्यम से हृदय में मौजूद एक वोल्व को हटाकर नए वोल्व की स्थापना की जाती है। जोकि सिंथेटिक का बना होता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि व्यक्ति का हृदय ठीक रहे एवं और भी लंबे समय तक वह जीवन यापन कर सके।

AVR हृदय से संबंधित एक बहुत ही बड़ा ऑपरेशन है। जो बहुत लोगों के लिए वरदान है तो बहुत लोगों के लिए यह जानलेवा भी साबित हुआ। लेकिन ऑपरेशन के दौरान मात्र 3% ही मरने की आशा होती है। लेकिन यह खतरा हृदय में मौजूद खराब बल्ब से ज्यादा अच्छा है। अगर ऑपरेशन करके उस वाल्व को नहीं हटाया गया तो इंसान कभी भी मर सकता है।

वाल्व सर्जरी के बाद रिकवरी में काफी समय लग सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप ऑपरेशन से पहले कितने स्वस्थ थे।आपको अपनी गतिविधियों को आराम और सीमित करना होगा। इसलिए आपरेशन के बाद आपको अस्पताल में ही  1-3 दिन रहना चाहिए। उसके बाद आप छुट्टी लेकर घर आ सकते हैं और डाक्टर जैसा परामर्श देंगें वैसा ही खान पान‌ करना चाहिए।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े :-  AVR  Full Form In English 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!